अब चुनाव को लेकर प्ले स्टोर पर कई गेम

अब चुनाव को लेकर प्ले स्टोर पर कई गेम
Publish Date:Fri, 30 Oct 2020 01:32 AM (IST) Author: Jagran

अंकिता भारद्वाज, पटना

बिहार विधानसभा चुनाव कई नए ट्रेंड स्थापित कर रहा है। जमीनी तौर पर चुनाव के तौर-तरीके तो बदले ही हैं, डिजीटल दुनिया में भी कई नई चीजें देखने को मिल रही हैं। स्मार्टफोन के जमाने में एंड्रायड एप के जरिए मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कोशिश हो रही है। गूगल के प्ले स्टोर पर कई सारे गेम आ गए हैं, जो खेल-खेल में लोगों को मतदान करने के लिए भी जागरूक कर रहे हैं।

-------

मोदी गेम और वोट फॉर

मी को पसंद कर रहे लोग

बिहार चुनाव से जुड़े लोकप्रिय मोबाइल गेम में मोदी गेम और वोट फॉर मी को चाहने वाले सबसे अधिक हैं। मोदी गेम को जहां लोगों ने 4.0 की रेटिंग दी है, वहीं वोट फॉर मी को भी 3.5 रेटिंग मिली है।

------

अलग-अलग पार्टी

से होता है मैच

चुनाव को ध्यान में रखते एप डेवलपर्स ने कई तरह के गेम बनाए हैं, जिसमें नेता एक-दूसरे के पीछे भागते दिखते हैं। एक गेम में नेता जी को वोट बटोरने का टारगेट है। इसमें गेम का लेवल जैसे-जैसे बढ़ता है, अवरोध भी बढ़ने लगता है। गेम के नियम के अनुसार नेता जी को सिर्फ वोट पकड़ना है अगर वो एक भी अवरोध से टकराते हैं तो उनका गेम ओवर हो जाता है।

--------

जिसने अधिक वोट अंदर

किए, उसे ही मिलेगा ताज

एक और गेम में एक घर बना हुआ है, जिसमें अलग-अलग पार्टी का चुनाव चिह्न बना हुआ है। खेलने वाले को अपनी मनपसंद पार्टी का चुनाव चिह्न पसंद कर लेना है और ज्यादा से ज्यादा चिह्न को उस घर में रखना है। वहीं, दूसरा अपनी पार्टी के चिह्न को बढ़ाने का काम करता है। जिस पार्टी ने ज्यादा चुनाव चिह्न घर में रख लिए, वो ही गेम का विजेता होती है।

----------

लोगों को पसंद आ रहे हैं ये गेम

प्ले स्टोर पर रिव्यू के अनुसार इस तरह का गेम लोगों को बहुत पसंद आ रहा है। एक यूजर ने इस गेम के बारे में लिखते हुए कहा कि ये गेम जितना मनोरंजक है, उतना ही वोट देने के लिए जागरूक भी करता है। दूसरे यूजर ने लिखा है कि गेम जितना मनोरंजक है, उतना ही आसान भी है। ये बाकी गेम से बहुत ही अच्छा और खास है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.