HIGHLIGHTS बिहार पंचायत, मुखिया चुनाव: नालंदा में मतदाताओं को भगाया, शेखपुरा व शिवहर सहित कई जगह हंगामा

Bihar Panchayat Mukhiya Chunav HIGHLIGHTS बिहार में पंचायत चुनाव की वोटिंग के दौरान कई जगह हंगामा हुआ। वैशाली में एक प्रत्‍याशी को चाकू मार दिया गया। छिटपुट घटनाओं के बीच जिला पार्षद मुखिया पंचायत समिति सदस्‍य वार्ड सदस्‍य सरपंच व पंच के पदों के लिए मतदान संपन्‍न हुआ।

Amit AlokSun, 24 Oct 2021 05:57 AM (IST)
लखीसराय के चानन के एक बूथ पर मतदाताओं की लगी कतार। तस्‍वीर: जागरण।

पटना, जागरण टीम। बिहार में पंचायतों व ग्राम कचहरियों के लिए पांचवें चरण का मतदान छिटपुट घटनाओं के बीच संपन्‍न हो गया। आज वैशाली में एक प्रत्‍याशी को चाकू मार दिया गया। अरवल, वैशाली व शेखपुरा सहित कई जगह हंगामा हुआ। शेखपुरा में एक बूथ पर सरपंच व पंच के चुनाव को रद करने की सिफारिश चुनाव आयोग से की गई। उधर, सीतामढ़ी में एक फर्जी महिला वोटर पकड़ी गई। जिला परिषद सदस्‍य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्‍य, वार्ड सदस्‍य, सरपंच व पंच के 26091 पदों के लिए 6746545 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। आगे पांचवें चरण के मतों की गिनती 26 और 27 अक्टूबर को होगी।

LIVE Bihar Panchayat, Mukhiya Chunav 5th. Phase Voting Update

05:00 PM- पंचायत चुनाव के पांचवे चरण का मतदान संपन्‍न। जिला परिषद सदस्‍य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्‍य, वार्ड सदस्‍य, सरपंच व पंच के 26091 पदों के लिए जनता ने कर दिया फैसला। अब मतगणना 26 और 27 अक्टूबर को।

04:15 PM- मतदान जारी। बूथों पर अब कतारें छोटी हो गई हैं। मतदाताओं में उत्साह बना हुआ है। सायं पांच बजे मतदान समाप्‍त हो जाएगा। दिनभर की छिटपुट घटनाओं के बाद मतदान का अंतिम चरण शांतिपूर्ण है।

03:45 PM- सीतामढ़ी के पुपरी व बाजपट्टी प्रखंडों में मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है। इस बीच पुपरी प्रखंड की आवपुर दक्षिणी पंचायत के शाहपुर गांव मतदान केंद्र संख्या 63 पर एक फर्जी महिला वोटर पकड़ी गई है। फर्जी वोटरों को पकड़ने के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम का उपयोग किया जा रहा है।

03:15 PM- मतदान अंतिम चरण में पहुंच रहा है। हालांकि, बूथों पर कतार अभी भी लंबी दिख रही है। सायं पांच बजे मतदान समाप्‍त हाेने के बाद भी उस वक्‍त तक कतार में लग चुके लोगों को मतदान का मौका दिया जाएगा।

02:44 PM- वैशाली जिले के बिदुपुर प्रखंड में मतदान के दौरान मतदान केंद्र संख्या 234 पर ईवीएम का बटन टूट जाने के कारण मतदान प्रभावित हुआ है। कुछ देर के लिए जिला परिषद का मतदान प्रभावित हुआ। अन्य पदों के लिए मतदान चलता रहा। सूचना मिलते ही प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर ईवीएम को ठीक करा कर मतदान शुरू कर दिया है। प्रखंड के जुड़ावनपुर पंचायत में मतदान केंद्र संख्या 329 प्राथमिक विद्यालय बढ़ई टोला में जिला परिषद चुनाव का ईवीएम खराब हो गया।

02:15 PM- जमुई में नक्सलियों के लिए सेफ जोन माना जाने वाले बरहट प्रखंड के जंगल में अवस्थित गुरमाहा, चोरमारा के मतदाताओं ने जमकर मतदान किया। गांव की सरकार चुनने को लेकर पांच पहाड़ पार कर लगभग 35 किलोमीटर पहाड़ी रास्ता पैदल तय कर बूथों तक पहुंच रहे हैं। 

01:45 PM- अरवल के करपी स्थित बसन बिगहा के बूथ 138 पर दो गुटों में झड़प हुई है। घटना के बाद डीएम व एसपी मौके पर पहुंचे हैं। उधर, शेखपुरा की गवय पंचायत की बूथ 21 पर बैलेट लूट की घटना की जांच भी आरंभ हो गई है।

01:15 PM- मधुबनी जिला के बासोपट्टी प्रखंड में मढ़िया पंचायत अंर्तगत बछराजा नदी किनारे मतदान केंद्र संख्या 116 पर जाने के लिए मतदाताओं को बोट से डायवर्सन पार करना पड़ रहा है। एसडीआरएफ की टीम उनकी सहायता कर रही है।

12:42 PM- बिहार के कुछ बूथों पर मतदाता जान जोखिम में डालकर वोट डालने जा रहे हैं। अररिया की बेलवा पंचायत स्थित सूर्यापुर बूथ संख्‍या 262 पर लोग पानी में बेंच पर चलकर वोट डालने जा रहे हैं। कटिहार के प्राणपुर प्रखंड के ग्राम देवती व गजहर के लोग भी नाव से महानन्दा नदी पार कर मतदान के लिए गए।

12:25 PM- नालंदा जिले के एकंगर सराय प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय भानु बिगहा बूथ संख्या 91 व 92 पर अनुसूचित जाति के वोटरों को दबंगों ने मारपीट कर किया जख्मी। मतदाताओं को खदेड़ कर बूथ कब्जा किये जाने का आरोप।

12:10 PM- समस्‍तीपुर के रोसड़ा में मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है। भिरहा पूरब पंचायत स्थित मतदान केंद्र संख्या 118 पर सीयू में खराबी के कारण करीब डेढ़ घंटा विलंब से मतदान प्रारंभ हो सका। वहीं अन्य कई बूथों पर भी आधा घंटा विलंब से मतदान शुरू होने की सूचना प्राप्त हुई है।

11:40 AM- मोतिहारी के पताही में एक बूथ पर ड्यूटी कर रहे एक मतदान कर्मी की हृदय गति रूकने से मौत हो गई। घटना पताही प्रखंड क्षेत्र की बखरी पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय चम्पापर के मतदान केंद्र संख्या 159 पर हुई। मृत मतदान कर्मी वंशीधर राम (56) था। उधर, भभुआ के बूथ 117 पर एक वृद्ध महिला वोटर की मौत हो गई।

11:33 AM- शेखपुरा की गवय पंचायत की बूथ 21 पर बैलेट लूट। घटना के बाद एसडीएम ने सरपंच व पंच मतदान को रद करने की सिफारिश की है।

11:16 AM- पटना के खुसरुपुर में मतदान शांतिपूर्ण। जबकि, धनरुआ में फायरिंग। धनरुआ के मोरियावां में फायरिंग की घटना के बाद सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। एसएसपी ने मोरियावां गांव में धनरुआ पुलिस को नही जाने का निर्देश दिया है। सिटी एसपी पूर्वी जितेंद कुमार धनरुआ में सुबह से जमे हैं।

10:53 AM- मुजफ्फरपुर के कुढ़नी प्रखंड में कड़ी सुरक्षा में मतदान हो रहा है। यहां छह पदों की 1035 सीटों के लिए 4346 उम्मीदवार मैदान में हैं। 120 सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। हालांकि, बूथों पर लंबी लाइन के बीच मतदान की प्रक्रिया धीमी है।

10:30 AM- वैशाली के बिदुपुर में मुखिया प्रत्याशी को चाकू मारा

वैशाली जिले के बिदुपुर प्रखंड अंतर्गत सैदपुर गणेश पंचायत के मुखिया प्रत्याशी अभिषेक कुमार को चाकू मारकर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया गया है। उनका इलाज हाजीपुर सदर अस्पताल में चल रहा है। घायल की स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है।

10:03 AM- वैशाली में हाजीपुर के विधायक ने किया मतदान

वैशाली जिले के बिदुपुर प्रखंड अंतर्गत सैदपुर गणेश पंचायत के धर्मपुर गांव स्थित मतदान केंद्र संख्या 12 पर हाजीपुर के भाजपा विधायक अवधेश कुमार ने मतदान किया। वह सुबह करीब नौ बजे मतदान केंद्र पर पहुंचे और कतार में लगकर मतदान के लिए अपनी बारी का इंतजार किया। प्रखंड में अब तक शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो रहा है।

09:44 AM- वैशाली के बिदुपुर में मतदान का बहिष्कार

वैशाली जिले के बिदुपुर प्रखंड अंतर्गत शीतलपुर कमालपुर पंचायत के मतदान केंद्र संख्या 176 पर पोलिंग एजेंट का मोबाइल पुलिस के स्तर पर जब्‍त कर लिए जाने एवं पिटाई के विरोध में मतदान का वहिष्कार कर दिया गया। पंचायत के आक्रोशित लोगों ने हाजीपुर–महनार मुख्य मार्ग को जाम कर दिया। सूचना पर वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे एवं लोगों को समझा कर सड़क जाम खत्म कराया।

