पीएचइडी में होगी 288 जूनियर इंजीनियरों की बहाली, जानें मेरिट लिस्ट में किसने किया टॉप

पीएचइडी में जूनियर इंजीनियर के आवेदन के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार कर ली गई है। मेरिट लिस्ट में टॉप हुए कमर रजा पिछड़ी जाति के हैं। उन्हें 97.6 अंक मिले। दूसरे नम्बर पर आए मो. आजाद अहमद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 07:27 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 07:27 PM (IST)
पीएचइडी में होगी 288 जूनियर इंजीनियरों की बहाली, जानें मेरिट लिस्ट में किसने किया टॉप
पीएचइडी में जूनियर इंजीनियर के आवेदन के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार कर ली गई है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग (पीएचइडी) में जूनियर इंजीनियर के पद पर बहाली के लिए आवेदन करने वालों के लिए अच्छी खबर है। आवेदन के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार कर ली गई है। मेरिट लिस्ट में टॉप हुए कमर रजा पिछड़ी जाति के हैं। उन्हें 97.6 अंक मिले। दूसरे नम्बर पर आए मो. आजाद अहमद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के हैं। इनका अंक प्रतिशत 76.7 है। तीसरे नम्बर पर रहे सुशील कुमार गुप्ता को 96. 5 प्रतिशत अंक मिला है। इन्होंने सामान्य श्रेणी में आवेदन किया था। मेरिट लिस्ट विभाग के वेबसाइट पर उपलब्ध है। जल्द ही चयनित आवेदकों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। जुनियर इंजीनियर (सिविल) के कुल 288 पदों पर बहाली होगी। फाइनल मेरिट लिस्ट में जिनका नाम है, उन्हीं को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। विभाग ने पहले भी एक लिस्ट जारी की थी। उस पर आवेदकों की आपत्तियां मांगी गई थी। विभागीय सूत्रों के अनुसार उन आपत्तियों के निराकरण के बाद ही अंतिम सूची जारी की गई है। 

रिकार्ड समय में प्रक्रिया 

विभागीय सूत्रों ने बताया कि रिकार्ड समय में बहाली की प्रक्रिया पूरी की गई। पिछले साल के 25 सितम्बर से ऑनलाइन आवेदन शुरू हुआ। आवेदन के लिए किसी श्रेणी के उम्मीदवार से शुल्क नहीं लिया गया। 15 अक्टूबर आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख थी। इसके बाद औपबंधिक लिस्ट का प्रकाशन किया गया। शनिवार को अंतिम लिस्ट जारी कर दिया गया। जल्द ही साक्षात्कार की तारीख घोषित होगी। 

संविदा पर होगी बहाली

सभी जुनियर इंजीनियर संविदा पर बहाल होंगे। पहली बहाली एक साल के लिए होगी। कार्य संतोषप्रद रहने पर सेवा विस्तार भी मिलता है। ये सभी पद स्वीकृत हैं। स्थायी बहाली होने तक काम चलाने के लिए संविदा पर बहाली होती है। 

आरक्षण का पालन

संविदा पर होने वाली बहाली में सरकारी सेवा में आरक्षण के नियम का पालन किया जा रहा है। 288 में 85 जूनियर इंजीनियर सामान्य वर्ग के होंगे। आर्थिक रूप से कमजोर सामन्य वर्ग के आवेदकों के लिए 46 पद आरक्षित हैं। पिछड़ी जातियों के लिए 44, अत्यंत पिछड़ी जातियों के 77 और  पिछड़ी जाति महिला के लिए 14 पद आरक्षित हैं। अनुसूचित जाति के लिए 22 आवेदकों को आरक्षण का लाभ मिलेगा। 

chat bot
आपका साथी