बिहार के सरकारी कर्मियों के घूमने के प्लान में अवकाश बनेगा बाधा, छुट्टी के दिन मिलेगी छुट्टी

बिहार में छुट्टी के दिन छुट्टी। नए साल में सामान्य अवकाश का आरंभ ही रविवार से हो रहा। नौ जनवरी को गुरु गोविंद सिंह के प्रकाशोत्सव पर अवकाश है और वह रविवार है। इस श्रेणी में दूसरी छुट्टी पांच फरवरी को वसंत पंचमी की है और दिन शनिवार है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 10:36 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 10:36 PM (IST)
बिहार के सरकारी कर्मियों के घूमने के प्लान में अवकाश बनेगा बाधा, छुट्टी के दिन मिलेगी छुट्टी
बिहार में छुट्टी के दिन छुट्टी से कर्मचारियों की परेशानी बढ़ेगी। सांकेतिक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : सरकारी कर्मियों के लिए नए वर्ष यानी 2022 में जो 15 सामान्य अवकाश हैं, उनमें कई शनिवार और रविवार को है। यानी छुट्टी के दिन छुट्टी। नए साल में सामान्य अवकाश का आरंभ ही रविवार से हो रहा। नौ जनवरी को गुरु गोविंद सिंह के प्रकाशोत्सव पर अवकाश है और वह रविवार है। इस श्रेणी में दूसरी छुट्टी पांच फरवरी को वसंत पंचमी की है और दिन शनिवार है। इसके बाद 16 फरवरी को संत रविदास जयंती बुधवार को, और एक मार्च यानी मंगलवार को महाशिवरात्रि की छुट्टी है। इसके बाद 18 मार्च को शब-ए-बरात शनिवार को, नौ अप्रैल को सम्राट अशोक अष्टमी की छुट्टी भी शनिवार को है। महावीर जयंती 14 अप्रैल को है और उस दिन गुरुवार है। इसके बाद 23 अप्रैल को वीर कुंवर सिंह जयंती शनिवार को है। दस मई, मंगलवार को जानकी नवमी, 16 मई, सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा, 14 जून, मंगलवार को कबीर जयंती की छुट्टी है। 17 सितंबर को चेहल्लुम की छुट्टी शनिवार को, दुर्गा पूजा सप्तमी की छुट्टी दो अक्टूबर, रविवार को, नौ अक्टूबर को हजरत मोहम्मद साहब का जन्म दिवस रविवार को और 27 अक्टूबर को चित्रगुप्त पूजा की छुट्टी गुरुवार को है।

नए वर्ष में राज्यकर्मियों के लिए 20 ऐच्छिक व प्रतिबंधित अवकाश हैं। इसमें भी शनिवार और रविवार है। नववर्ष की छुट्टी शनिवार, मकर संक्रांति इस बार 16 जनवरी को है और उस दिन शनिवार है। 18 जून को अनुग्रह नारायण सिन्हा के जन्म दिवस की छुट्टी शनिवार को, 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा भी रविवार को है। छठ की छुट्टी 29 अक्टूबर को है और उस दिन शनिवार है। तीन दिसंबर को डा. राजेंद्र प्रसाद जयंती और 24 दिसंबर को क्रिसमस की छुट्टी भी शनिवार को पड़ रही। एनआइ एक्ट के तहत 21 छुट्टी है। अपेक्षाकृत इसमें शनिवार और रविवार कम है। दो अक्टूबर को गांधी जयंती रविवार, 19 मार्च को होली शनिवार, दस अप्रैल को रामनवमी, रविवार, एक मई को मई दिवस की छुट्टïी रविवार को व 10 जुलाई को बकरीद की छुट्टी भी रविवार को होगी। 

chat bot
आपका साथी