पटना में विधानसभा घेरने जा रहे छात्रों पर लाठीचार्ज, तीन विधायक सहित दर्जनभर घायल

आइसा-इंकलाबी नौजवान सभा के द्वारा शिक्षा स्वास्थ्य और रोजगार के सवाल पर विधानसभा घेराव करने जा रहे छात्रों पर सोमवार की दोपहर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। गांधी मैदान जाने के क्रम में पहले पुलिस ने वाटर कैनन का प्रयोग किया।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 04:57 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 04:57 PM (IST)
पटना में विधानसभा घेरने जा रहे छात्रों पर लाठीचार्ज, तीन विधायक सहित दर्जनभर घायल
पटना के जेपी गोलंबर पर पुलिस से नोक-झोंक करते आइसा-इंकलाबी नौजवान सभा के कार्यकर्ता।

जागरण संवाददाता, पटना : आइसा-इंकलाबी नौजवान सभा के नेतृत्व में शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के मुद्दे पर विधानसभा (विस) का घेराव करने जा रहे छात्रों पर सोमवार की दोपहर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। गांधी मैदान से रवाना होने के बाद जब छात्रों का जुलूस जेपी गोलंबर के पास पहुंचा तो पुलिस ने पहले वाटर कैनन का इस्तेमाल किया। इसके बाद लाठीचार्ज करके सभी को खदेड़ दिया। इस दौरान लगभग आधा दर्जन से अधिक छात्र एवं तीन विधायक भी घायल हो गए। इनमें पालीगंज के विधायक संदीप सौरभ, अधियांव के विधायक मनोज मंजिल एवं डुमरांव के अजीत कुशवाहा शामिल हैं। कुछ पुलिसकर्मी भी नोकझोंक में घायल हुए। कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर काबू पाया। कार्रवाई के बाद गांधी मैदान और जेपी गोलंबर के पास काफी देर तक अफरातफरी मची रही। 

इससे पूर्व मार्च के दौरान छात्र '19 लाख रोजगार मांग रहा है युवा बिहार', 'नए बिहार के तीन आधार-शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार, 'नौजवानों का अपमान नहीं सहेगा बिहार, 'ठेका, संविदा व्यवस्था बंद करो, पक्की नौकरी-सरकारी नौकरी की गारंटी करो' जैसे नारे लगा रहे थे। घेराव में आइसा के राष्ट्रीय महासचिव सह विधायक संदीप सौरभ, इंकलाबी नौजवान सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व विधायक मनोज मंजिल, इंकलाबी नौजवान सभा के राष्ट्रीय महासचिव नीरज कुमार, इंकलाबी नौजवान सभा के राज्याध्यक्ष सह विधायक अजीत कुशवाहा, राज्य सचिव सुधीर कुमार, आइसा के राज्य अध्यक्ष मोख्तार, राज्य सचिव सबीर कुमार, तकनीकी छात्र संगठन के ई. सावन कुमार, आइसा राज्य सह सचिव आकाश कश्यप के अलावा शिक्षक, दारोगा, एसएससी एवं महिला सिपाही अभ्यर्थी शामिल थीं. 

पीएमसीएच व न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल में हुआ इलाज

लाठीचार्ज में कई छात्रों के सिर में चोट आई। इन्हें पीएमसीएच में भर्ती कराया गया। गंभीर रूप से घायलों में मुकुल राज, आशिफ होदा, कन्हैया कुमार, दिलीप कुमार, मुन्ना कुमार आदि शामिल हैं। इसके अतिरिक्त कई को न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल में भी उपचार कराया गया। जख्मी छात्रों से मिलने विधायक वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता भी पहुंचे। 

chat bot
आपका साथी