बिहार के नालंदा में प्रसाद खाने से 500 लोग बीमार, उल्टी-पेट दर्द से मची चीख-पुकार

परवलपुर प्रखंड क्षेत्र के पीलीछ गांव में प्रसाद खाने से 500 से अधिक लोग बीमार हो गए। अस्वस्थ लोगों ने माघी पूर्णिमा पर पूजा के बाद बना प्रसाद खाया था। इसी के बाद पेट दर्द लोग पेट दर्द की शिकायत करने लगे कुछ ही देर में उल्टियां आने लगीं।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 01:36 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 04:24 PM (IST)
बिहार के नालंदा में प्रसाद खाने से 500 लोग बीमार, उल्टी-पेट दर्द से मची चीख-पुकार
नालंदा प्रसाद खाने से बीमार लोगों को इलाज के लिए स्वास्थ्य केंद्र लाया गया।

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ: बिहार के नालंदा जिले में बड़ी घटना हुई। परवलपुर थाना के पीलीछ गांव में शनिवार की देर शाम विषाक्त प्रसाद खाने से 500 लोग बीमार हो गए। माघी पूर्णिमा के मौके पर गांव के ही देवी मंदिर में आयोजित पूजा के मौके पर बना प्रसाद खाने से लोगों की तबीयत खराब हुई। प्रसाद खाते ही लोगों के पेट में दर्द होने लगा और उल्टियां होने लगीं। हालांकि अभी सभी खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं। 

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ने नहीं भेजी मेडिकल टीम 

इतनी बड़ी घटना के बावजूद शनिवार की देर रात तक मेडिकल टीम नहीं भेजी गई थी। अधिकतर लोगों ने गांव के ही डॉक्टर से इलाज कराया। गांव के मुखिया राजेन्द्र तांती ने बताया कि प्रसाद खाने से 500 के करीब लोग बीमार पड़ गए, लेकिन स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की ओर से किसी प्रकार की कोई स्वास्थ्य सुविधा नहीं दी गई। गांव में ही हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर है, जहां दो चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति भी की गई है। बावजूद इसके वे कभी भी नजर नहीं आते हैं। बता दें कि गांव के शंभू सिंह की पत्नी, अरविन्द पटेल व नवल प्रसाद की पत्नी संयुक्त रूप से देवी पूजा का आयोजन पिछले कई साल से करतीं आ रही हैं। इस पूजा में आसपास के गांव से हजारों लोग शामिल होते हैं। 

इंटरनेट मीडिया पर फैली बात तब जागा स्वास्थ्य महकमा

इंटरनेट मीडिया पर जब यह बात तेजी से फैली तो स्वास्थ्य महकमे की नींद खुली और आनन-फानन में रविवार की सुबह मेडिकल टीम को गांव रवाना किया गया। सभी लोग खतरे से से बाहर हैं, फिर भी मेडिकल टीम गांव पहुंच कर लोगों का इलाज कर रही है। परवपलपुर पीएचसी के स्वास्थ्य प्रबंधक सत्यम कुमार ने बताया कि प्रसाद खाने से लोग फुड प्वाइजनिंग का शिकार हुए हैं। मेडिकल टीम सभी का गांव में ही इलाज कर रही है।

डॉक्टरों की टीम कर रही कैंप

सिविल सर्जन डा. राजेन्द्र कुमार राजेश ने बताया कि सूचना मिलते ही सदर अस्पताल से भी मेडिकल टीम को पीलीछ गांव के लिए रवाना कर दिया गया है। डॉक्टरों की टीम कैंप लगा कर सभी की जांच कर रही है। वैसे बीमार सभी लोग खतरे से बाहर हैं।

chat bot
आपका साथी