दालों के दाम में मिली राहत लूट रहे खाद्य तेल, जानें अरहर और रिफाइंड का पटना में क्या है रेट

दाल और तेल के मामले में तो यही दिखाई दे रहा है। अधिकांश दालें स्थिर हैं। कुछ के भाव में नरमी भी आई है लेकिन दालों में मिली राहत को खाद्य तेल लूट रहे हैं। सरसों तेल का भाव फिर पांच रुपये प्रति लीटर बढ़ गया है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 04:40 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 04:40 PM (IST)
दालों के दाम में मिली राहत लूट रहे खाद्य तेल, जानें अरहर और रिफाइंड का पटना में क्या है रेट
पटना में दाल के दाम में राहत मिली तो रिफाइंड महंगा हो गया। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : घरेलू बजट में महंगाई किसी न किसी बहाने सेंध लगा ही देती है। अगर कहीं थोड़ी राहत मिलती है तो दूसरी ओर आफत आ जाती है। फिलहाल दाल और तेल के मामले में तो यही दिखाई दे रहा है। अधिकांश दालें स्थिर हैं। कुछ के भाव में नरमी भी आई है लेकिन दालों में मिली राहत को खाद्य तेल लूट रहे हैं। सरसों तेल का भाव फिर पांच रुपये प्रति लीटर बढ़ गया है। रिफाइंड के भाव में भी 15 दिनों में 10 रुपये प्रति लीटर की तेजी आ चुकी है। 

दालों का हाल

अरहर, उड़द, मूसर व चना दाल के भाव स्थिर बने हुए हैं। मूंग दाल में दस रुपये प्रति किलो की नरमी भी आई है। बिहार खुदरा विक्रेता महासंघ के महासचिव रमेश तलरेजा ने कहा कि मसूर दाल के आयात शुल्क में सरकार कमी है, इसका असर आगे दिखाई देगा। भाव कुछ नरम हो सकते हैं। 

दाल, भाव, घटबढ़

अरहर दाल- 100 से 120 रुपये किलो, स्थिर

मूंग दाल-110 रुपये, 10 रुपये की राहत

उड़द दाल- 110 से 120 रु, स्थिर

मसूर दाल-90 रुपये, स्थिर

चना दाल-70 रुपये , स्थिर 

खाद्य तेलों में उबाल

खाद्य तेलों में उबाल का सिलसिला फिर शुरू हो गया है। सरसों तेल के भाव में पांच रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हो गई है। इसी तरह से रिफाइंड का भाव भी 10 रुपये प्रति लीटर बढ़ गया है। जानकारों का कहना है कि सरसों की उपलब्धता कम रहने से तेल महंगा हो रहा है। इसकी नई पैदावार आने में भी आठ माह की देरी है। उम्मीद है कि सोयाबीन की नई फसल आ जाएगी तो खाद्य तेलों में राहत मिल सकती है। हालांकि सोयाबीन की फसल आने में भी तीन माह विलंब है। 

खाद्य तेल, पूर्व का भाव, अब

सरसों तेल-160 से 190, 165 से195 रु लीटर, वृद्धि-पांच रुपये प्रति लीटर

रिफाइंड- 140 से 190, 150 से 200 रु लीटर,- वृद्धि-10 रुपये प्रति लीटर

chat bot
आपका साथी