बिहार मुख्यमंत्री महिला उद्यमी व युवा उद्यमी योजना: लोन के लिए पहले दिन ही 18 हजार से अधिक आवेदन

Mukhyamantri Yuva Udyami Yojana का पोर्टल खुलते ही ऋण लेने वाले उमड़े। 18 हजार से अधिक आवेदन पहले दिन। 2021-22 में महिला उद्यमी योजना के लिए 200 करोड़ की है स्वीकृति।मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के लिए भी इस वर्ष 200 करोड़

Vyas ChandraSun, 20 Jun 2021 08:01 AM (IST)
मुख्‍यमंत्री युवा उद्यमी योजना के लिए धड़ाधड़ हो रहे आवेदन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Mukhyamantri Yuva Udyami Yojana Application सात निश्चय-2 के तहत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना (Mukhyamantri Mahila Udyami Yojana) व मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना (Mukhyamantri Yuva Udyami Yojana) की शुरुआत की। इन योजनाओं के लिए पोर्टल को भी लांच किया गया था। पोर्टल खुलते ही इस योजना के तहत ऋण लेने वालों ने दनादन लॉगइन शुरू कर दिया। 

पहले दिन ही आवेदन की भरमार 

शनिवार को देर शाम उद्योग विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 18 हजार से अधिक महिलाओं व पुरुषों ने इन योजनाओं के लिए पहले दिन ही आवेदन कर दिया। इस योजना के तहत अभी पूरे माह आवेदन लिए जाने हैैं। पहले आओ-पहले पाओ जैसी कोई शर्त भी नहीं फिर भी आवेदन जबर्दस्त तरीके से हो रहा है। उद्यमिता के लिए अधिकतम दस लाख रुपये के ऋण पर पांच लाख रुपये की सब्सिडी है। पांच लाख के ऋण पर महिलाओं को कोई ब्याज नहीं व युवा उद्यमियों के लिए एक प्रतिशत का ब्याज देय है। महिला आबादी के अनुसार महिला उद्यमी योजना का जिलावार लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा। 

दो-दो सौ करोड़ रुपये का है आवंटन

वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए मुख्यमंत्री महिला उद्यमी तथा मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के लिए दो-दो सौ करोड़ रुपए का आवंटन है। इसी राशि से महिलाओं व युवाओं को ऋण दिया जाना है। इन योजनाओं के लिए जितनी संख्या में आवेदनों को स्वीकृत किया जाना है वह इसके उपलब्ध बजट की अधिसीमा के अंतर्गत होगी। आवंटित राशि का 75 प्रतिशत व्यय हो जाने पर ही अतिरिक्त आवंटन की मांग की जा सकेगी। 

लाभुकों का चयन 11 सदस्यीय कमेटी करेगी

इन दो योजनाओं के लिए लाभुकों का चयन 11 सदस्यीय कमेटी करेगी। उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में यह कमेटी काम करेगी। कमेटी में निदेशक तकनीकी विकास निदेशालय, उद्योग निदेशक, बिहार राज्य वित्त निगम के प्रबंध निदेशक, विभागीय आंतरिक वित्तीय सलाहकार, उप उद्योग निदेशक,महिला विकास निगम के प्रतिनिधि, चंद्रगुप्त प्रबंधन संंस्थान के प्रतिनिधि, विकास प्रबंधन संस्थान के प्रतिनिधि, बिहार उद्योग संघ के अध्यक्ष तथा बिहार चैैंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष को शामिल किया गया है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.