बिहार उपचुनाव में NDA की युवाओं पर नजर, हर रैली में किया जा रहा इन योजनाओं का जिक्र

बिहार की कुशेश्वरस्थान व तारापुर उप चुनाव के लिए 30 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। एनडीए वोटरों के बीच युवाओं को मिली सहूलियतों पर विशेष रूप से चर्चा कर रहा। युवाओं तक यह बात पहुंचाई जा रही कि सात निश्चय के तहत सरकार ने अब तक क्या किया है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 05:35 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 05:35 PM (IST)
बिहार उपचुनाव में NDA की युवाओं पर नजर, हर रैली में किया जा रहा इन योजनाओं का जिक्र
उपचुनाव के दौरान एनडीए युवाओं को केंद्रित कर रहा है।

राज्य ब्यूरो, पटना: कुशेश्वरस्थान व तारापुर उप चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) द्वारा वोटरों के बीच युवाओं को मिली सहूलियतों पर विशेष रूप से चर्चा कर रहा। युवाओं तक यह बात पहुंचाई जा रही कि सात निश्चय के तहत नीतीश कुमार की सरकार ने अब तक क्या किया है। इस क्रम में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, स्वयं सहायता भत्ता और स्किल विकास से जुड़े कार्यक्रमों पर हर सभा में बात हो रही। युवाओं को क्षेत्र विशेष में दी गई सहूलियतों की बात वाया सात निश्चय की जा रही।

कुशेश्वरस्थान के बारे में बताया गया कि अकेले उक्त विधानसभा क्षेत्र में आगे की पढ़ाई के लिए 368 विद्यार्थियों को 10.6 करोड़ रुपये का ऋण राज्य सरकार की स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से दिया गया। इसी तरह 926 युवाओं के बीच 126 लाख रुपये यहां मुख्यमंत्री सात निश्चय स्वयं सहायता भत्ता के तहत दिए गए हैं। बात युवाओं को स्वरोजगार के लिए कुशल बनाए जाने के संबंध में जब होती है तो यह बताया जाता है कि अब तक वहां 5176 युवाओं को कुशल युवा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित किया गया। 

तारापुर विधानसभा का जिक्र करते हुए जदयू के प्रदेश प्रवक्ता निखिल मंडल कहते हैं कि वहां अब तक 681 विद्यार्थियों के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 10.01 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इसी तरह तारापुर में 2762 युवाओं के बीच 2.52 करोड़ रुपये का भुगतान सात निश्चय योजना मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता के तहत किया गया। कुशल युवा कार्यक्रम के तहत 11 कुशल युवा केंद्रों पर अब तक 6916 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है। 

आधारभूत संरचना के क्षेत्र में भी नई उपलब्धियों पर बात

चुनावी सभाओं में जब आधारभूत संरचना की बात होती है तो सड़क और पुल की बात से अधिक नीचे स्तर पर हासिल नयी उपलब्धियों की चर्चा होती है। इस क्रम में हर घर पक्की गली-नालियां, हर घर नल का जल और टोलों में बनी सड़कों पर बात होती है।

chat bot
आपका साथी