Lok Sabha Election Results: बिहार में चार लाख से अधिक मतों से हारनेवालों में कन्‍हैया व बद्री शामिल

पटना [जेएनएन]। बिहार में लोकसभा चुनाव की सभी सीटाें के परिणाम आ गए हैं। राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को प्रचंड बहुमत मिला। केवल किशनगंज की सीट पर महागठबंधन की ओर से कांग्रेस ने कब्‍जा जमाया है। लेकिन एनडीए की सबसे बड़ी जीत मधुबनी व बेगूसराय सीट पर हुई। दोनों सीटें बीजेपी की झोली में गयीं। मधुबनी में बीजेपी के अशोक यादव ने वीआइपी के बद्री पूर्वे तथा बेगूसराय में बीजेपी के गिरिराज सिंह ने सीपीआई के कन्‍हैया कुमार को चार लाख से अधिक मतों से हराया।   

गिरिराज ने कन्‍हैया को 
419660 मतों से हराया 
बेगूसराय सीट पर बीजेपी के गिरिराज सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (सीपीआइ) के कन्‍हैया कुमार को 419660 मतों से पराजित किया है। इसमें गिरिराज सिंह को 687577 मत मिले, जबकि कन्‍हैया को 267917 मत आए। वहीं बेगूसराय में तीसरे स्‍थान पर तनवीर हसन रहे। राजद के तनवीर को 196800 मत मिले। 

मधुबनी में अशोक यादव सर्वाधिक 454940 मतों से जीते 
जीत के मामले में सर्वाधिक 454940 वोटों से मधुबनी में जीत हुई। मधुबनी में बीजेपी के अशोक यादव ने वीआईपी पार्टी के बद्री पूर्वे को हराया। अशोक यादव को 595843 तो बद्री कुमार पूर्वे को 140903 वोट मिले। मधुबनी में कांग्रेस के बागी नेता शकील अहमद तीसरे स्‍थान पर रहे। शकील अहमद को 131530 मत मिले। 

दरभंगा व वाल्‍मीकिनगर से खुला एनडीए का खाता
इस तरह, दरभंगा लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के गोपालजी ठाकुर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राष्‍ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के अब्दुल बारी सिद्दीकी को 2 लाख से अधिक वोटों से हराया। वहीं, वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट से एनडीए के जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के वैद्यनाथ महतो ने जीत हासिल की। बैद्यनाथ प्रसाद महतो ने निकटतम प्रतिद्वंदी महागठबंधन के कांग्रेस प्रत्याशी शाश्वत केदार को 354523 मतों के अंतर से हराया।

चिराग पासवान व सिग्रीवाल भी जीते, लेकिन रघुवंश व मीरा हारे
महाराजगंज से बीजेपी के जनार्दन सिंह सिग्रीवाल विजयी हुए। वैशाली में लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) की वीणा देवी ने आरजेडी के रघुवंश प्रसाद सिंह को शिकस्‍त दे दी है। वीणा देवी ने रघुवंश सिंह को 234000 मों से हराया। इसी तरह, रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान ने जमुई, तो भाई रामचंद्र समस्‍तीपुर व पशुपति कुमार पारस ने हाजीपुर से जीता। वहीं पूर्व स्‍पीकर मीरा कुमार भी हार गयीं। उनहें छेदी पासवान ने हराया।  

शत्रुघ्‍न सिन्‍हा व कुशवाहा भी हारे
पटना साहिब सीट पर कांग्रेस के शत्रुघ्‍न सिन्‍हा हार गये हैं। उन्‍हें उनके ही मित्र केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हराया। बाद में शाम में सिने स्‍टार शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने रविशंकर प्रसाद को जीत की बधाई भी दी। उन्‍होंने पीएम नरेंद्र मोदी को भी जीत की बधाई दी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.