HIGHLIGHTS CBSE 12th Result 2021: देश में सबसे खराब पटना जोन का रिजल्‍ट, त्रिवेंद्रम जाेन टॉप पर

HIGHLIGHTS CBSE 12th Result 2021 सीबीएसई के पटना जोन के अंतर्गत आने वाले बिहार व झारखंड में आज 12वीं के नतीजे का इंतजार खत्‍म हो गया है। बोर्ड दोनों राज्‍यों से करीब एक लाख बच्‍चों का रिजल्‍ट आंतरिक मूल्‍यांकन के आधार पर जारी कर दिया है।

Amit AlokFri, 30 Jul 2021 12:49 PM (IST)
सीबीएसई 12वीं के रिजल्‍ट में 99 फीसद अंक लाने वाली पटना की अश्विनी (तस्‍वीर: जागरण)

पटना, जागरण टीम। HIGHLIGHTS CBSE 12th Result 2021 केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education or CBSE) के 12वीं के पटना जोन के करीब एक लाख परीक्षा‍र्थियों के लिए यह बड़ी खबर है। सीबीएसई शुक्रवार को अपराह्न दो बजे आफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.nic.in, cbse.gov.in पर 12वीं का रिजल्‍ट घोषित कर दिया। राष्‍ट्रीय स्‍तर पर कुल 99.37 फीसद परीक्षार्थी उत्‍तीर्ण घोषित किए गए हैं। पटना जोन का रिजल्‍ट देश में सबसे खराब रहा। जबकि, त्रिवेंद्रम जोन नंबर वन रहा।

कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Pandemic) के कारण इस बार बगैर परीक्षा लिए स्कूलों के आंतरिक मूल्‍यांकन (Internal Evaluation) के आधार पर रिजल्‍ट घोषित किया गया है। हालांकि, इससे असंतोष की स्थिति में परीक्षार्थी बाद में होने वाली बोर्ड की परीक्षा में शामिल हाे सकते हैं।

CBSE 12th Result 2021 Updates HIGHLIGHTS

04:00 PM: 98.91 फीसद पासिंग दर के साथ पटना जोन का रिजल्‍ट देश में सबसे खराब रहा। जबकि, 99.89 फीसद पासिंग दर के साथ त्रिवेंद्रम टॉप रहा। परीक्षार्थियों के पास होने का राष्‍ट्रीय औसत 99.37  फीसद रहा। छात्राओं ने राष्‍ट्रीय स्‍तर पर छात्रों के 99.13 फीसद से अधिक फीसद 99.67 फीसद दर हासिल किया है।

03:45 PM : प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष शमाएल अहमद के अनुसार कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण बच्चों से लेकर स्कूल तक परेशान हैं। सीबीएसई को भी आंतरिक मूल्‍यांकन के आधार पर रिजल्‍ट देना पड़ा है। अगर कोई परीक्षार्थी इससे संतुष्‍ट नहीं है तो वह सितंबर में बोर्ड की परीक्षा दे सकता है। सीबीएसई इसके लिए सितंबर में परीक्षा लेगा।

03:30 OM: फिलहाल स्‍कूलों में रिजल्ट डाउनलोड किया जा रहा है। इसमें विलंब हो रहा है। रिजल्ट के बाद कुछ परीक्षार्थियों ने कहा कि बोर्ड की परीक्षा होती तो वे और बेहतर करते।

03:15 PM: सीबीएसई के पटना जोन का रिजल्ट करीब 99 फीसद है। पटना के बेली रोड स्थित केंद्रीय विद्यालय के प्रिंसिपल प्रद्युमन कुमार सिंह ने बताया कि उनके स्‍कूल के 100 फीसद परीक्षार्थी पास हुए हैं।

03:00 PM: रिजल्‍ट को लेकर सीबीएसई की वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ गया है। इस कारण साइट स्‍लो हो गई है।

02:40 PM: 12वीं के रिजल्‍ट को लेकर पटना के केंंद्रीय विद्यालय (कंकड़बाग) से प्रारंभिक जानकारी मिली है। विद्यालय की अश्विनी को 99 फीसद अंक मिले हैं।

02:20 PM: 12वीं के रिजल्‍ट में 99.37 फीसद परीक्षार्थी उत्‍तीर्ण हुए हैं। कुल 99.13 फीसद छात्र तो 99.67 फीसद छात्राएं भी उत्‍तीर्ण हुईं हैं। इस तरह छात्राओं ने छात्रों को पछाड़ दिया है। रिजल्‍ट के विस्‍तृत विवरण की प्रतीक्षा है।

02:10 PM: सीबीएसई ने 12वीं का रिजल्‍ट जार कर दिया है। अपराह्न दो बजे के बाद रिजल्‍ट जारी किया गया।

01:30 PM: सीबीएसई 12वीं के रिजल्‍ट में अब कुछ ही मिनटों का इंतजार बचा है। अपराह्न दो बजे रिजल्‍ट जारी कर दिया जाएगा। रिजल्‍ट को लेकर परीक्षार्थियों की धड़कनें बढ़ गईं हैं।

01:00 PM सीबीएसई 12वीं के रिजल्‍ट का आधार आंतरिक मूल्‍यांकन है। 12वीं के रिजल्‍ट में 10वीं 11वीं एवं प्री बोर्ड के प्राप्‍तांकों का आधार बनाया गया है।

12:30 PM: बोर्ड की वेबसाइट पर कैसे देखें रिजल्‍ट, यह भी जानिए: सीबीएसई की आफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाएं। फिर, सीबीएसई के संबंधित रिजल्‍ट के लिंक को क्लिक कर रजिस्‍ट्रेशन नंबर, क्रमांक आदि मांगी गई जानकारी इंटर करें। इसके बाद रिजल्‍ट सामने आ जाएगा।

12:00 AM: आंतरिक मूल्‍यांकन के आधार पर जारी रिजल्‍ट से अतंतोष की स्थिति में परीक्षार्थी बाद में बोर्ड द्वारा ली जाने वाली परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इस तरह वे अपना रिजल्‍ट सुधार सकते हैं।

11:30 AM: सीबीएसई के पटना जोन से करीब एक लाख बच्‍चे 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थी हैं। परीक्षा के वक्‍त ही कोरोना की दूसरी लहर के कारण सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा लेने के बदले आंतरिक मूल्‍यांकन के आधार पर रिजल्‍ट देने का फैसला किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई हाई लेवल बैठक के बाद यह फैसला लिया गया था।

10:30 AM: सीबीएसई ने रिजल्‍ट तैयार करने की जिम्‍मेदारी स्‍कूलों को सौंपी थी, सौंपी जिसके लिए कई मानक तैयार किए थे। मानकों के अनुसार स्‍कूलों ने 25 जुलाई तक बोर्ड को रिजल्‍ट सौंप दिया था।

09:30 AM : इस वर्ष पटना जोन के अंतर्गत आने वाले बिहार और झारखंड के 1100 स्कूलों के एक लाख से अधिक परीक्षार्थी 12वीं के रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे हैं। स्‍कूलों ने आंतरिक मूल्‍यांकन के आधार पर उनका रिजल्‍ट तैयार किया है। सीबीएसई स्कूलों द्वारा तैयार रिजल्ट ही जारी करने जा रहा है। इसके लिए बोर्ड ने रोल नंबर जारी किया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.