HIGHLIGHTS Bihar Coronavirus News: बिहार में 70 हजार के करीब पहुंचा कोरोना, 80.36 फीसद तक गिरी रिकवरी दर

पटना के गार्डिनर रोड अस्पताल में कोरोना जांच के लिए सैंपल लेती चिकित्सक। जागरण आर्काइव।

HIGHLIGHTS Bihar Coronavirus News बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण लगातार गंभीर होता जा रहा है। मरीज हर कदम पर परेशान हो रहे हैं। इस बीच राज्‍य में कुल सक्रिय मामले 70 हजार के करीब पहुंच गए हैं। बिहार में कोरोना का ताजा हाल जानिए इस खबर में।

Amit AlokThu, 22 Apr 2021 06:37 AM (IST)

पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। HIGHLIGHTS Bihar Coronavirus News Update कोरोनावायरस संक्रमण के कारण बिहार में हालात लगातार खराब हो रहे हैं। गुरुवार को मुजफ्फरपुर जंक्शन पर डीसीआइ रहे व वर्तमान में सोनपुर रेल मंडल में पदस्‍थापित राजीव रंजन ओझा की कोरोनावायरस संक्रमण के कारण मौत हो गई। गुरुवार केा दिल्ली के मेदांता अस्‍पताल में कैमूर-रोहतास के विधान पार्षद संतोष सिंह के युवा पुत्र प्रिंस सिंह की भी मौत हो गई। आंकड़ों की बात करें तो बीते 24 घंटे के दौरान बिहार में 11,489 नए कोरोना पॉजिटिव मामले मिले हैं। जबकि, एक दिन पहले 12,222 नए मामले मिले थे। इसके साथ कुल सक्रिय मामलों की संख्‍या 69868 हो चुकी है। राज्‍य में रिकवरी दर का 80.36 फीसद तक घट जाना गंभीर मामला बन गया है।

HIGHLIGHTS Bihar Coronavirus News Update:

09:38 PM - राज्य में गुरुवार को 86 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया। इनमें 57998 लोगों को टीके की पहली और 28611 लोगों को दूसरी डोज दी गई। 86 हजार लोगों के टीकाकरण के साथ राज्य में टीका लगवाने वालों की संख्या बढ़कर 63.62 लाख से अधिक हो गई है।

09:00 PM - बीते 24 घंटे के दौरान बिहार में मिले 11,489 नए कोरोना पॉजिटिव मामलों के साथ कुल सक्रिय मामलों की संख्‍या 69868 हो गई है।रिकवरी दर गिर कर 80.36 फीसद तक आ गई है। कुल 16547 सक्रिय मामलों के साथ पटना टॉप पर है।

07:25 PM -  नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में गुरुवार को 95 नये कोरोना पॉजीटिव मरीज भर्ती हुए। दस मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गयी। भर्ती 327 मरीजों का इलाज जारी है। नोडल पदाधिकारी डॉ. मुकुल कुमार सिंह ने बताया कि चौबीस घंटे में इलाज के दौरान 17 मरीजों की मौत हो गयी। मरने वालों में 12 पटना निवासी हैं। पांच अन्य जिलों के हैं। उन्होंने बताया कि भर्ती अधिकांश मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं। अस्पताल में एंबुलेंस पर मरीज के आने और शव को ले जाने का सिलसिला जारी रहा।

06:35 PM - एनएमसीएच को कोविड अस्पताल बनाए जाने के बाद वहां उस अनुपात में ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। यहां लगभग 350 मरीज भर्ती हैं। इनके लिए 24 घंटे में लगभग एक हजार ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता पड़ रही है। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि खपत के अनुसार सिलेंडर तो मिल रहा है लेकिन अंतिम समय में आपूर्ति पहुंच रही है। सिलेंडर पहुंचने में यदि कुछ मिनटों की भी देरी हुई तो कई मरीजों की जान एक साथ जाने का डर बना है। इसे लेकर अस्पताल प्रशासन, भर्ती मरीज और उनके स्वजनों की सांसें हर समय अटकी है। गुरुवार को भी इसे लेकर अस्पताल में अफरा-तफरी की स्थिति बनी रही।

06:00 PM - नेशनल आयुर्वेद स्टूडेंट एंड यूथ एसोसिएशन कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों को जागरूकता, सुझाव व सलाह ऑन कॉल मुहैया कराएगी। इस बाबत नस्या संगठन के महासचिव वैद्य पवन कुमार ने बताया कि संगठन की बिहार ईकाई की तरफ से देश में चल रही महामारी के रोक थाम, सुझाव एवं कॉल पर नि:शुल्क परामर्श देने की सुविधा उप्लब्ध है।

05:31 PM - गोपालगंज में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के आंकड़े को देखते हुए पिछले चौबीस घंटे के दौरान 290 नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। नए कंटेनमेंट जोन में प्रशासनिक स्तर पर पाबंदियों को लागू कर दिया गया है। साथ ही नए कंटेनमेंट जोन में कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों की पहचान कर उनकी भी जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं।  

05:01 PM - कैमूर जिले में अब कोरोना भयावह रूप ले रहा है। प्रतिदिन कोरोना पॉजिटिव मिलने वालों की संख्या लगभग 70 के आसपास पहुंच रही है और मरने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। गुरुवार को कैमूर जिले में कोरोना से दो लोगों की मौत होने का मामला प्रकाश में आया है। भगवानपुर जीविका बीपीएम की मौत हुई है। दूसरी मौत दुर्गावती प्रखंड के एक महिला की हुई है।

04:39 PM - औरंगाबाद शहर के दस व्यवसायी दोस्तों ने बीते वर्ष ऑक्सीजन बैंक शुरू किया था जिसे एकबार फिर प्रारंभ किया है। बीच यह बैंक अपनेआप बंद हो गया था। बैंक का कोई पता नहीं था। अब यहां से गरीब तबके के कोरोना संक्रमितों को मुफ्त में ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा। अबतक इस बैंक से पांच सिलेंडर मरीजों को दिया गया है।

04:10 PM - छपरा में दैनिक जागरण ने 'संक्रमण का चेन तोड़ने को ले लॉकडाउन लगाया जाए या किस तरह की सख्ती हो'विषय पर परिचर्चा की। लोगों ने कहा कि कोरोना की चेन तोड़ने के लिए नाइट कर्फ्यू से काम नहीं चलेगा। इस पर सरकार एवं जिला प्रशासन को पहल करते हुए कम से कम 15 दिनों तक लॉकडाउन लगाने की जरूरत है।

03:37 PM -बिहार में बढ़ते संक्रमण के बीच राजेंद्र नगर का आई हॉस्पिटल का गुरुवार को निरीक्षण करने स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय पहुंचे। अब राजेंद्र नगर का आई हॉस्पिटल कोविड अस्पताल होगा। हॉस्पिटल में लगाए गए 100 बेड। ऑक्सीन की भी उपलब्ध कराई गई सुविधा। 

03:00 PM - कोरोनावायरस के संक्रमण काल में पटना से हवाई यात्रा करने वालो की संख्या में कमी आई है। जबकि, दूसरे शहरों से पटना आने वालों संख्या बढ़ी है। महाराष्ट्र, पंजाब, यूपी, दिल्‍ली व केरल आदि में कोरोना संक्रमण बिहार से अधिक है, इसलिए बिहार के प्रवासी वहां से लौट रहे हैं। पटना एयरपोर्ट पर रोजाना सात से आठ हजार यात्री पहुंच रहे हैं। जबकि, पटना से जाने वालों की संख्‍या रोजाना दो से तीन हजार के बीच ही है।

