पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के लिए 15 एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण, दक्षिण हिस्से की जमीन चिह्नित

पाटलिपुत्र बस स्टैंड के लिए 15 एकड़ और जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। इस पर करीब 200 करोड़ की राशि खर्च होने का अनुमान है। वर्तमान में पाटलिपुत्र बस स्टैंड करीब 25 एकड़ क्षेत्र में बना हुआ है। विस्तार के बाद इसका दायरा 40 एकड़ हो जाएगा।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 10:12 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 10:12 PM (IST)
पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के लिए 15 एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण, दक्षिण हिस्से की जमीन चिह्नित
पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के लिए 15 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : बैरिया स्थित नए बस स्टैंड पाटलिपुत्र आइएसबीटी का विस्तार होगा। नवनिर्मित बस स्टैंड के लिए 15 एकड़ और जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। इस पर करीब 200 करोड़ की राशि खर्च होने का अनुमान है। नगर विकास एवं आवास विभाग ने पटना डीएम को जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया है। वर्तमान में पाटलिपुत्र बस स्टैंड करीब 25 एकड़ क्षेत्र में बना हुआ है। विस्तार के बाद इसका दायरा 40 एकड़ हो जाएगा। इसके लिए वर्तमान बस टर्मिनल के दक्षिण के हिस्से में जमीन चिह्नित की गई है।

छह हजार बसों की होगी व्यवस्था

नए बस स्टैंड में मीठापुर की अपेक्षा जगह तो अधिक है, मगर और अधिक सुविधा के लिए क्षेत्र का विस्तार किया जा रहा है। भविष्य की जरूरत को देखते हुए भी इसे तैयार किया जा रहा है। वर्तमान मीठापुर बस स्टैंड करीब आठ एकड़ जमीन पर है। अनुमान है कि करीब छह हजार बसों के आवागमन के लिए इसे तैयार किया जा रहा है। वर्तमान टर्मिनल में सिर्फ पार्किंग के लिए करीब नौ एकड़ जमीन है। 

माह के अंत तक पूरी होगी शिफ्टिंग

पहले 15 जुलाई तक ही मीठापुर बस स्टैंड को पूरी तरह बैरिया स्थित पाटलिपुत्र आइएसबीटी में शिफ्ट करने की योजना थी मगर कुछ काम बाकी रहने के कारण अब इसे माह के अंत तक शिफ्ट करने का लक्ष्य है। फिलहाल नए बस टर्मिनल से दक्षिण बिहार के आधा दर्जन जिलों की बसें खुल रही हैं। इसमें गया, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, जमुई शामिल हैं। उम्मीद है कि अगस्त से सभी बसें पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से ही खुलेंगी। 

सड़क निर्माण लगभग पूरा 

जीरो माइल से नए बस टर्मिनल तक जोडऩे वाली सड़क के चौड़ीकरण और निर्माण का कार्य भी लगभग पूरा कर लिया गया है। पिछले दिनों पथ निर्माण विभाग को बाकी काम भी जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा बस टर्मिनल पर भी यात्री सुविधाओं के बचे काम भी जल्द से जल्द पूरा करने को कहा गया है। 

chat bot
आपका साथी