HIGHLIGTS Bihar CoronaVirus News: बिहार में 8690 संक्रमित मिलने का रिकॉर्ड बना, 44700 हुए एक्टिव केस

पटना के न्यू गार्डिनर अस्पताल में कोरोना जांच के लिए सैम्पल लेती चिकित्सक। जागरण आर्काइव।

HIGHLIGTS Bihar CoronaVirus News बिहार स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए जा रहे आंकड़ों का पैरामीटर रोज नए-नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। इसको देखते हुए राज्य में रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू भी लगा दिया गया है।

Akshay PandeySun, 18 Apr 2021 06:03 AM (IST)

जागरण टीम, पटना। बिहार में कोरोना की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए जा रहे आंकड़ों का पैरामीटर रोज नए-नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। जिलों के डीएम और एसपी के साथ बैठक के बाद रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के लिए कई बंदिशों का ऐलान किया। बड़ी बात ये है कि अब बिहार में रात नौ बजे सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। वहीं स्कूल और कोचिंग संस्थान 15 मई तक बंद रहेंगे। साथ ही दुकानें अब शाम छह बजे तक ही खुलेंगी। 

LIVE Bihar Coronavirus Cases News:

10. 20PM: 18 अप्रैल को राज्य में पहली बार एक दिन में 8690 से संक्रमित मिलने का रिकॉर्ड बना। इसके पहले इतनी बड़ी संख्या में राज्य में संक्रमित नहीं मिले थे। नए संक्रमित मिलने के साथ ही राज्य में संक्रमण दर भी तेजी से बढ़ रही है। सिर्फ सात दिन की बात करें तो 11 अप्रैल को राज्य में संक्रमण दर 3.79 फीसद थी जो 18 अप्रैल को बढ़कर  8.63 फीसद के पार हो गई है। अब राज्‍य में कुल 44700 एक्टिव केस हो गए हैं।

09. 20 PM:  बिहार को सोमवार को छह ऑक्सीजन टैंकर की आपूर्ति होगी। रविवार को बिहार को दो टैंकर मिले हैं। सरकार की कोशिश है कि ऑक्सीजन की जो समस्या है उसका जल्द से जल्द समाधान हो। उक्त बातें स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय नेे कहीं।

08.35 PM: प्रदेश में रविवार को एक दिन में 84,475 ने कोरोना से बचाव का टीका लिया। आज 67,467 लोगों को टीके की पहली और 17008 लोगों को टीके की दूसरी डोज दी गई। इसके साथ ही राज्य में टीकाकरण कराने वालों की संख्या बढ़कर 58.95 लाख से ज्यादाप हाे गई है।

06.47 PM: रविवार को जिलों के डीएम और एसपी के साथ बैठक के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। सभी स्कूल और कोचिंग संस्थान को 15 मई तक बंद रहेंगे। राज्य में दुकानें शाम सात बजे की बजाए छह बजे तक ही खुलेंगी। साथ ही जिलाधिकारियों को धारा 144 लगाने का अधिकार रहेगा। नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में डेडिकेटेड हेल्थ सेंटर बनाए जाएंगे। कोरोना की जांच रिपोर्ट पहले उपलब्ध करा दी जाएगी। साथ ही अस्पतालों में आक्सीजन मुहैया कराई जाएगी। होम आइसोलेशन में रहने वालों की मॉनटरिंग की जाएगी। अनुमंडलों में आइसोलेशन सेंटर बनाए जाएंगे। 

06.07 PM: बिहार में पांच से सात हजार संकमित प्रतिदिन मिल रहे हैं। जबकि मार्च महीने के प्रारंभ में औसतन सात दिन में 224, इसके अगले सप्ताह 267, और 15-21 मार्च के बीच 544 संक्रमित मिलने शुरू हुए। 22-28 मार्च के बीच रफ्तार थोड़ी बढ़ी और एक सप्ताह में 1386 पॉजिटिव मिले। अप्रैल महीने के आते-आते राज्य से एक दिन में 488 संक्रमित मिलने शुरू हुए इसके बाद 17 अप्रैल यह आंकड़ा बढ़ते-बढ़ते सात हजार संक्रमित तक जा पहुंचा है।

