बिहार में आज कोरोना वैक्‍सीनेशन का महा अभियान; नहीं बरतें लापरवाही, जरूर लगवा लें टीका

Covid Vaccination in Bihar बिहार की 18 से अधिक आयु की करीब 7.33 करोड़ आबादी में से करीब 49 लाख लोगों ने कोरोना वैक्सीन की एक भी डोज नहीं लिया है। आज वैक्‍सीनेशन के महा-अभियान में उनमें 40 लाख लोगों को वैक्‍सीन की डोज दी जाएगी।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 09:44 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 10:27 AM (IST)
बिहार में आज कोरोना वैक्‍सीनेशन का महा अभियान; नहीं बरतें लापरवाही, जरूर लगवा लें टीका
बिहार में कोरोना वैक्‍सीन का मेगा अभियान आज। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Covid Vaccination in Bihar: प्रदेश की 18 से अधिक आयु की करीब 7.33 करोड़ आबादी में से स्वास्थ्य विभाग ने करीब 49 लाख ऐसे लोगों की पहचान की है, जिन्होंने करीब 10 महीने बीतने के बाद भी अब तक कोरोना वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली है। इनमें से करीब 45 लाख इस बात के लिए राजी हो गए हैं कि वे अब टीका ले लेंगे। 53 हजार ऐसे लोगों के नाम भी सामने आए हैं, जिनके नाम तो मतदाता सूची में हैं, मगर वे अब इस दुनिया में नहीं। वे भी टीकाकरण लक्ष्य में शामिल थे। अब ऐसे लोगों के नाम हटाए जाएंगे। तीन से चार लाख लोग ऐसे हैं, जो किसी न किसी डर या भ्रम की वजह से टीकाकरण नहीं कराना चाहते। 

45 लाख लोगों ने कहा-लेंगे कोरोना का टीका 

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि टीकाकरण से वंचित लोगों की पहचान के लिए बीते दिनों मतदाता सूची के आधार पर सर्वे किया गया था। सर्वे में करीब साढ़े छह करोड़ लोग शामिल किए गए। सर्वे का काम आंगनबाड़ी सेविका, आशा और एएनएम को सौंपा गया था, जिन्होंने घर-घर जाकर सर्वे के काम को अंजाम दिया। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार ने बताया कि अब तक करीब 49 लाख लोगों की पहचान हुई है, जिन्होंने वैक्सीन की एक डोज भी नहीं ली है। सर्वे के दौरान करीब 45 लाख लोगों ने स्वेच्छा से वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लेने की सहमति दी है। इधर समिति के कुछ आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सर्वे में तीन से चार लाख लोग ऐसे भी सामने आए, जो किसी न किसी डर की वजह से टीकाकरण नहीं करना चाहते हैं। इन्हें सहमत कराने की कोशिश की जा रही है। उम्मीद है 28 अक्टूबर या फिर आठ नवंबर को केंद्रों पर टीके के लिए अवश्य आएंगे। 

छूटे हुए लोगों के लिए आज टीकाकरण का महाभियान

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि गुरुवार 28 अक्टूबर को टीकाकरण का महाभियान (Mega Vaccination Campaign) होगा। जिसमें अब तक टीके से वंचित लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा, हमने कोई लक्ष्य नहीं निर्धारित किया है, लेकिन कोशिश है कि सर्वे में जितने लोगों की पहचान हुई हैं उनमें से अधिसंख्य केंद्र पर आएं, ताकि उनका टीकाकरण किया जा सके। टीकाकरण की मानीटङ्क्षरग के लिए पहली बार सभी जिलों में टीम भेजी गई है। टीकाकरण का कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं, मगर जिलों को वैक्सीन की एक करोड़ डोज भेजी गई है। 

अब तक हुए टीकाकरण पर एक नजर बिहार में 16 जनवरी 2021 से टीकाकरण प्रारंभ हुआ 10 महीने की अवधि में 6,52,92,603 लोगों को लगे टीके इनमें 4,87,79,270 ने वैक्सीन की पहली डोज ली है दूसरी डोज लेने वालों की संख्या है करीब 1,65,13,333

chat bot
आपका साथी