Navratri 2021: बिहार से मैहर जाने के लिए दो और ट्रेनें, गोपालगंज के थावे मंदिर में जाने से पहले कर लें ये तैयारी

Navratri 2021 शारदीय नवरात्र में बिहार से मैहर के शारदा मंदिर और विन्‍ध्‍यवासिनी मंदिर जाने के लिए लोगों की कतार लग जाती है। पूर्व मध्‍य रेल क्षेत्र के अंतर्गत से बिहार से खुलने वाली दो अतिरिक्‍त ट्रेनों को मैहर स्‍टेशन पर नवरात्र के लिए विशेष ठहराव दिया गया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 09:55 AM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 10:03 AM (IST)
Navratri 2021: बिहार से मैहर जाने के लिए दो और ट्रेनें, गोपालगंज के थावे मंदिर में जाने से पहले कर लें ये तैयारी
नवरात्रि में कोविड प्रोटोकाल का पालन करना जरूरी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना/गोपालगंज, जागरण टीम। Navratri 2021: शारदीय नवरात्र में बिहार से मध्‍य प्रदेश के मैहर में स्थित शारदा मंदिर और उत्‍तर प्रदेश के मिर्जापुर में स्थित विन्‍ध्‍यवासिनी मंदिर के साथ ही झारखंड के रजरप्‍पा मंदिर जाने के लिए लोगों की कतार लग जाती है। इसके अलावा राज्‍य के अंतर्गत गोपालगंज के थावे मंदिर, रोहतास के ताराचंडी मंदिर, कैमूर के मुंडेश्‍वरी मंदिरों में भी भक्‍तों की खूब भीड़ उमड़ती है। इसको देखते हुए रेलवे और स्‍थानीय प्रशासन की ओर से कई विशेष इंतजाम किए गए हैं। पूर्व मध्‍य रेल क्षेत्र के अंतर्गत से बिहार से खुलने वाली दो अतिरिक्‍त ट्रेनों को मैहर स्‍टेशन पर नवरात्र के लिए विशेष ठहराव दिया गया है। दूसरी तरफ, गोपालगंज के थावे मंदिर में प्रवेश के लिए टीकाकरण का प्रमाणपत्र दिखाना अनिवार्य कर दिया गया है। दूसरे मंदिरों में भी कोविड प्रोटोकाल का पालन करना जरूरी है।

मुजफ्फरपुर और पटना से खुलने वाली ट्रेनों को दिया ठहराव

मैहर में नवरात्रि पर लगने वाले मेले को ध्यान में रखते हुए पूर्व मध्य रेल से खुलने और गुजरने वाली दो जोड़ी ट्रेनों का मैहर स्टेशन पर दो-दो मिनट का अस्थाई ठहराव किया गया है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ट्रेनों का ठहराव अलग-अलग अवधि में होगा। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि गाड़ी संख्या 12791 सिकंदराबाद-दानापुर एक्सप्रेस का मैहर स्टेशन पर छह अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक, 02792 दानापुर-सिकंदरा एक्सप्रेस का सात अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक, 09051 वलसाड मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस का नौ अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक और 09052 मुजफ्फरपुर वलसाड एक्सप्रेस का 11 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक ठहराव तय किया गया है।

दोनों डोज लगाने वालोंं को ही थावे मंदिर में मिलेगा प्रवेश

इधर, गोपालगंज जिले के ऐतिहासिक थावे दुर्गा मंदिर में कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगाने वाले श्रद्धालुओंं को ही अब मंदिर में पूजा-अर्चना करने की अनुमति मिलेगी। इसके साथ ही वैक्सीन की दोनों डोज लगाने वाले पुजारियों ही मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश कर सकेंगे। गुरुवार को नवरात्र के पहले दिन थावे दुर्गा मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सदर एसडीओ  उपेंद्र पाल ने मंदिर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

पुजारियों के लिए भी टीका लगाना अनिवार्य

इस दौरान उन्होंने न्यास समिति के सदस्योंं तथा मंदिर के पुजारियों को निर्देश दिया कि जो पुजारी वैक्सीन की दोनों डोज लगाए हैं, उन्हें ही मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश करने दिया जाए। इसके साथ ही बाहर से पूजा अर्चना करने आ रहे उन्हीं  श्रद्धालुओं को मंदिर मेंं पूजा अर्चना करने दिया जाए, जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज लगाई है। उन्होंने कहा कि कोरोना गाइड लाइन का पालन श्रद्धालुओं से लेकर न्याय समिति के सदस्य, पुजारियोंं सहित सभी को करना होगा। कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

थावे मंदिर में पांच श्रद्धालुओंं के गले से सोने की चेन उड़ाई

थावे दुर्गा मंदिर परिसर में नवरात्र के पहले दिन गुरुवार को श्रद्धालुओं के भीड़ के बीच उचक्के भी सक्रिय रहे। उचक्कों ने सिवान जिले के बड़हरिया थाना क्षेत्र के लकड़ी दरगाह निवासी संतोष कुमार, शहर के स्टेशन रोड निवासी आलोक कुमार, हजियापुर वार्ड संख्या 26 निवासी निशिकांत पटेल, थावे थाना क्षेत्र के गोपलामठ गांव निवासी मुन्ना कुमार सहित पांचों श्रद्धालुओं  के गले से सोने की चेन उड़ा ली। इस घटना को लेकर उचक्कोंं के शिकार बने श्रद्धालुओं ने थावे थाना में आवेदन दिया है। पुलिस मामले की जांच-पड़ताल कर रही है।

मंदिर में जाएं तो बरतें ये सावधानी भीड़भाड़ के माहौल में बुजुर्ग और बच्‍चों को ले जाने से परहेज करें घर से बाहर निकलें तो मास्‍क का इस्‍तेमाल जरूर करें अपने साथ सैनिटाइजर भी जरूर रखें और जरूरत के मुताबिक इस्‍तेमाल करें टीकाकरण का प्रमाणपत्र भी साथ रखें और मांगे जाने पर दिखाएं

chat bot
आपका साथी