Highlights Bihar CoronaVirus Update: बिहार में 15 हजार नए संक्रमित, मुख्‍य सचिव का कोरोना से निधन

Highlights Bihar Covid Cases Update News बिहार सरकार के सबसे बड़े अधिकारी मुख्‍य सचिव अरुण कुमार सिंह का कोरोना संक्रमण की वजह से निधन हो गया है। साथ ही राज्य में रिकॉर्डतोड़ 15 हजार नए कोरोना संक्रमित मिले हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 06:30 AM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 08:51 PM (IST)
Highlights Bihar CoronaVirus Update: बिहार में 15 हजार नए संक्रमित, मुख्‍य सचिव का कोरोना से निधन
बिहार में शाम छह बजे के बाद लागू हो रहा नाइट कर्फ्यू। जागरण

पटना, जागरण टीम। Highlights Bihar Covid-19 Update News: बिहार सरकार के मुख्‍य सचिव अरुण कुमार सिंह का कोरोना संक्रमण की वजह से निधन हो गया है। उन्‍हें 27 फरवरी 2021 को राज्‍य के मुख्‍य सचिव की जिम्‍मेदारी दी गई थी। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने उनके निधन पर शोक जताया है। वहीं बाबा नागार्जुन के बेटे सुकांत नागार्जुन की भी शुक्रवार की शाम कोरोना से मौत हो गई। राज्‍य में कोरोना वायरस संक्रमण की बेहद चिंताजनक स्थिति के बीच मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कैबिनेट की बैठक की। इस दौरान राज्य में कोरोना मरीजों की सेवा में लगे स्वास्थ्य कर्मियों की मौत पर पारिवारिक पेंशन की घोषणा की। शुक्रवार को राज्य में सबसे अधिक 15853 नए कोरोना संक्रमित मिले। इसमें पटना में सबसे ज्यादा 2844 हैं। 

Highlights Bihar Covid-19 Cases and Vaccination Update News:

08:51 PM - मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला हुआ कि यदि कोविड के इलाज में लगे स्वास्थ्यकर्मी, डॉक्टर की संक्रमण से मौत होती है, तो उनके स्वजनों को विशेष पारिवारिक पेंशन दी जाएगी। इसके साथ ही राज्य में शुक्रवार को कोरोना के 15 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। 

08:07 PM - मोकामा के रेफरल अस्पताल में शुक्रवार को 250 लोगों की आरटीपीसीआर जांच कराई गई। जिसमें 18 लोग संक्रमित पाए गए। इसी तरह घोसवरी में 96 लोगों की आरटीपीसीआर जांच हुई, जिसमें पांच पॉजिटिव पाए गए।

07:33 PM - सासाराम: स्थानीय जिला व्यवहार न्यायालय के अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश (एडीजे) -20 पीयूष कुमार श्रीवास्तव का कोरोना संक्रमण के चलते शुक्रवार को निधन हो गया। पिछले कई दिनों से उनका जमुहार स्थित नारायण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में इलाज चल रहा था। शुक्रवार की सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली।

06:56 PM - आदर्श केंद्रीय कारा बेउर के कैदियों को वैक्सीन दिलाने का निर्णय लिया गया है। शुक्रवार से जेल में वैक्सीनेशन शुरू कर दिया गया है। पहले चरण में उन कैदियों को वैक्सीन दी जा रही है, जिनकी उम्र 45 साल से अधिक है। ऐसे 300 कैदियों को वैक्सीन दी जा रही है। शुक्रवार को 100 से अधिक कैदियों को टीका लगाया गया है। 

06:20 PM - सिवान में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में विटामिन सी का मुख्य स्रोत नींबू आजकल बाजार में अपनी खटास खूब दिखा रहा है। इसकी कीमत आम लोगों के पहुंच से बाहर है। बाजार में 10 रुपये में एक नींबू बेचे जा रहे हैं।

05:50 PM - गोपालगंज में अब कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले मरीजों को भी इलाज की बेहतर सुविधा मिल सकेगी। कोरोना के लक्षण वाले मरीज अब सदर अस्पताल के विशेष वार्ड में भर्ती किए जाएंगे। इसके लिए सदर अस्पताल परिसर में कोरोना के लक्षण वाले मरीजों का भर्ती करने के लिए पांच बेड का विशेष वार्ड बनाया गया। इस विशेष वार्ड में 24 घंटे स्वास्थ्य कर्मी तैनात रहेंगे।

04:50 PM - बाबा नागार्जुन के बेटे और वरिष्ठ पत्रकार सुकांत नागार्जुन का शुक्रवार की शाम निधन हो गया। कोरोना संक्रमित सुकांत ने पटना के राजीव नगर स्थित आवास में अंतिम सांस ली। सुकांत दैनिक जागरण से लेकर कई बड़े अखबारों में काम कर चुके थे। सीएम नीतीश कुमार ने उनके निधन शोक व्यक्त किया है। 

04:24 PM - सिवान प्रखंड क्षेत्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस कारण लोगों में भय व्याप्त है। गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जलालपुर में 49 लोगों की रैपिड एंटीजन किट से जांच की गई इसमें 10 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसमें सिवान के 6, पुरैना का 1, जयप्रकाश नगर का 1, सहुली का 1 तथा रजनपुरा के एक व्यक्ति शामिल हैं।

03:55 PM - बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को अस्पतालों में ऑक्सीजन की खपत पर नजर बनाए रखने को कहा है। जिलों को निर्देश दिए गए हैं कि सरकारी अस्पतालों के साथ ही प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन की क्या जरूरत है और कितनी आपूर्ति हो रही है इसकी नियमित मॉनिटरिंग करें। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि 29 अप्रैल को प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार राज्य को प्रतिदिन ऑक्सीजन प्राप्त हो रही है। 22 अप्रैल को राज्य को 76 मीट्रिक टन, 23 अप्रैल को 63 एमटी, 25 अप्रैल को 156 मीट्रिक टन और 28 अप्रैल को 90 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन की स्टोरेज की राज्य में समस्या नहीं। बड़ी समस्या इसके परिवहन और लिक्विड ऑक्सीजन को मेडिकल ऑक्सीजन में बदलने में हो रही है। उन्होंने बताया कि राज्य की ऑक्सीजन स्टोरेज क्षमता करीब 350 मीट्रिक टन की है। जबकि 194 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का कोटा राज्य के लिए निर्धारित किया गया है।

03:15 PM - बिहार सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने पटना स्थित आइजीआइएमएस को कोविड डेडिकेटेड अस्‍पताल बनाने का आदेश गुरुवार को ही जारी कर दिया था। इसके बावजूद अस्‍पताल प्रबंधन इसे लागू करने के लिए तैयार नहीं दिख रहा है। अस्‍पताल प्रबंधन का कहना है कि कोरोना मरीजों के लिए बेड तो बढ़ा दिए जाएंगे, लेकिन इसे पूरी तरह कोविड अस्‍पताल में बदलना फिलहाल संभव नहीं है। ऐसा इसलिए कि यह अस्‍पताल शुल्‍क लेकर इलाज करता है और मुख्‍यमंत्री ने कोरोना का इलाज पूरी तरह मुफ्त करने का निर्देश दे रखा है। बगैर संसाधनों के ऐसा करने पर व्‍यवस्‍था नहीं चल पाएगी।

02:40 PM - बिहार सरकार के मुख्‍य सचिव और 1985 बैच के अधिकारी अरुण कुमार सिंह का कोरोना संक्रमण के कारण निधन हो गया है। वे और भी कई बीमारियों से ग्रसित थे। पिछले करीब 15 दिनों से उनका इलाज पटना के पारस अस्‍पताल में चल रहा था। इधर, बिहार से जुड़ी एक और बड़ी खबर यह है कि सिवान से पूर्व सांसद और तिहाड़ जेल में सजा काट रहे बाहुबली शहाबुद्दीन की तबीयत भी ठीक नहीं है। वे भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

01:50 PM - कैमूर जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के बढ़ने के साथ-साथ कोरोना से मरने वालों की संख्या में भी वृद्धि हो रही है। पिछले 24 घंटा के अंदर जिले में आठ संक्रमित लोगों की मौत कोरोना से हुई है। इस तरह अब जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या 45 पहुंच गई है। जबकि 1375 लोगों की हुई जांच में 81 लोग नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

01:23 PM - जमुई में कोरोना महामारी की बिगड़ती स्थिति के मद्देनजर जमुई विधायक श्रेयसी सिंह ने सदर अस्पताल का निरीक्षण किया। श्रेयसी पिछले 15-20 दिनों से कोरोना महामारी को लेकर लगातार स्वास्थ्य कर्मियों, पदाधिकारियों एवं स्वास्थ्य मंत्री से संपर्क में हैं। शुरूआत से ही जमुई जिला में कोरोना जांच, इलाज के उपकरण और बेड की संख्या बढ़ाने पर जोर दे रही हैं।

12:49 PM - गया जिले के फतेहपुर प्रखंड अंतर्गत कमरा दौनैया में कोरोना संक्रमण जांच में लोगों के द्वारा सुस्ती बरतने के कारण  पिछले 15 दिनों में 5 लोगों को संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई। मौत के बाद वहां के ग्रामीणों में जागृति पैदा हुई, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग के द्वारा गांव में ही विशेष स्वास्थ्य जांच कैंप का आयोजन किया गया। जब जांच की गई तो 70 में से 10 लोगों की रिपोर्ट  पॉजिटिव मिले।

12:12 PM - मुज़फ्फरपुर में कोरोना संक्रमितों की तेजी से वृद्धि हो रही है। बीते 24 घंटे में 596 नए कोरोना पॉजिटिव की यहां पुष्टि हो चुकी है। जबकि चार लोगों ने कोरोना से अपनी जान गंवा दी है। यहां कुल कोरोना पॉजिटिव की संख्या 6115 हो गई है। 

11:45 AM - बिहार के पूर्व उप मुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने टीकाकरण अभियान को निर्बाध तरीके से संचालित करने के लिए राज्‍य सरकार को विदेश से भी टीके मंगवाने का सुझाव दिया है। उन्‍होंने कहा है कि केंद्र सरकार ने पांच विदेशी टीकों को मंजूरी दे दी है। 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को तत्‍काल टीका देने के लिए विदेश से टीके मंगवाए जाने चाहिए, क्‍योंकि देश में निर्मित टीकों की आपूर्ति अभी जरूरत के मुताबिक नहीं हो पा रही है।

11:15 AM - पूर्व मुख्यमंत्री एवं हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने कोरोना के खौफ के बीच भी काम में जुटे डॉक्टरों, स्वास्थ्यर्मियों, पुलिसकर्मियों और पत्रकारों का 50 लाख रुपये का बीमा करने का आग्रह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि अपनी जान जोखिम में डालकर ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों, स्वास्थ्य कर्मियों, डॉक्टरों व पत्रकारों को मेरा सलाम।

10:45 AM - बिहार में कारोना संक्रमण के करीब 13 हजार मामले हर रोज सामने आ रहे हैं। इसकी वजह से सरकार की चिंता बढ़ गई है। फिलहाल सरकार के मुताबिक राज्‍य में कोरोना के एक लाख से अधिक मरीज हो चुके हैं। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे तीन लाख मरीज आने की संभावना जानकर तैयारी करें, ताकि किसी भी हालत में लोगों को असुविधा कम से कम हो।

10:00 AM - बिहार में गुरुवार की शाम को सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 60 साल से ऊपर के 18315 और 45-60 साल के 30,522 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है। सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार अब तक 70 लाख से अधिक लोग टीका लगवा चुके हैं। इस बीच कोरोना के नए मरीजों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है।

09:30 AM - स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत की ओर से ड्रग कंट्रोलर, असिस्टेंट ड्रग कंट्रोलर, ड्रग इंस्पेक्टरों को निर्देश दिया है कि बाजार में उपलब्ध आवश्यक दवाओं की उपलब्धता का आकलन करें। देखे कि ये दवाएं कहीं कालाबाजारी के उद्देश्य से जमाखोरों द्वारा जमा तो नहीं की जा रही हैं। इसकी नियमित मॉनिटङ्क्षरग की व्यवस्था करें। जहां से शिकायत प्राप्त हो,उसकी जांच करें और संबंधित जमाखोरों व दुकानदारों पर सख्त कार्रवाई करें। साथ ही इस कार्रवाई से मुख्यालय को भी अवगत कराएं।

09:00 AM - बिहार में कोरोना का टीका लेने वालों का आंकड़ा 70 लाख के पार हो गया है। गुरुवार को राज्य में 87188 लोगों का टीकाकरण किया गया। इनमें 52474 लोगों को टीके की पहली और 34714 लोगों को दूसरी डोज दी गई। राज्य स्वास्थ्य समिति ने गुरुवार को जारी दी कि आज 45-59 उम्र के 30522 लोगों को पहली और 10189 के दूसरी डोज दी गई। जबकि 60 से अधिक उम्र वालों में 18315 को पहली और 22197 लोगों टीके की दूसरी डोज दी गई। स्वास्थ्य समिति के अनुसार राज्य में अब तक 70,53,347 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। इनमें 59,16,145 लोगों को अब तक पहली और 11,37,202 लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है।

