नालंदा में वीडियो क्लिप देख जज ने सुनाई 20-20 साल की सजा, पीड़िता व गवाह के मुकरने पर लिया निर्णय

मुकदमे में दुष्कर्म पीड़ित व गवाह आरोपों से मुकर गए। इसपर कोर्ट ने वीडियो क्लिप व एफएसएल रिपोर्ट के आधार पर तीन आरोपितों को 20-20 साल कैद की सजा सुना दी। सभी आरोपी शेखपुरा जिले के शेखोपुरसराय के निवासी हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 09:54 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 09:54 PM (IST)
नालंदा में वीडियो क्लिप देख जज ने सुनाई 20-20 साल की सजा, पीड़िता व गवाह के मुकरने पर लिया निर्णय
नालंदा कोर्ट ने वीडियो क्लिप देखकर सजा सुना दी। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : जिले में पहली बार कोर्ट ने इस तरह का फैसला सुनाया है। मुकदमे में दुष्कर्म पीड़ित व गवाह आरोपों से मुकर गए। इसपर कोर्ट ने वीडियो क्लिप व एफएसएल रिपोर्ट के आधार पर तीन आरोपितों को 20-20 साल कैद और 10 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुना दी। जुर्माना नहीं देने पर तीनों को छह माह का अतिरिक्त कारावास भुगतना होगा। सभी आरोपी बिहार के शेखपुरा जिले के शेखोपुरसराय के निवासी हैं।

13 की लड़की से तीन युवकों ने किया था दुष्कर्म

मामला, 2019 की 11 जुलाई का है। उस दिन 13 साल की किशोरी के साथ बिहारशरीफ के खंदक पर इलाके में तीन युवकों ने दुष्कर्म किया था और मोबाइल से वीडियो बनाकर उसे वायरल करने की धमकी दी थी। पीडि़ता की मां के बयान पर महिला थाने में केस हुआ था। चार दिन बाद 15 जुलाई को एसीजेएम शेफाली नारायण ने पीड़िता का बयान कलमबद्ध किया था।

दो साल बाद बयान से मुकरी पीड़िता और गवाह

दो साल बाद 26 जुलाई को जब फाइनल बहस हुई तो पीड़िता व सभी गवाह अपने बयानों से मुकर गए। परंतु कोर्ट के पास आरोपितों को सजा सुनाने के पर्याप्त विज्ञानी साक्ष्य थे। इसी आधार पर जिला न्यायालय के एडीजे छह सह पाक्सो स्पेशल न्यायाधीश आशुतोष कुमार ने दुष्कर्म के तीनों आरोपितों को दोषी माना और विकास कुमार, संतोष कुमार व श्रवण कुमार को 20 वर्ष कारावास सहित 10 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुना दी।

जुर्माना नहीं देने पर छह का अतिरिक्त कारावास

जुर्माना नहीं देने पर तीनों को छह माह का अतिरिक्त कारावास भुगतना होगा। दो अन्य टुटू व आशीष रंजन केस दर्ज नहीं होने के कारण वे सजा से बच गए हैं। पीडि़ता पढ़ाई के सिलसिले में उन दिनों बिहारशरीफ के हास्टल में अपनी बहन के साथ रहती थी। उसी दौरान संतोष कुमार उसे बहला-फुसलाकर बाइक से साथ ले गया और दोस्तों संग दुष्कर्म किया। 

chat bot
आपका साथी