आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय में खुली पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी की सेंट्रल लाइब्रेरी, कंप्यूटर व लैंग्वेज लैब का भी मिलेगा लाभ

वैश्विक परिवेश एवं नई शिक्षा नीति ने पुस्तकालय के स्वरूप को पूरी तरह बदलकर रख दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 01:30 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 01:30 AM (IST)
आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय में खुली पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी की 
सेंट्रल लाइब्रेरी, कंप्यूटर व लैंग्वेज लैब का भी मिलेगा लाभ
आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय में खुली पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी की सेंट्रल लाइब्रेरी, कंप्यूटर व लैंग्वेज लैब का भी मिलेगा लाभ

पटना। वैश्विक परिवेश एवं नई शिक्षा नीति ने पुस्तकालय के स्वरूप को पूरी तरह बदलकर रख दिया है। पांच महीने पहले जब हमारे सामने प्रस्ताव आया तब आने वाले दिनों में छात्र-छात्राओं के सामने आने वाली चुनौतियों को केंद्र में रखकर न सिर्फ केंद्रीय पुस्तकालय बल्कि उसके डिजिटल स्वरूप को ध्यान में रख एक इंटिग्रेटेड सेंट्रल लाइब्रेरी बनाने की योजना बनाई। पांच महीने बाद यह आपके सामने है। ये बातें रविवार को पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के केंद्रीय पुस्तकालय का उद्घाटन करते हुए कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने कहीं। उन्होंने कहा कि छात्रहित में इसे आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय (एकेयू) के छठे तल पर किराए के भवन में रखा गया हैं। यहां से छात्र व शिक्षक इंटिग्रेटेड लाइब्रेरी, लैंग्वेज लैब, कंप्यूटर लैब एवं वीडियो कान्फ्रेंसिग हाल का लाभ उठा सकते हैं। लगभग 10 हजार वर्गफीट में बनी इस लाइब्रेरी में छात्र- छात्राओं के लिए रीडिग रूम के साथ- साथ शिक्षकों के भी अलग से इसकी व्यवस्था है। करीब बीस हजार पुस्तकों के अलावा लगभग 2200 के आसपास ई- बुक्स और ई- रिसर्च जर्नल उपलब्ध हैं।

---------

: पीपीयू के छात्रों के लिए मुफ्त, दूसरे विवि के छात्रों को चुकाना होगा शुल्क :

कुलपति ने बताया कि पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के यूजी, पीजी एवं रिसर्च स्कालर बिना किसी शुल्क के पुस्तकालय का इस्तेमाल कर सकेंगे। सिर्फ उन्हें इसकी सदस्यता लेनी होगी। विद्यार्थी घर बैठे भी यूजर आइडी व पासवर्ड की मदद से ई-बुक्स एवं ई-रिसर्च जर्नल एक्सेस कर सकते हैं।

मीडिया प्रभारी डा. बीके मंगलम ने बताया कि अन्य विवि के छात्र- छात्राओं को सदस्यता शुल्क के रूप में मामूली शुल्क देना पड़ेगा। इससे पूर्व कुलपति प्रो. एसपी सिंह, कुलसचिव डा. जितेंद्र कुमार ने संयुक्त रूप से इसका शुभारंभ किया। मौके पर कालेज आफ कामर्स के प्राचार्य प्रो. तपन कुमार शांडिल्य, एएन कालेज के प्राचार्य प्रो. एसपी शाही, प्रो. संतोष कुमार आदि भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी