Medical Admission: बिहार के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 54 व डेंटल की 127 सीटें रह गईं खाली

Admission in Medical College of Bihar नीट यूजी के आधार पर मेडिकल कॉलेजों के लिए दो सामान्य राउंड व एक मॉपअप राउंड में हुआ नामांकन मधुबनी मेडिकल कॉलेज व चार डेंटल कॉलेजों में खाली रह गईं एमबीबीएस व डेंटल की सीटें

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 10:42 AM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 10:42 AM (IST)
Medical Admission: बिहार के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 54 व डेंटल की 127 सीटें रह गईं खाली
बिहार के मेडिकल कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया खत्‍म। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। मधुबनी मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल में एमबीबीएस की 54 सीटें और राज्य के चार डेंटल कॉलेजों में 127 सीटें खाली रह गईं। बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीई) की ओर से राज्य के सरकारी व गैर सरकारी मेडिकल कॉलेजों में नामांकन के लिए काउंसिलिंग शनिवार को खत्म हो गई। यूजी नीट के आधार पर रैंक के अनुसार दो चरण में सामान्य राउंड के तहत मेडिकल कॉलेजों में नामांकन लिया गया। इसके बाद मॉपअप राउंड के तहत बची सीटों पर नामांकन प्रक्रिया पूरी की।

मधुबनी के कॉलेज में एक-तिहाई सीटें रह गईं खाली

बीसीईसीई के विशेष कार्य अधिकारी अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि मधुबनी मेडिकल कॉलेज के 150 सीटों में 54 सीटें खाली रह गई, जबकि पटना के दो व दरभंगा के दो डेंटल कॉलेजों में भी 127 सीटें खाली रह गए। अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आलोक में जिन कॉलेजों में सीटें खाली रह गई होंगी, उन संस्थानों को अब छात्रों की वेटिंग सूची सौंप दी जाएगी। अब कॉलेज उनमें से छात्रों का नामांकन ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि मॉपअप राउंड के अंतिम दिन शनिवार को 193 अभ्यर्थियों को अलॉटमेंट किया गया। इसमें एमबीबीएस के 134 व डेंटल 59 सीटें शामिल हैं।

राज्य के सरकारी मेडिकल कॉलेज

बिहार का सबसे बड़ा सरकारी मेडिकल कॉलेज, पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल यानी पीएमसीएच है। बिहार की राजधानी पटना में स्थित इस मेडिकल कॉलेज में नामांकन कराने को मेडिकल छात्र अधिक तरजीह देते हैं। इसके अलावा दरभंगा का डीएमसीएच, भागलपुर का जेएलएमएमसी, पटना का ही एनएमसीएच, मुजफ्फरपुर का एसकेएमसीएच, गया का एएनएमएमसी, पटना का आइजीआइएमएस, बेतिया का मेडिकल कॉलेज, पावापुरी का वर्धमान मेडिकल कॉलेज, मधेपुरा का जेकेटीएमसी, पटना का पटना डेंटल कॉलेज और बिहार वेटनरी कॉलेज शामिल हैं।

इन निजी मेडिकल कॉलेजों में हुआ है नामांकन

बिहार के मान्‍यता प्राप्‍त निजी मेडिकल कॉलेजों में कटिहार का केएमसी, मधुबनी मेडिकल कॉलेज, किशनगंज का एमजीएमएमसी, सासाराम का एनएमसीएच और लार्ड बुद्धा कोशी मेडिकल कॉलेज, पटना जिले के बिहटा में नेताजी सुभाष मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल, लहेरियासराय का सरजंग डेंटल कॉलेज एंड अस्पताल और बुद्धा इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंस एंड अस्पताल, मिथिला माइनरिटी डेंटल कॉलेज एंड अस्पताल एवं बीआर अंबेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंस एंड अस्पताल आदि शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी