दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

पटना में 40 रुपए किलो तक पहुंची मालदह आम की कीमत, बंबइया 30 रुपए किलो मिल रहा

पटना की मंडी में घटी आम की कीमत। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

Mango Rate in Patna लॉकडाउन की वजह से बिक्री कुछ कमजोर है। इस वजह से भी भाव दबा हुआ है। कोरोना संक्रमण की वजह से बाजार की स्थिति सामान्य नहीं रह गयी है। हाल यही रहा तो इस साल आम का भाव नरम ही रहेगा।

Shubh Narayan PathakSat, 15 May 2021 10:27 AM (IST)

पटना, जागरण संवाददाता। Mango Rate in Patna: पटना के बाजार समिति स्थित थोक फल मंडी में फलों के राजा आम की खुशबू फैल गई है। मंडी में ओडिशा के बाद पश्चिम बंगाल से भी मालदह की आमद शुरू हो गयी है। बंबइया और हिमसागर आम भी पश्चिम बंगाल से पहुंच गया है। पटना के बाजार में आम की आमद बढ़ने से भाव भी गिरने लगा है। थोक फल मंडी में अब कई तरह के आम आ रहे हैं।

100 रुपए से खुला था भाव, अब हो चुका है आधा

थोक फल मंडी बाजार समिति के व्यवसायी राकेश कुमार ने बताया कि ओडिशा से मालदह की आमद करीब एक सप्ताह पूर्व शुरु हुई थी। तब भाव 100 रुपये किलो खुला था। आमद बढने की वजह से अब थोक भाव गिरकर  50 से 70 रुपये किलो पर आ गया है। इसकी आमद प्रति दिन 50 टन प्रति दिन होने लगी है, जो पहले 30 टन थी।

पश्चिम बंगाल से आ रहीं आम की तीन किस्‍में

इसके साथ ही अब पश्चिम बंगाल से आम की तीन किस्मों की आमद होने लगी है। इसमें मालदह, हिमसागर और बंबइया शामिल है। बंगाल का मालदह थोक में 40 से 60 रुपये रुपये किलो बिक रहा है, जबकि ओडिशा का मालदह 50 से 70 रुपये किलो बिक रहा है। हिमसागर का भाव 30 से 35 रुपये किलो चल रहा है। बंबइया का भाव भी 30 से 35 रुपये किलो ही खुला है। आमद बढ़ने पर भाव और नीचे आएंगे।

भागलपुर का मालदह एक हफ्ते के अंदर आएगा

राकेश कुमार ने कहा कि भागलपुर का प्रसिद्ध मालदह भी 20 मई के बाद आने लगेगा। इसके बाद ओडिशा और पश्चिम बंगाल के मालदह का रेट और गिर जाएगा। विक्रेताओं का कहना है कि पश्चिम बंगाल से भी 50 से 60 टन आम आदमी रहा है। इस तरह से ओडिशा और पश्चिम बंगाल मिलाकर लगभग 100 टन आम की आमद होने लगी है। हालांकि इस समय लॉकडाउन की वजह से बिक्री कुछ कमजोर है। इस वजह से भी भाव दबा हुआ है। कोरोना संक्रमण की वजह से बाजार की स्थिति सामान्य नहीं रह गयी है। हाल यही रहा तो इस साल आम का भाव नरम ही रहेगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.