पटना की मंडी में सस्‍ता हो गया है फलों का राजा आम, गुलाबखास की आमद बढ़ी तो फिसला भाव

Mango Rate in Patna Market पटना की मंडी में काफी सस्‍ता हो गया है आम गुलाबखास आम का 40 से 60 रुपये पर आया थोक मंडी में भाव 70 से 80 रुपये किलो था पिछले सप्ताह थोक भाव

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 04:35 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 04:35 PM (IST)
पटना की मंडी में सस्‍ता हो गया है फलों का राजा आम, गुलाबखास की आमद बढ़ी तो फिसला भाव
पटना की थोक मंडी में घटी आम की कीमतें। फाइल फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। Mango Rate in Patna Fruit Market: दक्षिण भारत के प्रसिद्ध आम गुलाबखास की आमद थोक मंडी बाजार समिति में नियमित होने लगी है। 30 से 45 टन आमद प्रतिदिन होने से यह आम शहर के हर चौक- चौराहे पर दिखाई देने लगा है। साथ ही इसका भाव थोक मंडी में गिरकर 40 से 60 रुपये प्रति किलो पर आ गया है। गुलाबखास की आमद पटना में फरवरी के अंतिम सप्ताह में शुरू हुई थी। तब इसका भाव 250 रुपये किलो था। मार्च में इसका भाव 150 रुपये किलो पर आ गया। मार्च तक इसकी आमद ट्रेन से ही हो रही थी।

अब नियमित हो रही इस आम की आमद

मार्च तक गुलाब खास आम बॉक्स में दो से तीन क्विंटल तक ही आ रहा था। अप्रैल में इसकी आमद ट्रक से थोक मंडी बाजार समिति में शुरू हुई। हालांकि, आमद नियमित रूप से नहीं हो रही थी। सप्ताह में दो या तीन दिन ही एक ट्रक आमद हो रही थी। थोक मंडी बाजार समिति के व्यवसायी राकेश कुमार ने बताया कि अब इसकी आमद नियमित रूप से हो रही है। पिछले सप्ताह तक इसका थोक भाव 70 से 80 रुपये किलो पर टिका हुआ था, लेकिन अब भाव 40 से 60 रुपये किलो पर आ गया है। खुदरा में इसका भाव 100 से 150 रुपये किलो पर था, जो अब 80 से 100 रुपये किलो बिकने लगा है। गुलाबखास का छोटा दाना खुदरा बाजार में 60 रुपये किलो भी बिक रहा है।

कंकडबाग फल मंडी से प्रति दिन दो क्विंटल आम की खपत

कंकडबाग फल मंडी के व्यवसायी गोपाल ने कहा कि गुलाबखास की मांग भी अच्‍छी निकल रही है। इस मंडी से प्रति दिन दो ङ्क्षक्वटल आम की खपत हो रही है। थोक विक्रेता राकेश कुमार ने कहा कि मई में भागलपुर से मालदह की भी आमद शुरू हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी