Bihar Election 2020: रविशंकर प्रसाद ने जताई संभावना, पहले चरण में 56 से 58 फीसद तक हो सकते हैं मतदान

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रथम चरण के चुनाव में 56 से 58 फीसद तक मतदान होने की संभावना है
Publish Date:Wed, 28 Oct 2020 06:06 AM (IST) Author: Manish Pandey

पटना, जेएनएन। बिहार में पहले चरण के लिए 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान हुए। पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, नीतीश कुमार समेत कई नेताओं ने बिहार की जनता से मतदान की अपील की। दूसरी तरफ, इस चुनाव में जुबानी जंग भी अपने चरम पर है। एक तरफ जहां तेजस्वी और नीतीश कुमार के बीच वार-पलटवार का सिलसिला चल रहा है, तो दूसरी तरफ चिराग पासवान भी नीतीश पर वार करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं। मुंगेर की घटना पर चिराग पासवान ने नीतीश कुमार की तुलना जनरल डायर से की है। वहीं, बिहार चुनाव को लेकर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा 'पहले चरण में शाम पांच बजे तक 51.68 फीसद मतदान हुआ है। 56 से 58 फीसद तक कुल मतदान होने की संभावना है। ये इस बात का संकेत है कि बिहार की जनता शांति, विकास और स्थायित्व चाहती है।'

पहले चरण की 71 में 50 सीट जीतने वाली है एनडीए: जीतनराम मांझी

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने प्रथम चरण के दौरान गया के एक पोलिंग बूथ में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पहले चरण की 71 सीटों में से एनडीए 50 सीट जीतने वाली है। वहीं, गया जिले में 3 बजे तक 47.66 फीसद मतदान हुआ है। 

बिहार चुनाव पर सोनू सूद की खास अपील

सोनू सूद ने बिहार चुनाव पर जनता से अपील करते हुए लिखा, 'जिस दिन हमारे बिहारी भाइयों को घर छोड़कर दूसरे राज्य नहीं जाना पड़ेगा। जिस दिन दूसरे राज्य के लोग बिहार में काम ढूंढने आएंगे। उस दिन देश की जीत होगी। वोट के लिए बटन उंगली से नहीं, दिमाग से लगाना।'

मुंगेर पर चिराग का नीतीश से सवाल

मुंगेर की घटना पर तेजस्वी यादव के बाद अब चिराग पासवान ने भी नीतीश कुमार पर निशाना साधा है। चिराग ने कहा, 'मुंगेर में गोलीबारी और लाठीचार्ज की घटना के लिए कौन जिम्मेदार है? मुख्यमंत्री अब जनरल डायर की भूमिका निभा रहे हैं जिसने जालियांवाला हत्याकांड का आदेश दिया था। मुझे यकीन है कि सीएम इसघटना के लिए जिम्मेदार हैं, इसकी जांच होनी चाहिए।'

मुंगेर घटना पर तेजस्वी का हमला

आरजेडी के नेता तेजस्वा यादव ने मुंगेर में हुई घटना की निंदा की है। उन्होंने कहा कि घटना में 1 की मौत और कई लोग घायल हुए है। लोगों को समझ नहीं आया कि पुलिस अचानक से लोगों को पीटने क्यों लगी, इस घटना में डबल इंजन सरकार की भूमिका है। हम उपमुख्यमंत्री से पूछना चाहते हैं कि जनरल डायर बनने की अनुमति किसने दी?

चिराग पासवान को बताया तेजस्वी की बी टीम

चिराग पासवान पर जेडीयू नेता संजय झा ने कहा कि यह साबित हो गया है कि चिराग पासवान तेजस्वी यादव की बी टीम है, अब हमें कुछ और कहने की जरूरत नहीं है? तेजस्वी की मदद के लिए यह पूरा खेल खेला जा रहा है। चिराग पासवान 'रील' के साथ-साथ अपने वास्तविक जीवन में भी असफल रहे हैं।

अमित शाह ने की मतदान की अपील

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, 'बिहार के प्रथम चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें। आपका एक वोट बिहार को भय और भ्रष्टाचार से दूर रख विकास और प्रगति के पथ पर अग्रसर रखेगा।

