बिहार में एक हजार से अधिक सामुदायिक स्वास्थ्य अफसरों की होगी बहाली, एक महीने में नियुक्ति

एक हजार से अधिक सामुदायिक स्वास्थ्य अफसरों की बहाली करेगा। सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर में तैनात किए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के लिए 1050 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी की (सीएचओ) नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 10:13 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 10:13 PM (IST)
बिहार में एक हजार से अधिक सामुदायिक स्वास्थ्य अफसरों की होगी बहाली, एक महीने में नियुक्ति
बिहार में एक हजार से अधिक सामुदायिक स्वास्थ्य अफसरों की होगी बहाली की जाएगी। सांकेतिक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : स्वास्थ्य विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए अगले महीने तक एक हजार से अधिक सामुदायिक स्वास्थ्य अफसरों की बहाली करेगा। सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर में तैनात किए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के लिए 1050 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी की (सीएचओ) नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पद पर नियुक्ति के लिए शर्त थी स्वास्थ्य संस्थानों से सर्टिफिकेट इन कम्यूनिटी हेल्थ का कोर्स का होना। सर्टिफिकेट कोर्स में सफलता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के तौर पर पदस्थापित होंगे। इससे पहले भी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर 1083 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पदस्थापित किए गए थे। 

बता दें कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर कालाजार, मलेरिया, ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, ईएनटी समेत 12 तरह की बीमारियों का इलाज की व्यवस्था रहती है। यहां गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशुओं, बच्चों व किशोरों के स्वास्थ्य की देखभाल की भी व्यवस्था रहती है। विभाग के अनुसार अतिरिक्त प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों (एपीएचसी) व स्वास्थ्य उपकेंद्रों (हेल्थ सब सेंटर) को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में परिवर्तित किया जा रहा है। राज्य में वर्तमान में 2285 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर काम कर रहे हैं। जहां इन सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारियों को पदस्थापित किया जाएगा। 

38 कला संस्कृति पदाधिकारियों की होगी बहाली

बता दें कि कला, संस्कृति एवं युवा विभाग बिहार के हर जिले में विभाग से जुड़े काम के लिए विशेष अफसर की नियुक्ति करने जा रहा है। बिहार लोक सेवा आयोग के जरिए 38 कला संस्कृति पदाधिकारियों की बहाली की जानी है। अभी जिले में डीएम के स्तर से ही एक नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया गया है। कलाकारों को राशि भुगतान से लेकर छोटी-मोटी चीजों के लिए सचिवालय की दौड़ नहीं लगानी होगी। जिलों में विशेष पदाधिकारी होने से इस समस्या का काफी हद तक निदान हो जाएगा। 

chat bot
आपका साथी