दिल्‍ली से छपरा लौटकर जज से बोली नेहा- मेरी हत्‍या नहीं हुई है, फिर कोर्ट को सुनाई अपनी पूरी कहानी

मर चुका कोई शख्‍स क्‍या कोर्ट में हाजिर हो सकता है? छपरा के न्‍यायालय में मंगलवार को ऐसा हुआ। एक ऐसी युवती कोर्ट में हाजिर हुई जिसकी हत्‍या की प्राथमिकी जुलाई में ही दर्ज की गई थी। और तो और उसका शव मिल मिल गया था।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 09:13 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 09:13 AM (IST)
दिल्‍ली से छपरा लौटकर जज से बोली नेहा- मेरी हत्‍या नहीं हुई है, फिर कोर्ट को सुनाई अपनी पूरी कहानी
छपरा कोर्ट में प्रस्‍तुत हुई नेहा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

छपरा, जागरण संवाददाता। मर चुका कोई शख्‍स क्‍या कोर्ट में हाजिर हो सकता है? छपरा के न्‍यायालय में मंगलवार को ऐसा हुआ। सरकारी फाइल में मृत के तौर पर दर्ज हो चुकी एक युवती प्रभारी एसडीजेएम अनुपमा की कोर्ट में प्रस्‍तुत हुई। मृत घोषित नेहा उर्फ दिव्या को मंगलवार को इसुआपुर थाना पुलिस द्वारा न्यायालय में उपस्थित कराया गया। कांड के सूचक नेहा के भाई सिवान जिले के बसंतपुर थाना क्षेत्र के बसंतपुर निवासी अंकित कुमार ने पांच जुलाई, 2021 को इसुआपुर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। उसने दहेज के लिए अपनी बहन की हत्‍या कर दिए जाने का आरोप लगाया था। और तो और उसने अपनी बहन के शव की पहचान भी कर ली थी।

जेठ और जेठानी को भी बनाया था आरोपित

नेहा के भाई ने पुलिस को दिए आवेदन में कहा था कि 24 जून, 2021 को अपनी बहन की शादी इसुआपुर थाना के इसुआपुर निवासी त्रिलोकी कुमार से की थी। शादी के समय से ही जेठ श्रद्धानंद एवं अरविंद कुमार ओझा, अखिलेश कुमार, जेठानी बबली देवी, संनमातो कुंवर दो लाख रुपये और एक बुलेट मोटरसाइकिल की मांग कर रहे थे। उसे वह नहीं दे सका। विदाई के पश्चात लड़की ने फोन पर बताया था कि यह सभी लोग कभी भी उसकी हत्या कर सकते हैं। उसके बाद उस लड़की से उसके भाई की बात नहीं हुई तो वह सोचा कि उसकी बहन की हत्या उसके ससुराल वालों द्वारा कर दी गई है।

डीएनए जांच के लिए पुलिस ने भेजा था सैंपल

बहन का कोई सुराग नहीं मिलने पर उसने अंदर दफा 304बी, 120 बी एवं 201 के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई। बाद में 22 जुलाई, 2021 को पुलिस ने इसुआपुर थाना क्षेत्र में एक शव बरामद किया। उसको देख कर परिवार वालों ने एवं सूचक ने उसे नेहा कुमारी उर्फ दिव्या का शव बताया। उसके बाद पुलिस ने नेहा कुमारी के माता-पिता का सैंपल डीएनए जांच को भेज दिया।

नेहा बोली- जिंदा हूं, अपनी मर्जी से गई दिल्‍ली

कुछ दिन बाद ही मृत नेहा कुमारी उर्फ दिव्या के द्वारा प्रखंड विकास पदाधिकारी इसुआपुर एवं थानाध्यक्ष के पास फोन किया गया कि मैं जीवित हूं एवं परिवार में भी वीडियो काल किया। तदोपरांत पुलिस द्वारा नेहा को बरामद कर न्यायालय में उपस्थित कराया गया। अपने बयान में नेहा ने बताया कि उसकी शादी बिना उसके मर्जी के हुई थी। वह दिल्ली अपनी मर्जी से चली गई थी, जहां नौकरी करने लगी। उसका अपहरण या हत्या किसी व्यक्ति द्वारा नहीं किया गया था। उसने बताया कि वह न ससुराल जाना चाहती है और न अपने घर।

chat bot
आपका साथी