02:30 PM - आरा सदर अस्पताल के कोरोना वार्ड में भर्ती मरीजों को ऑक्सीजन नहीं मिल रहा है। इससे वहां अफरा-तफरी का माहौल बन गया है। सदर अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक समेत कई अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।

02:00 PM - ईस्ट सेंट्रल रेलवे के हाजीपुर मुख्यालय सहित विभिन्‍न रेल डिवीजनों में बड़ी संख्‍या में अधिकारी व कर्मचारी कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए हैं। यह संख्‍या 2251 हो चुकी है। अगर इसी रफ्तार से रेलकर्मी संक्रमित होते रहे तो इसका असर ट्रेनों के परिचालन पर भी पड़ सकता है। हालांकि, फिलहाल ऐसी संभावना नहीं दिख रही है।

01:30 PM - गुरुवार को सोनपुर रेल मंडल में पदस्‍थापित रेलकर्मी राजीव रंजन ओझा की कोरोनावायरस संक्रमण से मौत हो गई। सोनपुर मंडल रेल कार्यालय में इस वक्‍त 60 से अधिक रेलकर्मी कोरोनावायरस संक्रमण के शिकार हैं। इस कारण मंडल रेल कार्यालय और रेल कॉलोनी को सील कर दिया गया है।

01:00 AM - बिहार के पूर्व मंत्री और जेडीयू विधायक मेवालाल चौधरी का कोरोना संक्रमण के कारण निधन हो गया था। उनका अंतिम संस्कार पटना के गुलबी घाट पर किया गया। कैलिफोर्निया से पटना पहुंचे उनक बड़े बेटे रवि प्रकाश ने पिता काे मुखाग्नि दी। इस दौरान जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा, मंत्री सम्राट चौधरी तथा पटना के डीएम और एसएसपी उपस्थित रहे। पुत्र रवि प्रकाश मुखाग्नि देने के पहले पिता का अंतिम दर्शन भी नहीं कर सके, क्‍योंकि प्रशासन ने संक्रमण फैलने के डर से पार्थिव शरीर का पैकेट खालने की अनुमति नहीं दी। मेवालाल के दूसरे पुत्र मुकुल अंतिम संस्‍कार में शामिल होने के लिए ऑस्ट्रेलिया से नहीं आ सके।

12:30 PM - कोरोना से कराह रहे बिहर में एंबुलेंस संचालक व ऑक्सीजन वेंडर मजबूरी का फायदा उठा रहे हैं। एंबुलेंस संचालक जहां का किराया पहले हजार रुपये तक लेते थसे, वहीं के लिए अब आठ हजार तक ले रहे हैं। ऑक्सीजन सिलेंडर की भी कालाबाजारी हो रही है।

12:00 PM - पटना के मेदांता जयप्रभा सुपर स्पेशियालिटी हॉस्पिटल में जल्द ही कोरोना संक्रमितों का इलाज शुरू हो जाएगा। वहां कोरोना मरीजों के लिए सौ बेड पर इलाज के लिए डॉक्टरों व अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है।

11:30 AM - बीजेपी के राज्‍यसभा सांसद सुशील मोदी ने 18 साल से अधिक के युवाओं को भी मुफ्त कोरोना टीका देने के लिए पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था करने की सलाह दी है। कहा है कि असम ने एक करोड़ टीके का ऑर्डर दिया है। पहली मई से शुरू होने वाले टीकाकरण के लिए वैक्सीन की कमी न हो, इसके लिए राज्य सरकार को पहले से ऑर्डर देकर व्यवस्था कर लेनी  चाहिए।

11:00 AM - दिल्ली मेदांता अस्‍पताल में कैमूर-रोहतास के विधान पार्षद संतोष सिंह के पुत्र प्रिंस सिंह की कोरोनावायरस संक्रमण के कारण मौत हो गई है। प्रिंस सिंह 28 साल के थे।

