पटना की थोक मंडी में 30 रुपए किलो हुआ आम, मालदह की आमद भी शुरू; दो हफ्तों में और गिरेगा रेट

Mango Rate in Patna आम की कई किस्में पटना में मिलती हैं लेकिन सबसे ज्यादा यहां मालदह ही बिकता है। इसके लिए चल रहा इंतजार मंगलवार को खत्म हो गया। थोक फल मंडी बाजार समिति में ओडिशा से 30 क्विंटल मालदह आम की आमद हुई है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 02:05 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 02:05 PM (IST)
पटना की थोक मंडी में 30 रुपए किलो हुआ आम, मालदह की आमद भी शुरू; दो हफ्तों में और गिरेगा रेट
पटना की मंडी में सस्‍ता हो गया है आम। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Mango Rate in Patna Market: आम की कई किस्में पटना में मिलती हैं, लेकिन सबसे ज्यादा यहां मालदह ही बिकता है। इसके लिए चल रहा इंतजार मंगलवार को खत्म हो गया। थोक फल मंडी बाजार समिति में ओडिशा से 30 क्विंटल मालदह आम की आमद हुई है। इसका भाव थोक मंडी में 100 रुपये किलो खुला। हर साल ओडिशा से ही मालदह की शुरुआत होती है। धीरे-धीरे आमद बढ़ने के साथ कीमत में नरमी आएगी।

आमद कम होने से अभी भाव तेज

थोक फल मंडी के व्यवसायी राकेश कुमार ने कहा कि सोमवार की शाम पिकअप से ओडिशा के मालदह की आमद शुरू हुई। करीब 30 क्विंटल आम आया है। यह आमद कम है, इसलिए भाव 100 रुपये किलो खुला है। खुदरा बाजार में यह 150 रुपये किलो बिक रहा है। उन्होंने कहा कि अभी नियमित आमद नहीं हो सकेगी क्योंकि फल कम तैयार है। अगले सप्ताह से ट्रक से नियमित आमद की उम्मीद है।

भागलपुर से 20 मई तक आमद की उम्मीद

राकेश कुमार ने कहा कि पश्चिम बंगाल से भी मालदह की आमद 15 से 20 मई के बीच शुरू होने की उम्मीद है। भागलपुर के प्रसिद्ध मालदह की आमद भी 20 मई तक होने की उम्मीद है। बंगाल और भागलपुर से मालदह की आमद शुरू होने के साथ ही भाव भी गिरना शुरू हो जाएगा।

दक्षिण भारत से हो रही गुलाब खास और बैगनपल्ली की आमद मंडी में दक्षिण भारत से इस समय गुलाब खास और बैगनपल्ली की भी आमद हो रही है। गुलाबखास प्रति दिन 40 से 50 टन आ रहा है। इसका थोक भाव गिरकर 40 से 50 रुपये किलो हो गया है। खुदरा में यह 60 से 80 रुपये किलो बिक रहा है। इसी तरह से बैगनपल्ली की आमद भी प्रति दिन 30 टन हो रही है। इसका थोक भाव 30 रुपये और खुदरा भाव 50 रुपये किलो चल रहा है। उड़ीसा का मालदह पहुंचा पटना, 100 रुपये किलो खुला भाव बंगाल और भागलपुर से मालदह की आमद 20 मई तक होने की उम्मीद

chat bot
आपका साथी