CoronaVirus Bihar Update: विस्‍फोटक हुई कोरेाना की रफ्तार, चार मौत के साथ आंकड़ा 500 के पार

CoronaVirus Bihar News Update बिहार में कोरोना संक्रमण की बढ़ी रफ्तार के बीच इसका आंकड़ा पांच सौ पार कर गया है। हालांकि केवल चार मौत हुई है। मरीज स्‍वस्‍थ भी हो रहे हैं।

By Amit AlokEdited By: Publish:Mon, 04 May 2020 01:39 PM (IST) Updated:Mon, 04 May 2020 10:23 PM (IST)
CoronaVirus Bihar Update: विस्‍फोटक हुई कोरेाना की रफ्तार, चार मौत के साथ आंकड़ा 500 के पार
CoronaVirus Bihar Update: विस्‍फोटक हुई कोरेाना की रफ्तार, चार मौत के साथ आंकड़ा 500 के पार

पटना, जेएनएन। बिहार में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा सोमवार तक 528 हो चुका है। सोमवार का खाता मधुबनी में पांच तथा पश्चिम चंपारण में एक नए मामले के साथ खुला। कोरोना की रफ्तार बीते 26 अप्रैल को मिले एक दिन में अब तक के सर्वाधिक 69 मामलों के साथ विस्‍फोटक हो गई है। तब से अब तक नौ दिनों में 251नए मामले सामने आ चुके हैं। इस बीच चार लोगों की मृत्यु भी हो चुकी है। राहत की बात यह है कि अब तक 129 लोग इस महामारी को परास्त करने में सफल रहे हैं। राज्य के 32 जिलों में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 397 है। संक्रमण को देखते हुए सरकार ने पांच जिलों को कोरोना के रेड जोन तो शेष जिलों को ऑरेंज जोन में रखा है।

सोमवार को मिले 11 नए मामले

सोमवार को कोरोना की पहली रिपोर्ट मधुबनी से मिली। जिलाधिकारी नीलेश देवरे ने ट्वीट कर जानकारी दी कि वहां कोरोना के पांच नए मामले मिले हैं। इसके साथ मधुबनी में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 23 हो गई है। उधर, पश्चिम चंपारण में भी एक और कोरोना पाॅजिटिव मिलने से वहां कोरोना पाॅजिटिव की संख्या 11 हो गई है। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने इसकी पुष्टि की है। इसके अलावा समस्‍तीपुर में कोरोना ने एंट्री की। वहीं बेगूसराय व कैमूर में दो-दो मरीज मिले। इस तरह, सोमवार को कुल 11 मरीज मिले।  

32 जिलों में पहुंचा कोरोना का संक्रमण

कोरोना का संक्रमण राज्‍य के 38 में से 32 जिलों तक हो चुका है। रविवार को मिले संक्रमितों में एक शिवहर का भी है। इस मामले के साथ काेरोना की शिवहर में एंट्री हो गई। शिवहर सदर के गढ़वा से एक कोरोना संक्रमित युवक मिला। वहीं साेमवार को समस्‍तीपुर में मिला।

नौ दिनों में विस्‍फोटक हुए राज्‍य के हालात

दरअसल, बिहार में कोरोना का विस्‍फोटक रूप बीते 26 अप्रैल से दिख रहा है। उस दिन अब तक किसी एक दिन मिले सर्वाधिक 69 मरीज मिलने पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के हाथ-पांव फूलते नजर आए थे। साथ ही कोरोना की दरभंगा, मधुबनी व पूर्णिया में भी एंट्री हो गई। आगे 27 अप्रैल को भी 56 नए मामले मिले। फिर 28 अप्रैल को 20, 29 अप्रैल को 37 तथा 30 अप्रैल को 22 नए मामले मिले। मई में भी कोरोना संक्रमण पर लगाम लगता नहीं दिख रहा। मई के पहले दिन रिकार्ड 41 नए मामले सामने आए। फिर दो मई को 16 तो तीन मई को 35 नए मामले मिले। चार मई को भी 11 मामले मिले।

टॉप चार में मुंगेर, बक्‍सर, रोहतास व पटना

राज्‍य में सर्वाधिक 102 संक्रमित राज्‍य मुंगेर है। 58 मामलों के साथ बक्‍सर दूसरे स्‍थान पर तो 52 मामलों के साथ रोहतास तीसरे स्थान पर है। राजधानी पटना में भी 44 मामले मिल चुके हैं।

मुंगेर में सर्वाधिक संक्रमण, आंकड़ा सौ पार

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि रविवार को मुंगेर में सात संक्रमित मिले। इसके साथ मुंगेर में पॉजिटिव मामलों की संख्या सौ के पार पहुंच गई। वर्तमान में मुंगेर 102 मामलों के साथ राज्‍य का सर्वाधिक संक्रमित जिला है। यहां एक युवक की मौत हो चुकी है। जबकि, 22 स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। ऐसे में मुंगेर में वर्तमान में 79 एक्टिव मामले हैं।

11 दिन बाद भागलपुर से फिर मिले मरीज, गंभीर हुए हालात

रविवार को करीब 11 दिन बाद एक बार फिर भागलपुर से छह संक्रमित मिले। इसके पहले 22 अप्रैल को एक डॉक्टर समेत कुल चार कोरोना पॉजिटिव मिले थे। रविवार को भागलपुर के शाहकुंड, नाथनगर, बभनगामा, जगदीशपुर, कहलगांव और सिकंदरपुर से एक-एक संक्रमित मिले। इसके साथ भागलपुर में संक्रमितों की संख्या 11 हो गई, जिनमें दो स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। ऐसे में नौ एक्टिव मामलों के साथ भागलपुर में फिर हालात गंभीर होते दिख रहे हैं।

राहत यह कि 129 मरीज हुए स्वस्थ

रविवार को राज्य के छह कोरोना जांच लैब में कुल 1,227 सैंपल की जांच में 36 रिपोर्ट पॉजिटिव आई। शनिवार तक छह लैब ने 25,724 सैंपल की जांच की थी। रविवार को 1,227 सैंपल की जांच के बाद यह संख्या 26,951 हो गई। स्वास्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि 129 लोग इस महामारी को परास्त करने में सफल रहे। जबकि, चार लोगों की मृत्यु हुई है। उन्होंने बताया कि राज्य में कोरोना एक्टिव केस की संख्या 397है।

chat bot
आपका साथी