09:26 AM- शिवहर के डुमरी कटसरी प्रखंड में हल्के तनाव और टकराव के बीच मतदान जारी है। श्यामपुर स्थित बूथ संख्या तीन पर पोलिंग एजेंट को लेकर दो गुटों में तनाव व टकराव हुआ है। बूथ पर बीडीओ द्वारा पोलिंग एजेंट वार्ड के निवासी के हीं रहने की बात कही गई है। जबकि, प्रत्याशी का कहना हैं कि पोलिंग एजेंट पंचायत के किसी वार्ड का निवासी हो सकता है। मामले को लेकर डीएम से शिकायत की गई है।

09:00 AM- शेखपुरा की गवय पंचायत के पांच बूथों पर ईवीएम खराब होने पर मतदाताओं ने हंगामा किया है। राज्‍य के अन्‍य कई बूथों पर अभी भी ईवीएम खराब हैं। इससे मतदान में विलंब हो रहा है। बूथों पर मतदाताओं का पहुंचना जारी है तो मतदान भी तेज होता दिख रहा है।

08:43 AM- नक्सल प्रभावित खड़गपुर में शांतिपूर्ण मतदान

मुंगेर के नक्सल प्रभावित हवेली खड़गपुर प्रखंड क्षेत्र में शांतिपूर्वक मतदान चल रहा है। हवेली खड़गपुर में मतदान सुबह सात बजे से लेकर शाम चार बजे तक होगा। यहां कुल 250 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

08:22 AM- पूर्वी चंपारण के आदापुर के नकरदेई स्थित बूथ संख्या 6 की चाबी गुम हो जाने के कारण ताला तोड़ना पड़ा तो बूथ 46 पर ईवीएम खराब मिला है। पताही के जिहुली में बूथ संख्या 133 पर ईवीएम में चार की जगह तीन नाम हीं रहने के कारण अभी तक मतदान शुरू नहीं हो सका है।

07:53 AM- औरंगाबाद के दाउदनगर प्रखंड के सभी 215 बूथों पर मॉक पाल के बाद मतदान शुरू हो गया है। मतदान शुरू होने के एक घंटा पहले से हीं मतदाता कतारों में खड़े हो गए थे। किसी भी बूथ पर कोई गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली है।

07:40 AM- मतदाताओं की कतारें लंबी होती दिख रहीं हैं। चौथे चरण के मतदान की तरह आज बारिश से कोई परेशानी भी नहीं है। हां, कई जगह ईवीएम खराब मिल रहे हैं, जिससे मतदान में विलंब हो रहा है।

07:20 AM- बांका के अमरपुर के 269 बूथों पर मतदान शुरू

बांका जिले के अमरपुर प्रखंड के 259 मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हो गया है। कुछ स्थानों पर ईवीएम में गड़बड़ी आई है, जिसे ठीक किया जा रहा है। यहां विभिन्न पदों के लिए 2156 उम्मीदवार हैं।

07:00 AM- पांचवें चरण में 92972 प्रत्याशियों के भाग्‍य का फैसला शुरू हो चुका है। सुबह सात बजे मतदान आरंभ हो चुका है। हालांकि, कई जगह अभी तक मतदान की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। वहां मतदान कुछ हीं देर बाद आरंभ हो जाएगा।

06:30 AM- मतदान को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से 7,810 भवनों में 12,056 बूथों की स्थापना की गई है। इस चरण के मतदान में 67 लाख 46 हजार 545 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 35 लाख 38 हजार 500 पुरुष एवं 32 लाख सात हजार 791 महिला मतदाता शामिल हैं। पांचवें चरण में कुल 26 हजार 91 पदों के लिए मतदान कराया जा रहा है। इसमें ग्राम पंचायत सदस्य के 11553 पद, मुखिया के 845 पद, पंचायत समिति सदस्य के 1171 पद, जिला परिषद के 124 पद, ग्राम कचहरी पंच के 11553 पद और सरपंच के 845 पदों के लिए चुनाव होगा।

05:56 AM- बिहार के 58 प्रखंडों में बनाए गए हैं 12056 मतदान केंद्र

आज के मतदान के लिए बिहार के 58 प्रखंडों में 12,056 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वहां सुरक्षा की कड़ी व्‍यवस्‍था की गई है। मतदान सुबह सात बजे आरंभ होकर शाम पांच बजे तक चलेगा। शाम पांच बजे तक लाइन में लग चुके लोगों को मतदान का मौका दिया जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
You have used all of your free pageviews.
Please subscribe to access more content.
Dismiss
Please register to access this content.
To continue viewing the content you love, please sign in or create a new account
Dismiss
You must subscribe to access this content.
To continue viewing the content you love, please choose one of our subscriptions today.