पटना के नए बस अड्डे से चलीं 1400 से अधिक बसें, बसों के हर स्‍टाफ को परिचय पत्र देने की तैयारी

Patna New Bus Stand पटना के नवनिर्मित इंटर स्‍टेट बस स्टैंड को पूरी तरह आपरेशन कर दिया गया है। अब मीठापुर बस स्‍टैंड से कोई बस नहीं खुल रही है। सभी बसें नए बस अड्डे से ही खुलें इसके लिए प्रशासन लगातार निगरानी कर रहा है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 10:54 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 10:54 AM (IST)
पटना के नए बस अड्डे से चलीं 1400 से अधिक बसें, बसों के हर स्‍टाफ को परिचय पत्र देने की तैयारी
पटना के नया बस स्‍टैंड से खुलने लगीं बसें। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। पटना के नवनिर्मित इंटर स्‍टेट बस स्टैंड (Inter State Bus Stand) को पूरी तरह आपरेशन कर दिया गया है। अब मीठापुर बस स्‍टैंड से कोई बस नहीं खुल रही है। सभी बसें नए बस अड्डे से ही खुलें, इसके लिए प्रशासन लगातार निगरानी कर रहा है। रविवार को नए बस पड़ाव से राज्य के विभिन्न शहरों के लिए आज 1437 बसों का परिचालन हुआ। 641 बसों का आइएसबीटी में आगमन हुआ तथा 726 बस टर्मिनल से दूसरे शहरों के लिए रवाना हुईं। इसके अतिरिक्त बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के 70 बसों का टर्मिनल से परिचालन हुआ। मीठापुर स्थित पुराने बस पड़ाव की जमीन को जल्‍द ही राज्‍य के तीन नए विश्‍वविद्यालयों का भवन बनाने के लिए हैंडओवर कर दिया जाएगा।

पटना में बसों को सुचारु रूप से चलाने के लिए रविवार को जिला प्रशासन के वरीय पदाधिकारियों एवं बस एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ टर्मिनल में बैठक की गई। बैठक में यात्रियों की जानकारी तथा सुलभ यातायात के दृष्टिकोण से मुख्य सड़क से टर्मिनल तक सूचक के रूप में साइनेज लगाई जाएगी। टर्मिनल के भूतल पर बुकिंग काउंटर एवं बस कर्मी के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। नेशनल हाइवे से स्टेट हाइवे पर खड़ी बसों को हटाने के लिए गश्ती दल एवं मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। बस के स्टाफ का आईडी प्रूफ रहेगा।

अपर समाहर्ता राजस्व की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया, जिसमें जिला परिवहन पदाधिकारी को नोडल पदाधिकारी आईएसबीटी, बुडको के कार्यपालक अभियंता एवं पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता, यातायात उपाधीक्षक सहित बस एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया गया है। कमेटी द्वारा प्रतिदिन बैठक कर टर्मिनल के संचालन में उत्पन्न होने वाली समस्याओं पर विचार किए जाएंगे तथा उसका प्रतिदिन समाधान किया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा है कि बस मालिकों, बस स्टाफ एवं यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण, दुकानदारों से की बातचीत

मीठापुर बस पड़ाव खाली होने के बाद रविवार को जिलाधिकारी ने निरीक्षण कर आसपास के दुकानदारों की फरियाद सुनी। दुकानदारों का कहना था कि बस पड़ाव खाली होने के बाद उनकी दुकानें बंद हो गई है। बस यात्री के कारण ही उनका कारोबार चल रहा था। जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिहं बताया कि निर्धारित समय 31 जुलाई को मीठापुर बस पड़ाव पूरी तरह अंतरराज्यीय बस टर्मिनल शिफ्ट हो गया है। उन्होंने बताया कि मीठापुर के जो भी दुकानदार शिफ्ट होना चाहेंगे उन्हें जिला प्रशासन ओर से सहयोग मिलेगा।

chat bot
आपका साथी