05.38 PM: नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कोरोना पॉजिटिव आठ मरीज की इलाज के दौरान मौत हो गई। नोडल पदाधिकारी डॉ. मुकुल कुमार ने रविवार को बताया कि शनिवार को भर्ती कंकड़बाग के 58 वर्षीय महिला, गोरौल के 75 वर्षीय बुजुर्ग की मौत रविवार को हो गई। वहीं भोजपुर की 32 वर्षीय महिला, शुक्रवार को भर्ती मुंगेर जमालपुर की 61 वर्षीय कमला देवी, गुरुवार को भर्ती मुंगेर खरीदपुर के 48 वर्षीय पुरूष, मंगलवार को भर्ती कंकड़बाग की 57 वर्षीय महिला, जहानाबाद के छोटकी बनपुरा के 35 वर्षीय युवक, 10 अप्रैल को भर्ती पटना के कुर्जी विकास नगर निवासी 67 वर्षीय महिला की मौत शनिवार की रात में हो गई।

05.17 PM: गया के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल के कोविड-19 आइसोलेशन वार्ड में रविवार को आठ  लोगों की मौत हो गई। कोविड-19 के नोडल चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. एनके पासवान ने कहा कि आठ मरीज की मौत हुई है। यह सभी मरीज गंभीर हालत में ही अस्पताल लाए गए थे। अधिकारी के मुताबिक डॉक्टरों ने इन मरीजों का शुरुआती इलाज किया, लेकिन जान नहीं बचाई जा सकी।

04.53 PM: बिहार अभियंत्रण सेवा संघ के महासचिव डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने सरकार से कोरोना से जान गंवाने वाले अभियंताओ को शहीद का दर्जा देने की मांग की है। बताया कि कोरोना संक्रमण विस्फोटक रूप ले चुका है। संक्रमित होने वाले अभियंताओ की संख्या दिनानुदिन बढ़ती जा रही है। 

04.13 PM: लोजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष व सांसद चिराग पासवान के सांसद प्रतिनिधि चन्दन यादव की कोरोना से रविवार को मौत हो गई। सांस लेने में तकलीफ होने की शिकायत के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वे लगभग 48 वर्ष के थे। 

03.45 PM: बक्सर में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार एवं स्वास्थ्य महकमा द्वारा जारी की गई एडवाजरी दो गज दूरी, चेहरे पर मॉस्क जरूरी का क्षेत्र के बाजारों में धज्जियां उड़ रही हैं। प्रशासन द्वारा पूरे दिन छूट दिए जाने के कारण क्षेत्र के बाजारों में समानों की खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। जबकि, शाम में सात बजे तक दुकानों को बंद कराने व भीड़ को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा सख्ती बरती जा रही है।

02.52 PM: बिहार में कोरोना अब हस्तियों की जान लेने लगा है। पीएमसीएच के रिटायर्ड डॉक्टर ललन प्रसाद और उर्दू साहित्यकार व शायर डॉ मोहाजिर आशिक हरगानवी का रविवार को कोरोना से निधन हो गया। नेता प्रतिपक्ष व राजद विधायक तेजस्वी यादव ने उनके निधन पर शोक जताया है।

02.12 PM: एनएमसीएच के अधीक्षक डॉ. विनोद कुमार सिंह ने शनिवार को ऑक्सीजन की कमी के बाद विभाग के प्रधान सचिव को पत्र भेजकर प्रभार मुक्त करने का अनुरोध किया है। पत्र में उन्होंने कहा कि कुछ दिनों से प्रशासन द्वारा एनएमसीएच में ऑक्सीजन आपूतिकर्ता के भंडार पर नियंत्रण कर आपूर्ति को बाधित कर दिया गया है।

01.50 PM: कोरोना से अब जान जाने वालों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। राज्य में संक्रमण से मौत का सिलसिला बढ़ता जा रहा है। रविवार को बिशप स्कॉट के डायरेक्टर शैलेश सिंह का पटना में निधन हो गया। कोरोना संक्रमित शैलेश 51 साल के थे। 

01.08 PM: रविवार को जिलों के डीएम और एसपी के साथ बैठक शुरू हो गई है। इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ कई बड़े पदाधिकारी शामिल हैं। लॉकडाउन या उससे भी कठोर नियम पर कुछ ही देर में फैसला आ सकता है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव शनिवार को ही लॉकडाउन का समर्थन कर चुके हैं। 

12.20 PM:  भभुआ के जवाहर नवोदय विद्यालय चौरसिया के प्राचार्य आर के सोनी 42 वर्ष की रविवार की सुबह कोरोना से मौत हो गई। वे एक सप्ताह से कोरोना से पीड़ित थे, जिन्हें वाराणसी के बीएचयू में भर्ती कराया गया था। बता दें कि जवाहर नवोदय विद्यालय चौरसिया के प्राचार्य समेत 13 छात्र व कर्मी कोरोना से संक्रमित थे। सभी लोगों को अस्पताल में ही आइसोलेट किया गया था। इसी बीच नवोदय के प्राचार्य की तबीयत ज्यादा बिगड़ते देख बीएचयू में भर्ती कराया गया था। जहां उनकी मौत हो गई।

11.55 AM: बिहार के नालंदा में कोरोना की चेन थमने का नाम नहीं ले रही है। आम के साथ अब खास लोगों तक संक्रमण पहुंच रहा है। शनिवार को कोरोना से नूरसराय में पदस्‍थापित बीडीओ राहुल चंद्रा की की मौत के बाद  पावापुरी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ ओ.पी.चौधरी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। 

11.24 AM: स्वास्थ्य विभाग ने कोविड मरीजों के इलाज के लिए विस्तृत गाइडलाइन जारी की है। प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने सभी जिला पदाधिकारियों और सिविल सर्जनों को पत्र लिखकर जिलों में बने प्रत्येक कोविड हेल्थ सेंटर और कोविड अस्पताल के लिए नोडल अफसर प्रतिनियुक्त करने को कहा है। जिला प्रशासन को भी एक अफसर तैनात करने को कहा गया है। प्रतिनियुक्त अधिकारी का नाम और मोबाइल नंबर 24 घंटे में राज्य स्वास्थ्य समिति को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

10.48 AM: राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए राजनीतिक पार्टियां भी सख्ती के समर्थन में हैं। बिहार बीजेपी अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने कहा है कि शुक्रवार शाम छह बजे से सोमवार सुबह आठ बजे तक लॉकडाउन लगाया जाना उचित होगा। उन्होंने पांच दिन रोजगार और दो दिन कोरोना पर प्रहार का मंत्र दिया। 

10.25 AM: बिहार में केवल पांच दिनों के अंदर कोरोना के 29 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। वहीं सरकार कुल एक्टिव मरीजों की संख्‍या करीब 39 हजार बता रही है। हर दिन मिलने वाले नए सं‍क्रमितों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है। शनिवार को करीब दो हजार संक्रमित तो अकेले पटना जिले में पाए गए।

10.05 AM: बिहार में कोरोना के उपचार में इस्‍तेमाल होने वाली दवा रेमेड‍ेसिव‍िर की किल्‍लत दूर नहीं हो पा रही है। सरकार ने भी माना है कि जरूरत के मुताब‍िक इस दवा की आपूर्ति काफी कम है। राजद के वरिष्‍ठ नेता मनोज झा शनिवार को ट्वटिर पर इस दवा के लिए मदद मांगते दिखे तो लोग हैरान रह गए। लोगों ने कहा कि जब इतने वीआइपी लोग दवा के लिए इस कदर छटपटा रहे हैं तो आम लोगों की परेशानी कौन सुनेगा? बिहार सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने रेमेडेसिविर दवा बनाने वाली सभी पांच निर्माता कंपनियों से बात कर सप्‍लाई के लिए अनुरोध किया है।

09.30 AM: बिहार में कोरोना की दूसरी लहर काफी अधिक खतरनाक साबित हो रही है। पिछली बार की अपेक्षा कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इससे भी अधिक खतरनाक बात यह है कि स्‍वस्‍थ होने वालों की तादाद पहले से घट गई है। एक अप्रैल को कोरोना से रिकवरी की रेट 98 फीसद से भी अधिक थी। अब रिकवरी रेट 87 फीसद से भी नीचे जा चुकी है।

