स्लम की गलियों में पहुंचे नगर आयुक्त, लिया व्यवस्थाओं का जायजा

स्लम की गलियों में पहुंचे नगर आयुक्त, लिया व्यवस्थाओं का जायजा

सोमवार को सुबह के सात बज रहे थे। भीषण ठंड थी और घना कोहरा हाड़ कंपा रहा था।

JagranTue, 19 Jan 2021 01:30 AM (IST)

पटना । सोमवार को सुबह के सात बज रहे थे। भीषण ठंड थी और घना कोहरा हाड़ कंपा रहा था। इसके बावजूद नगर आयुक्त हिमाशु शर्मा स्लम क्षेत्र की गलियों में भ्रमण कर रहे थे। वे शास्त्री नगर, बैक हार्डिग रोड व नवगठिया स्लम क्षेत्र के लोगों से रूबरू हुए। उनसे मूलभूत सुविधाओं की जानकारी लेकर शौचालय को साफ रखने और इसका इस्तेमाल नियमित करने की सलाह दी।

उन्होंने नवकोठिया स्लम के लोगों से पूछा, अब क्या परेशानी है? इस पर लोगों ने कहा, सर, भूमिगत नाली और पक्की गली बन गई। बस स्ट्रीट लाइट लगवा दीजिए? आगे बढ़े तो महिलाओं ने माग की कि पुराना शौचालय तोड़वाकर नया बनवा दीजिए। नगर आयुक्त ने मौके पर ही नूतन राजधानी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी को इस स्लम क्षेत्र को मॉडल बनाने को कहा। उन्होंने दीवारों पर रंगरोगन कराने, पौधे लगाकर हरियाली बढ़वाने, स्ट्रीट लाइट लगवाने आदि का निर्देश दिया। महिलाओं ने शौचालय की टंकी भर जाने की शिकायत की तो उन्होंने सफाई का निर्देश दिया और मुख्य सफाई निरीक्षक को नजर रखकर नियमित कूड़ा उठवाने को कहा।

नगर आयुक्त ने महिलाओं व युवाओं से पूछा, शौचालय का इस्तेमाल कौन करते हैं? आवाज आई हम सभी लोग। इस पर नगर आयुक्त ने कहा, इसकी सफाई का जिम्मा भी आपके पास है। आपके बीच का एक व्यक्ति देखरेख करेगा। आप लोग इसे अपना समझ साफ रखें और इस्तेमाल करें। सुनीता देवी कहती हैं, हम लोग सफाई पर भी ध्यान देते हैं। इसके बाद उन्होंने हार्डिग रोड के स्लम क्षेत्र का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने लोगों को खुले में शौच नहीं करने की सलाह दी। भ्रमण के दौरान अपर नगर आयुक्त देवेंद्र तिवारी, नूतन राजधानी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी पदाधिकारी कुमार पंकज, नगर प्रबंधक अभयाप्रिया, मुख्य सफाई निरीक्षक विक्रम बैठा आदि मौजूद थे।

जीवन जीने के लिए मूलभूत सुविधाएं करा रहे उपलब्ध :

मकसद है कि स्लम क्षेत्र में रहने वाले लोगों को भी जीवन जीने के लिए आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो सकें। पहले चरण में 50 स्लम की स्थिति सुधारने का अभियान चल रहा है। स्थिति पटरी पर आ गई है। दिए गए निर्देशों के पालन का आकलन कर रहे हैं। बदलाव आ गया है, पर अभी सुधार की दरकार है।

-हिमांशु शर्मा, नगर आयुक्त, पटना नगर निगम

------------

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.