विवाह के मुहूर्त पर भारी पड़ा कोरोना संक्रमण, 500 से अधिक शादियों पर ग्रहण

शादी से जुड़ी सेवाएं देने वाले व्यवसायियों की मानें तो अप्रैल महीने में ही 500 से अधिक शादियां होनी हैं। लेकिन अब इन शादियों पर कोरोना का ग्रहण लग गया है।

By Edited By: Publish:Sat, 11 Apr 2020 01:21 AM (IST) Updated:Sat, 11 Apr 2020 10:00 AM (IST)
विवाह के मुहूर्त पर भारी पड़ा कोरोना संक्रमण, 500 से अधिक शादियों पर ग्रहण
विवाह के मुहूर्त पर भारी पड़ा कोरोना संक्रमण, 500 से अधिक शादियों पर ग्रहण

अनिल कुमार, पटना। 14 अप्रैल से प्रारंभ होने जा रहे विवाह मुहूर्त पर कोरोना का संक्रमण भारी पड़ रहा है। शादी से जुड़ी सेवाएं देने वाले व्यवसायियों की मानें तो अप्रैल महीने में ही 500 से अधिक शादियां होनी हैं। लेकिन, अब इन शादियों पर कोरोना का ग्रहण लग गया है। लॉकडाउन 14 अप्रैल के बाद भी जारी रहने और ट्रेन, फ्लाइट जैसी सेवाओं के जल्द चालू होने की कोई संभावना नहीं दिखने की वजह से लोग अब शादियों को कैंसिल करने लगे हैं।

अनिश्चितता की स्थिति में कई परिवारों ने तो नवंबर तक के लिए विवाह टाल दिया है। जिन्होंने मैरिज हॉल, कैटरिंग, बैंड-बाजे की बुकिंग तक कर ली थी, उसे रद्द कराने लगे हैं। बजरंगपुरी के पंडित अवध किशोर पांडे ने बताया कि 14 अप्रैल से 30 जून तक विवाह मुहूर्त है। 30 जून तक जिन लोगों के विवाह नहीं हो पाएंगे, उन्हें फिर देवउठनी एकादशी के बाद 26 नवंबर तक इंतजार करना पड़ेगा।

कार्ड छपकर तैयार

कोरोना के चलते अभिभावक मजबूर विगत छह माह से पुत्र-पुत्री की शादी की तैयारी में जुटे अभिभावक कोरोना की इंट्री से परेशान हैं। होटल बुक हैं। कार्ड छपकर तैयार है। शुभ मुहूर्त में समस्त लगन के कार्य को पूरा करने की तैयारी हो चुकी है। अचानक कोरोना वायरस की इंट्री ने अप्रैल व मई माह की शादी के शुभ मुहूर्त को बिगाड़ दिया।

लॉकडाउन बढ़ा तो अक्षय तृतीया पर 200 शादी टलेगी

बाजार सूत्रों की मानें तो 26 अप्रैल को अक्षय तृतीया पर राजधानी के विभिन्न मैरिज हॉल में 200 से अधिक शादियों के लिए बुकिंग है। ज्योतिषाचार्य रामजी योगेश ने बताया कि लॉकडाउन की तिथि बढ़ी तो यह पहला मौका होगा जब अक्षय तृतीया पर विवाह नहीं होंगे। यदि लॉकडाउन टूटा तो इस तिथि के आने में समय कम है। इतने कम समय में लोग न तो तैयारी कर पाएंगे, न खरीदारी। अरोड़ा हाउस स्थित विवाह भवन के मालिक अनंत अरोड़ा बताते हैं कि अप्रैल माह में शादियों के लिए छह बुकिंग अब तक कैंसिल हो चुकी है। ऐसी स्थिति शहर के तमाम मैरेज हॉल की है।

शादी रद्द करने के मामले केस

-1: कचौड़ी गली निवासी अजीत चंद्रवंशी की बेटी की शादी 23 अप्रैल को होनी थी। सभी तैयारी हो चुकी थी। लड़का महाराष्ट्र में है। लॉकडाउन में कैसे आएगा? अब कोरोना के चलते शादी की तारीख जून या नवंबर में होगी।

केस-2: कचौड़ी गली निवासी चंदू प्रसाद गुप्ता के पुत्र अभिषेक कुमार की शादी 26 अप्रैल को होनी थी। सारी तैयारी हो चुकी थी। अब कोरोना के चलते शादी की तारीख नवंबर में तय होगी।

केस-3: राजीवनगर निवासी महेंद्र राय के बेटे अरूण राय पप्पू की शादी 17 मई को होनी थी। कार्ड भी छप चुके हैं। अब कोरोना वायरस के कारण शादी की तारीख नवंबर में तय होगी।

chat bot
आपका साथी