परिवार के साथ बन रहा मां का प्रसाद, किया जा रहा पूजन-अर्चन

पटना। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार नवरात्र में लोग हर साल की तरह मस्ती और परिवार के सा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 07:42 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 07:42 AM (IST)
परिवार के साथ बन रहा मां का प्रसाद, किया जा रहा पूजन-अर्चन
परिवार के साथ बन रहा मां का प्रसाद, किया जा रहा पूजन-अर्चन

पटना। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार नवरात्र में लोग हर साल की तरह मस्ती और परिवार के साथ बाहर घूमने नहीं जा पा रहे, इसलिए राजधानी के अधिकांश लोगों ने परिवार के साथ ही मस्ती का एक अलग और अनोखा तरीका निकाल लिया है। कोई अपने घर में ही डांडिया व गरबा कर रहा है तो किसी ने प्रसाद व पूजा की तैयारी भी घर पर ही कर ली है। घर में दिख रही नवरात्र की घूम :

कोरोना संक्रमण के कारण इस बार नवरात्र में लोगों के बीच गरबा व डांडिया की धूम देखने को नहीं मिल रही है, इसलिए लोगों ने मनोरंजन के लिए अलग उपाय खोज लिया है। नवरात्र में कोरोना का मजा खराब न हो, इसके लिए लोगों ने अपने घर में ही आयोजन कर लिया। आशियाना की रहने वालीं सोनाली बताती हैं, वो और उनका परिवार हर साल नवरात्र में डांडिया व गरबा के आयोजन में जाते थे, लेकिन इस बार ये मौका नहीं मिला। घर के ही कमरे में गाना बजा कर परिवारवालों के साथ डांडिया व गरबा का आनंद ले रही हैं। घर में मस्ती के साथ हो रही भगवती की पूजा :

घर में परिवार के लोगों के साथ इस बार मस्ती के साथ नवरात्र की पूजा की जा रही है। राजेंद्र नगर की पूजा बताती हैं, हर बार घर के सारे लोग पूजा में शामिल नहीं हो पाते थे। लेकिन इस बार कोरोना के कारण घर में ही पूजा करनी पड़ी। घर के सारे लोग साथ में हैं। हर वर्ष पूजा के दौरान हम लोग बाहर जाकर पूजा करते थे। इससे कोई पहले कर लेता था तो किसी को बाद में करना पड़ता था। लेकिन इस बार घर में पूजा होने से परिवार का हर व्यक्ति साथ में ही पूजा व आरती कर रहा है। भगवान के लिए घर में ही बन रहा प्रसाद :

कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार लोगों ने घर में ही भगवान को चढ़ाने वाले प्रसाद बना रहे हैं। कंकड़बाग की रहने वाली खुशबू बताती हैं, कोरोना के संक्रमण के कारण अभी बाहर से मिठाई मंगाना सुरक्षित नहीं है, इसलिए घर में ही परिवार के साथ मिलकर प्रसाद बना रहे हैं। हर बार तो बाहर से प्रसाद और मिठाई मंगवा लेते थे, लेकिन इस बार पूजा के लिए परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर प्रसाद बना रहे हैं।

chat bot
आपका साथी