10:30 AM - बिहार में पटना के एनएमसीएच (अस्‍पताल) प्रबंधन ने कोरोना मरीजों को रेमडेसिविर इंजेक्शन देने को लेकर बड़ा फैसला किया है। एनएमसीएच के अधीक्षक डॉ. विनोद सिंह के आदेश के अनुसार अब डॉक्टर कोरोना मरीजों के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन नहीं लिखेंगे। अस्‍पताल अधीक्षक ने इसके लिए डब्ल्यूएचओ द्वारा इसकी उपयोगिता को नकराने का हवाला दिया है।

10:00 AM - बीते 24 घंटों में बिहार में कोरोनावायरस से रिकार्ड 51 मौतें हुईं हैं। सिलसिला जारी है। मृतकों के अंतिम संस्‍कार के लिए श्‍मशान घाटों पर लाइन लग रही है। लोगों को अस्‍पताल से श्‍मयाान तक परेशानी झेलनी पड़ रही है।

09:30 AM - राज्यसभा सांसद प्रो. राकेश सिन्हा ने बेगूसराय के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर कोरोनावायरस संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए सुझाव दिए हैं। उन्‍होंने निजी एवं सरकारी अस्पतालों के डॉक्‍टरों के बीच समन्वय तथा दवा दुकानदारों के साथ संवाद स्थापित करने पर बल दिया है। उन्‍होंने गांवों में संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए प्रचार तंत्र के उपयोग करने को कहा है। शहरों में कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन रोकने के लिए युवाओं के दस्ते बनाने पर बल दिया है।

09:00 AM - बिहार में 18 साल से उपर के सभी व्‍यक्तियों को कोरोना की वैक्सीन मुफ्त दी जाएगी। राज्‍य में 18 से 49 साल के लोगों की जनसंख्‍या 53451606 है, जिन्‍हें कोरोना की वैक्‍सीन देने पर सरकार को 4,276 करोड़ 12 लाख 84 हजार 800 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। यह टीकाकरण एक मई से शुरू होने जा रहा है।

08:30 AM - गया जिला प्रशासन ने अजीबोगरीब आदेश जारी किया है। इसके अनुसार फ्रंटलाइन वर्कर्स व हेल्थ वर्कर्स को मार्च का वेतन तभी मिलेगा, जब वे कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी डोज लेने का प्रमाण पत्र देंगे।

08:00 AM - पटना हाईकोर्ट ने बिहार सरकार को आदेश दिया है कि वह राज्‍य में कोरोना मरीजों के लिए उपलब्‍ध व खाली बेड तथा ऑक्सीजन की मांग व आपूर्ति से संबंधित आंकड़े रोजाना जारी करे। हाईकोर्ट ने इस बात पर हैरानी जताई कि निरीक्षण के दौरान एक तरफ अस्‍पतालों में बेड खाली मिले तो दूसरी तरफ मरीज बेड के लिए भटक रहे थे।

07:30 AM - बीते 24 घंटे के दौरान नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल में 13, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में सात, पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल में चार तथा इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्‍थान में दो मरीजाें की माैत हाे गई। मृतकों में दैनिक जागरण, भागलपुर के वरीय पत्रकार रामप्रकाश गुप्ता भी शामिल हैं।

07:00 AM - सर्वाधिक संक्रमितों वाले जिला पटना की बात करें तो 24 घंटे के दारान यहां 2919 मरीज मिले हैं। इसके साथ यहां सक्रिय मरीजों की संख्‍या 15310 हो गई है।

06: 30 AM - बीते 24 घंटे के अंदर बिहार में कुल 105980 सैंपल की जांच की गई, जिनमें 12222 संक्रमित मिले। इसके साथ राज्‍य में कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्‍या 63746 हो गई है। बीते 24 घंटे के दौरान 4774 मरीज स्‍वस्‍थ भी हुए हैं। राज्‍य में कोरोना सं स्‍वस्‍थ होने की दर घट कर 81.47 फीसद हो गई है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.