कोरोना काल में हृदय रोग की अनदेखी से हर दिन हो रही 100 से अधिक मौत, ये करना है जरूरी

हृदय रोगियों की समस्याएं तेजी से बढ़ी हैं। राजधानी में हर दिन सौ से अधिक लोगों की मौत हार्ट अटैक से हो रही है। डॉक्टर इसका कारण मौसम में ठंडक के दस्तक देने से पसीना कम निकलना और कोरोना काल में हृदय व रक्तचाप की अनदेखी बता रहे हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 07:02 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 07:02 AM (IST)
कोरोना काल में हृदय रोग की अनदेखी से हर दिन हो रही 100 से अधिक मौत, ये करना है जरूरी
पटना में हर दिन सौ से अधिक लोगों की मौत हार्ट अटैक से हो रही है।

पवन कुमार मिश्र, पटना। गर्म मौसम के कुछ ठंडा होते ही हृदय रोगियों की समस्याएं तेजी से बढ़ी हैं। आलम यह है कि राजधानी में हर दिन सौ से अधिक लोगों की मौत हार्ट अटैक से हो रही है। डॉक्टर इसका कारण मौसम में ठंडक के दस्तक देने से पसीना कम निकलना और कोरोना काल में हृदय व रक्तचाप की अनदेखी बता रहे हैं। बताते चलें कि 2019 के सर्वे के अनुसार देश में एक साल में 30 लाख लोगों की मौत हृदय रोगों के कारण हुई थी।  

बेकाबू रक्तचाप से हो रहीं मौतें 


इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान के उपनिदेशक सह मुख्य आकस्मिकी चिकित्सा  पदाधिकारी डॉ. एके झा के अनुसार शरीर से पसीना निकलना बहुत जरूरी है। पसीने के साथ न केवल शरीर में अधिक मात्रा में मौजूद पानी बल्कि खनिज लवण भी बाहर निकल जाते हैं। इससे हमारा रक्तचाप नियंत्रित रहता है। ठंड के दस्तक देते ही पसीना निकलना बंद हो जाता है। इससे एक ओर फेफड़ों में पानी जमा होने की समस्या हो जाती है जो पहले से हृदय रोगियों के लिए घातक साबित हो सकता है। वहीं शरीर में खनिज लवणों की मात्रा बढऩे से बीपी अनियंत्रित हो जाता है। ये दोनों ही स्थितियां हृदय रोगियों की जान पर भारी पड़ती हैं। इसके अलावा ठंड के साथ वायु प्रदूषण बढऩे से छाती में संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है। प्रदूषण से सांस लेने में परेशानी हृदय रोगियों के लिए गंभीर समस्या है। धूप में नहीं रहने की बढ़ती आदत हृदय रोगियों में हृदयाघात की आशंका को बढ़ाती है। 

सात माह में उपेक्षित रहा इलाज 


डॉ. एके झा के अनुसार कोरोना के कारण गत सात माह से अधिकांश अस्पतालों में न केवल कार्डियक ओपीडी बंद रही बल्कि कैथलैब में एंजियोप्लास्टी व एंजियोग्राफी भी न के बराबर हुई है। वहीं कोरोना के डर के कारण हृदय रोगियों ने भी इसकी अनदेखी की। 

बचाव को रखें ध्यान


- दिल को स्वस्थ रखने के लिए घर पर ही नियमित व्यायाम जरूर करें। 

- खाने में नमक की मात्रा कम कर दें और रक्तचाप की जांच कराते रहें।

- सर्दी-खांसी व जुकाम जैसे समस्याओं से खुद को बचाएं। 

- यथासंभव धूप का सेवन करें और दवाएं नियमित तौर पर लेते रहें। 

chat bot
आपका साथी