मतदान सिर्फ अधिकार नहीं, जिम्मेदारी भी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मतदान को लोगों की जिम्मेदारी बताया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में मतदान सिर्फ अधिकार नहीं, जिम्मेदारी भी है। बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज 71 सीटों पर मतदान है। यदि आप इन क्षेत्रों के मतदाता हैं तो कृपया वोट के लिए समय जरूर निकालिए। आपका एक वोट बिहार में विकास की रफ्तार को जारी रखते हुए इसे एक विकसित प्रदेश बना सकता है।

सिर्फ़ महागठबंधन के लिए हो आपका वोट: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बिहार के लोगों से महागठबंधन के लिए वोट करने की अपील की है। उन्होंने कहा, 'इस बार न्याय, रोज़गार, किसान-मज़दूर के लिए, आपका वोट हो सिर्फ़ महागठबंधन के लिए। बिहार के पहले चरण के मतदान की आप सभी को शुभकामनाएं।

पहले मतदान, फिर जलपान: जेपी नड्डा

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पहले मतदान, फिर जलपान की अपील की। उन्होंने कहा कि बिहार विधानसभा चुनावों के लिए आज पहले चरण का मतदान हो रहा है। आप का मत ही लोकतंत्र में आपकी सबसे सबसे बड़ी ताक़त है। मेरा सभी मतदाताओं से अनुरोध है कि कोविड सम्बन्धी सावधानियों का ध्यान रखते हुए लोकतंत्र के इस महापर्व में जरूर हिस्सा लें।

दो गज की दूरी का रखें ध्यान

पीएम मोदी ने ट्वीट कर लोगों से वोटिंग की अपील की है। पीएम मोदी ने कहा, 'बिहार विधानसभा चुनावों में आज पहले दौर की वोटिंग है। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें। दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें। याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान!

लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार

मतदान से पहले केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह लखीसराय के एक मंदिर पहुंचे। उन्होंने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार है। मैं सभी से अपील करता हूं कि वे मतदान के अधिकार का प्रयोग करें।

नीतीश पर चिराग का वार

चिराग पासवान ने एक बार फिर नीतीश पर निशाना साधा है। अन्होंने ट्वीट कर कहा कि आदरणीय नीतीश कुमार जी को दिया गया एक भी वोट ना सिर्फ़ बिहार को कमजोर और बर्बाद करेगा बल्कि आरजेडी व महागठबंधन को मज़बूत करेगा। चुनाव के परिणामों के बाद भाजपा को छोड़ आरजेडी के साथ जाने की तैयारी कर चुके है साहब। आरजेडी के आशीर्वाद से पहले भी सरकार बना चुके है।

अपने मताधिकार का प्रयोग ज़रूर करें: चिराग

लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान ने भी लोगों से पहले चरण में मतदान की अपील की है। चिराग ने कहा कि आप सभी से अपील है कि अपने मताधिकार का प्रयोग ज़रूर करे ताकि बिहार को बिहार1st बिहारी1st बनाया जा सके। कोरोना से बचाव करते हुए लोकतंत्र को भी मज़बूत करना है।

तेजस्वी ने की मतदान की अपील

राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने लोगों से मतदान करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि आज प्रथम चरण के मतदान के दिन बिहारवासियों के बेहतर भविष्य, शिक्षा, स्वास्थ्य, नौकरी, विकास और नए दौर में नए बिहार के निर्माण के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करे और महागठबंधन के साथ बदलाव के सहभागी बने।

नीतीश-तेजस्वी में वार-पलटवार

बिहार के चुनाव में रोज किसी ना किसी संवेदनशील मुद्दे पर विवाद खड़ा हो रहा है। नीतीश कुमार ने चुनावी सभा में कह दिया कि 'आठ-आठ, नौ-नौ बच्चे पैदा करने वाले बिहार का विकास करने चले हैं। बेटे की चाह में कई बेटियां हो गईं। इसका सीधा अर्थ है कि बेटियों पर भरोसा नहीं है।' हालांकि, नीतीश ने किसी का नाम नहीं लिया, लेकिन लालू प्रसाद के पुत्र और राजद नेता तेजस्वी ने ट्वीट कर इसका जवाब दिया है। तेजस्वी ने कहा कि 'नीतीश कुमार मानसिक और शारीरिक रूप से थक चुके हैं। इसलिए वो जो मन करे, बोलें। उनकी हर बात को आशीर्वाद के रूप में ले रहा हूं।'

यह भी पढ़ें- LIVE Bihar Election 1st Phase Voting: पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान थोड़ी देर में होगा शुरू

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.