बिहार में सरसों तेल और रिफाइंड के दाम बढ़े, चीनी के साथ चावल में भी हुआ महंगा

खाद्य तेलों के साथ ही चावल और चीनी पर महंगाई की काली छाया फिर मंडराने लगी है। खाद्य तेल पांच रुपये प्रति लीटर महंगे हो गए हैं। इसी तरह से चावल का भाव तीन रुपये बढ़ गया है। चीनी में भी दो रुपये की तेजी आई है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Tue, 10 Aug 2021 09:18 PM (IST) Updated:Tue, 10 Aug 2021 09:18 PM (IST)
बिहार में सरसों तेल और रिफाइंड के दाम बढ़े, चीनी के साथ चावल में भी हुआ महंगा
बिहार में सरसों तेल के साथ चीन और चावल महंगा हो गया है। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : Mustard oil refined Price: घरेलू बजट का दायरा थोड़ा और बढ़ाना होगा। दरअसल, खाद्य तेलों के साथ ही चावल और चीनी पर महंगाई की काली छाया फिर मंडराने लगी है। खाद्य तेल पांच रुपये प्रति लीटर महंगे हो गए हैं। इसी तरह से चावल का भाव तीन रुपये बढ़ गया है। चीनी में भी दो रुपये की तेजी आई है। सरसों का तेल पांच रुपये प्रति लीटर (Mustard Oil price) महंगा हो गया है। अब इसका न्यूनतम भाव 155 से बढ़कर 160 रुपये लीटर और अधिकतम भाव 195 से बढ़कर 200 रुपये लीटर हो गया है। रिफाइंड का भाव भी पांच रुपये लीटर बढ़कर 160 से 200 रुपये प्रति लीटर हो गया है। 

- तीन रुपये प्रति किलो महंगा हुआ सामान्य चावल  - 160 से बढ़कर 200 रुपये प्रति लीटर हो गया रिफाइंड का भाव  चीनी में भी दो रुपये की वृद्धि के साथ कड़वी हो गई 

सामान्य चावल का दाम तीन रुपये तक बढ़ा

सामान्य चावल का न्यूनतम भाव 30 रुपये और अधिकतम भाव 35 रुपये किलो पर था। इसमें तीन रुपये की वृद्धि हुई है। अब न्यूनतम भाव 33 रुपये और अधिकतम भाव 38 रुपये पर पहुंच गया है। चीनी भी दो रुपये प्रति किलो की वृद्धि के साथ कड़वी हो गई है। चीनी का भाव अब तक 40 रुपये प्रति किलो था, जो 42 रुपये पर पहुंच गया है।

छोटे परिवार पर बढ़ेगा 200 रुपये महीना खर्च

बिहार खुदरा विक्रेता महासंघ के महासचिव रमेश तलरेजा ने कहा कि खाद्य तेल, चावल और चीनी के भाव में वृद्धि की वजह से एक छोटे परिवार को भी लगभग 200 रुपये प्रति माह अधिक खर्च करना पड़ेगा। बता दें कि दामों के बढ़ने से घरेलू बजट थोड़ा गड़बड़ा गया है। सब्जी चाहे कैसी भी हो सरसों नहीं तो रिफाइंड तेज का इस्तेमाल होता ही है। ऐसे में दाम बढ़ने के साथ तड़का लगाना भी महंगा हो गया है। 

chat bot
आपका साथी