Bihar Coronavirus Update: पटना में जल्‍द शुरू होंगे दो नए कोविड अस्‍पताल, ऑक्‍सीजन संकट भी खत्‍म हुआ

UPDATE Bihar Covid-19 Cases and Vaccination Update News राज्‍य में ऑक्‍सीजन सिलेंडर की सप्‍लाई का संकट अब कम होता दिख रहा है। राज्‍य के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने दावा किया कि नौ नए ऑक्‍सीजन रिफलिंग प्‍लांट शुरू किए गए हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 07:40 AM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 02:48 PM (IST)
Bihar Coronavirus Update: पटना में जल्‍द शुरू होंगे दो नए कोविड अस्‍पताल, ऑक्‍सीजन संकट भी खत्‍म हुआ
बिहार में कोरोना के संक्रमण से जुड़ी हर जानकारी यहां पाएं। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। UPDATE Bihar Coronavirus Update News: बिहार में कोरोना संक्रमण की वजह से बेकाबू हालात के बीच हम आज की शुरुआत राहत वाली खबरों से करेंगे। पटना के जयप्रभा मेदांता अस्‍पताल में कोविड केयर सेंटर जल्‍द शुरू होने की उम्‍मीद है। साथ ही पटना के ही पाटलिपुत्र स्‍पोर्ट्स कॉम्‍पलेक्‍स में करीब 140 बेड का कोविड केयर सेंटर मंगलवार से शुरू हो जाने की उम्‍मीद है। इस बीच राज्‍य में ऑक्‍सीजन सिलेंडर की सप्‍लाई का संकट अब कम होता दिख रहा है। राज्‍य के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने दावा किया कि नौ नए ऑक्‍सीजन रिफलिंग प्‍लांट शुरू किए गए हैं। इसके बाद मेडिकल जरूरतों के लिए ऑक्‍सीजन सिलेंडर की कमी फिलहाल नहीं है। यहां आपको बिहार में कोरोना संक्रमण से जुड़ा हर जरूरी अपडेट लगातार मिलता रहेगा।

UPDATE Bihar Covid-19 Update News:

12:50 PM - जमुई के एक निजी क्लीनिक में एक कोरोना संक्रमित की मौत के बाद उसके शव को बिना पैक किए ही रात के 11 बजे वार्ड से बाहर कर दिया गया। मृतक के स्वजन रात भर एंबुलेंस के लिए भटकते रहे, लेकिन एंबुलेंस नहीं मिली। स्वजन शव को चारपाई पर लादकर घर ले गए। यह मामला रविवार का ही है, लेकिन इसमें अब तक कोई खास कार्रवाई नहीं हुई है।

11:20 AM - मधुबनी सदर अस्पताल में तैनात एक नर्स की मौत कोरोना संक्रमण के कारण हो गई। नर्स का इलाज डीएमसीएच में हो रहा था। इससे नाराज मधुबनी सदर अस्पताल की नर्सों ने ड्यूटी करने से इन्‍कार कर दिया है। उनका कहना है कि उन्‍हें असुरक्षित माहौल में काम करने के लिए मजबूर किया जा रहा है। उन्‍हें पीपीइ किट तक नहीं दिया जाता है।

10:45 AM - बिहार में पूर्ण लॉकडाउन लगाने की मांग एक बार फिर तेज होने लगी है। व्‍यवसायी संगठन के साथ ही आइएमए और पटना एम्‍स की ओर से भी पूर्ण लॉकडाउन लगाने की मांग की जा रही है। आइएमए ने रविवार को बताया कि बिहार में कोरोना की दूसरी लहर अब तक 40 से अधिक डॉक्‍टरों की जान ले चुकी है। इधर, व्‍यवसायी संगठन इस मसले पर कल उप मुख्‍यमंत्री तार किशोर प्रसाद से बात करेगा।

10:00 AM - बिहार में पिछले 24 घंटे में 59,835 लोगों को कोरोना का टीका लगा। यह आंकड़ा रोजाना से कम है। राज्‍य में अब तक 72.95 लाख लोग टीका ले चुके हैं। राज्‍य में 60,46226 लोगों ने टीके की पहली जबकि 1248939 लोगों ने दोनों डोज ली है।

09:05 AM - बिहार में ऑक्‍सीजन की आपूर्ति 15 दिनों के अंदर सात गुना बढ़ गई है। इसके साथ औद्योगिक उपयोग के लिए ऑक्‍सीजन सिलेंडर की सप्‍लाई कम करते हुए प्राथमिकता के आधार पर अस्‍पतालों को ऑक्‍सीजन सिलेंडर उपलब्‍ध कराए जा रहे हैं। इसके कारण ऑक्‍सीजन सिलेंडर का संकट काफी हद त‍क कम हुआ है। राज्‍य को रोज लगभग 110 मीट्रिक टन लिक्विड ऑक्‍सीजन मिल रही है। 15 अप्रैल को यह मात्रा केवल 16 टन ही थी।

08:35 AM - बिहार में 18 से 44 वर्ष के बीच की उम्र वाले लोगों को कोरोना का टीका देने के लिए राज्‍य सरकार ने एक हजार करोड़ रुपए तत्‍काल खर्च करने का फैसला किया है। राज्‍य सरकार ने इसके लिए कुल 4165 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने दावा किया है कि राज्‍य सरकार के ऑर्डर पर टीका कंपनियां इस महीने के दूसरे हफ्ते तक टीके की आपूर्ति शुरू कर देंगी। इधर, केंद्र सरकार से मिल रहे टीकों की बदौलत 45 वर्ष से अधिक उम्र वालों, हेल्‍थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण पहले की तरह ही चलता रहेगा।

08:00 AM - पटना के नजदीक बिहटा स्थित ईएसआइसी अस्पताल में आर्मी द्वारा संचालित 50 बेड के कोविड अस्‍पताल के अतिरिक्त एक मई से राज्‍य सरकार की ओर से 100 बेड का एक और डेडिकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर शुरू कर दिया गया है। यहां ऑक्‍सीजन और तमाम बुनियादी सुविधाएं उपलब्‍ध रहेंगी। जिला प्रशासन के वरीय अधिकारियों ने रविवार को इस सेंटर का जायजा लिया।

07:40 AM - बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बड़ा एलान किया है। उन्‍होंने सभी पत्रकारों को फ्रंट लाइन वर्कर मानकर उनको कोरोना टीकाकरण अभियान का लाभ तत्‍काल देने का निर्देश दिया है। मुख्‍यमंत्री पहले से इसके लिए केंद्र सरकार से मांग कर रहे थे। अब राज्‍य सरकार ने अपने स्‍तर से इसके लिए आदेश जारी कर दिया है।

chat bot
आपका साथी