08:30 AM - बिहार के जहानाबाद जिले में डीएम ने पाबंदियां बढ़ा दी हैं। जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद फैसला लिया गया कि आवश्‍यक वस्‍तुओं और सेवाओं को छोड़कर अन्‍य सभी दुकानें अगले रविवार से पांच दिनों तक बंद रहेगी। यह व्‍यवस्‍था प्रमुख बाजारों में अगले आदेश तक हर हफ्ते लागू रहेगी। इसका मतलब यह है कि कपड़े, जूते-चप्‍पल और अन्‍य ऐसी दुकानें, जिनकी जरूरत रोज नहीं पड़ती, अब हफ्ते में केवल दो दिन ही खुलेंगी।

08:00 AM - बिहार के अस्‍पतालों में कोविड मरीजों के लिए उपलब्‍ध बेडों की जानकारी अब ऑनलाइन ली जा सकती है। इसके लिए बिहार सरकार के कोविड पोर्टल पर जाना होगा। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने इसके लिए https://covid19health.bihar.gov.in/DailyDashboard/BedsOccupied  लिंक जारी किया है। यहां पता चल सकेगा कि किस अस्‍पताल में बेड खाली हैं और कितने। इसमें ध्‍यान देने योग्‍य बात यह है कि ज्‍यादातर अस्‍पतालों में बेड तो हैं, लेकिन ऑक्‍सीजन सुविधा युक्‍त बेड और आइसीयू बेड की कमी है। प्रमुख अस्‍पतालों में ऐसे बेड उपलब्‍ध ही नहीं हैं।

07:30 AM - कोरोना काल में जीवनरक्षक दवाओं की जमाखोरी करने वाले सरकार के निशाने पर हैं। इकोस्प्रीन, डेक्सोना, विटामिन सी और जिंक मल्टी विटामिन जैसी दवाएं बाजार से गायब हो रहीं हैं। जहां मिल भी रहीं हैं, वहां भी इनकी मनमानी कीमत मांगी जा रही है। लगातार ऐसी मिलती शिकायतों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने जीवन रक्षक दवाओं के जमाखोरों से सख्ती से निपटने के आदेश जारी किए हैं।

07:00 AM - बिहार केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन ने निर्णय लिया है कि थोक दवा की दुकानें सुबह नौ से शाम चार बजे तक खुलेंगी। पटना जिला केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष अर्जुन कुमार यादव ने कहा कि राज्य सरकार के आदेशानुसार खुदरा दुकानें पहले की तरह ही  खुलेंगी। साथ ही जब तक जिला प्रशासन द्वारा पास निर्गत नहीं किया जाता है तब तक थोक दवा विक्रेता अपने स्टाफ को लेटर हेड पर प्रमाणपत्र बना कर दे दें। पटना जिला केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के सचिव राजेश आर्या ने कहा कि उसमें आधार कार्ड, लाइसेंस नंबर और मोबाइल नंबर का भी उल्लेख अनिवार्य रूप से करें।

06:30 AM - बिहार के कई जिलों में जिला प्रशासन ने स्‍थानीय स्‍तर पर लगाई गई पाबंदियों को कम कर दिया है। नवादा जिले के जिला प्रशासन ने तीन दिन के लिए पूर्ण लॉकडाउन का फैसला वापस ले लिया है। वहां अब सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक हर रोज शाम चार बजे तक दुकानें खोली जा सकेंगी। इधर, बक्‍सर जिले में भी अल्‍टरनेट डे पर दुकानें खोलने का आदेश प्रशासन ने वापस ले लिया है। इन जिलों में बाकी नियम राज्‍य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक ही चलेंगे।

यह भी पढ़ें- Gaya: स्‍वयं पीपीई किट में लपेटा और ठेले पर शव लादकर ले गए श्‍मशान, अस्‍पताल से नहीं मिली एंबुलेंस

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी चौबे की सास का कोरोना से निधन

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे की सास एवं संस्कार भारती की आजीवन सदस्य नीता चौबे की माता 86 वर्षीया चंद्रप्रभा द्विवेदी का कोरोना से निधन हो गया। उन्होंने मुंबई के लीलावती अस्पताल में अंतिम सांस ली। स्वर्गीय चंद्रप्रभा द्विवेदी जुझारू और सामाजिक महिला थी जिन्होंने 1974 में हुए आंदोलन के दौरान आपातकाल में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया था। अश्विनी चौबे ने उनके निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने हमेशा विपरीत परिस्थिति में मेरा साथ दिया और निरंतर मेरे अंदर ऊर्जा भरने का काम करती थीं।

chat bot
आपका साथी