बिहार के 20 जिलों के माध्यमिक विद्यालयों में नहीं शुरू हुई मोबाइल एप से निगरानी, कार्रवाई की तैयारी

जिला शिक्षा अधिकारियों ने विभागीय आदेश पर नहीं कराया प्रधानाध्यापकों से अमल। बिहार शिक्षा परियोजना ने सभी जिलों से मांगी रिपोर्ट दोषियों पर होगी कार्रवाई। एक सितंबर से राज्य के सरकारी विद्यालयों में बेस्ट मोबाइल एप के माध्यम से निगरानी शुरू करायी गई थी।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 06:53 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 06:53 AM (IST)
बिहार के 20 जिलों के माध्यमिक विद्यालयों में नहीं शुरू हुई मोबाइल एप से निगरानी, कार्रवाई की तैयारी
मोबाइल एप से स्‍कूलों में शुरू नहीं हुई निगरानी। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। एक सितंबर से राज्य के सरकारी विद्यालयों में बेस्ट मोबाइल एप के माध्यम से निगरानी शुरू करायी गई थी। इसका उद्देश्य कोरोना महामारी के बाद विद्यालयों के खोले जाने पर उनमें शैक्षणिक गतिविधियों को सुचारू बनाए रखना है, लेकिन 52 दिनों के बाद भी 20 जिलों के माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में मोबाइल एप से निगरानी शुरू नहीं हुई है। इसी तरह ऐसे 11 जिले पाए गए हैं, जहां के प्रारंभिक विद्यालयों में मोबाइल एप से निगरानी शुरू नहीं हुई है। 

शिक्षा अधिकारियों से निदेशक ने मांगी रिपोर्ट 

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक श्रीकांत शास्त्री ने मोबाइल एप से जिन जिलों में विद्यालयों की निगरानी शुरू नहीं हुई है उन जिलों के संबंधित शिक्षा अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है। पूछा गया है कि किन कारणों से मोबाइल एप से जिलों के विद्यालयों में निगरानी शुरू नहीं हुई? रिपोर्ट आने के बाद उसकी समीक्षा होगी और फिर जिम्मेदार अधिकारियों पर आनुशासनिक कार्रवाई होगी। निदेशक ने मोबाइल एप से विद्यालयों में निगरानी जल्द शुरू कराने का भी कहा है। निदेशक  के मुताबिक जिन जिलों में मोबाइल एप से विद्यालयों में निगरानी शुरू हुई है, वहां से एक से 30 सितंबर के बीच निगरानी रिपोर्ट आ भी गई है। 

chat bot
आपका साथी