08.50 AM: लोक जन शक्‍त‍ि पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में बिहार सरकार को विफल करार दिया है। उन्‍होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से आह्वान किया है कि वे अपने स्‍तर से आम लोगों की हर संभव मदद करें। इसके लिए उन्‍होंने शनिवार को पार्टी अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की थी।

08.10 AM: बिहारशरीफ के नूरसराय में पदस्‍थापित बीडीओ राहुल चंद्रा की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है। वे दिल्ली के फोर्ड अस्पताल में इलाजरत थे। शुरू में पटना में इलाज करा रहे थे। हालत अधिक खराब होने पर इलाज के लिए दिल्ली चले गए थे। 2013 बैच के बीपीएससी अधिकारी श्री चंद्रा तेजतर्रार अधिकारी थे। उनके निधन पर ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, डीएम योगेंद्र सिंह, नूरसराय के थानाध्यक्ष, चंडी, नगरनौसा एवं हरनौत के बीडीओ ने गहरी संवेदना व्यक्त की है। राहुल बिहार राज्य संयुक्त सेवा महासंघ व बिहार ग्रामीण विकास सेवा संघ के पदाधिकारी थे। वे सरकार से बीपीएससी पदाधिकारियों के हक की मांग करने के लिए जाने जाते थे। सहकर्मियों व पदाधिकारियों के बीच बेहद लोकप्रिय थे। वहीं राहुल ने पत्रकारिता के प्रतिष्ठित संस्थान दिल्ली के आईआईएमसी से मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई की थी। इसके बाद बीपीएससी की परीक्षा उतीर्ण कर बीडीओ बने थे।

07.40 AM: शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन बिहार को कोरोना वैक्‍सीन की खेप मिली। इसके बाद राज्‍य में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ गई है। शनिवार को राज्‍य में एक लाख से अधि‍क लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। अब तक 56 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

07.00 AM: बिहार में संक्रमित होने के साथ स्वस्थ होने वालों का भी आंकड़ा बढ़ा है। शनिवार को राज्य में 1804 लोग कोरोना को पराजित करने में सफल रहे। हालांकि राज्य में स्वास्थ्य दर में लगातार गिरावट आ रही है। विभाग के अनुसार राज्य में स्वास्थ्य दर घटकर 86.93 पर पहुंच गई है, जो एक अप्रैल को 98.69 थी।

06.30 AM: स्वास्थ्य विभाग के अनुसार एक दिन पहले शनिवार को 25 जिलों से तीन अंकों में संक्रमित मिले। पटना में काेरोना से सर्वाधिक 1898 संक्रमित मिले। जबकि गया से 610, बेगूसराय से 326, भागलपुर से 322, मुजफ्फरपुर से 514, सारण से 256, मुंगेर से 255, सहरसा से 247, प. चंपारण से 269, औरंगाबाद से 215, रोहतास 188, भोजपुर से 138, समस्तीपुर से 143, शेखपुरा से 103, वैशाली से 167, पू. चंपारण से 149, गोपालगंज से 147, जमुई से 103, जहानाबाद से 186, लखीसराय से 102, मधुबनी से 127, मधेपुरा से 110, नालंदा से 109 और नवादा से 145 कोरोना पॉजिटिव मिले।

06.00 AM: बिहार में शनिवार को 1.20 लाख लोगों ने कोरोना वैक्सीन ली। 1.20 लाख टीकाकरण करने के साथ ही राज्य में वैक्सीन लेने वालों की संख्या 57.83 लाख हो गई। शनिवार को बिहार को वैक्सीन की और 2.60 लाख डोज मिली है। यह सभी कोविशिल्ड के टीके हैं।

यह भी पढ़ें- कैमूर में नवोदय के प्राचार्य की कोरोना से मौत, मध्‍यप्रदेश के रहने वाले थे, वाराणसी में चल रहा था इलाज

भोजन में जरूर शामिल करें आलू का सादा चोखा व टमाटर की चटनी, यह हम नहीं डॉक्‍टर साहब कह रहे हैं

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.