Navratri 2021: माता के दरबार में सुबह से लगा है भक्‍तों का तांता, तस्‍वीरों में देखिए पटना की दुर्गापूजा

Navratri 2021 नवरात्र की नवमी तिथि पर माता के सिद्धि‍दात्री स्‍वरूप के दर्शन और पूजन के लिए अलसुबह से मंदिरों और पूजा पंडालों में भक्‍तों की कतार लगी है। माहौल पूरी तरह दशहरामय हो गया है। आम से लेकर खास तक माता के दरबार में हाजिरी लगाने पहुंच रहे हैं।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 11:11 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 11:49 AM (IST)
Navratri 2021: माता के दरबार में सुबह से लगा है भक्‍तों का तांता, तस्‍वीरों में देखिए पटना की दुर्गापूजा
गर्दनीबाग के ठाकुरबाड़ी में पूजा-अर्चना करते सीएम नीतीश कुमार। जागरण

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Navratri 2021: नवरात्र की नवमी तिथि पर माता के सिद्धि‍दात्री स्‍वरूप के दर्शन और पूजन के लिए अलसुबह से मंदिरों और पूजा पंडालों में भक्‍तों की कतार लगी है। माहौल पूरी तरह दशहरामय हो गया है। आम से लेकर खास तक माता के दरबार में हाजिरी लगाने पहुंच रहे हैं। सुबह से कुंवारी पूजन और हवन किया जा रहा है। समि‍धा के धुएं से वातावरण सुवासीत हो रहा है। हर ओर माता के जयकारे लगाए जा रहे हैं। शाम में रंगीन रोशनी से पूजा पंडाल और आसपास का नजारा भी रंगीन हो उठा। देवी की दिव्‍य प्रतिमाओं और भव्‍य पंडाल को देखकर लोग निहाल हो रहे हैं। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद समेत बड़े नेताओं ने कई पूजा पंडालों में पहुंचकर पूजा-अर्चना की। उन्‍होंने राज्‍य और देश के लोगों के लिए मंगलकामना की।

(शास्‍त्रीनगर में नवमी पर सामूहिक हवन करते श्रद्धालु।)

मुख्यमंत्री ने सुबह और शाम देवी की पूजा अर्चना की। शाम में मुख्यमंत्री सबसे पहले खाजपुरा स्थित पूजा-पंडाल पहुुंचे। इसके बाद शेखपुरा, ठाकुरबाड़ी रोड, गर्दनीबाग, रामकृष्ण मिशन, नाला रोड, बंगाली अखाड़ा, लंगर टोली तथा काली मंदिर बांसघाट में प्रार्थना की। उनके साथ शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी, महापौर सीता साहू, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार एवं अनुपम कुमार, पटना रेंज के पुलिस महानिरीक्षक  संजय सिंह, ओएसडी गोपाल सिंह, जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

इधर सूबे के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय, उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने भी कई पूजा पंडालों में पहुंचकर माता की प्रतिमा का दर्शन किया। 

(डाकबंगला चौराहे के पास पूजा पंडाल पहुंचे स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय एवं उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन।)

(पटेलनगर के पूजा पंडाल में माता का दर्शन कर निकलते केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद।)

(प्रतिमा और पंडाल के साथ सेल्‍फी लेने की रही होड़।) 

(कदमकुआं में बनाया गया भव्‍य)

(आरपीएस मोड़ के पास माता की दिव्‍य प्रतिमा का दर्शन करते भक्‍त। )

chat bot
आपका साथी