बक्‍सर में महिला डॉक्‍टर बोलीं- रात में दरवाजा खटखटाते हैं, करते हैं अश्‍लील हरकतें; प्रभारी बोले- गलतफहमी हो गई

बिहार की एक महिला चिकित्सक ने अस्‍पताल के प्रभारी पर संगीन आरोप लगाया है। महिला डॉक्‍टर ने सिविल सर्जन को शिकायत करते हुए बताया है कि अस्‍पताल प्रभारी रात में उनका दरवाजा खटखटाते हैं और अश्‍लील हरकतें करते हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 08:00 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 08:00 AM (IST)
बक्‍सर में महिला डॉक्‍टर बोलीं- रात में दरवाजा खटखटाते हैं, करते हैं अश्‍लील हरकतें; प्रभारी बोले- गलतफहमी हो गई
बक्‍सर जिले के रघुनाथपुर पीएचसी में महिला डॉक्‍टर ने लगाया छेड़खानी का आरोप। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

ब्रह्मपुर (बक्सर), संवाद सहयोगी। बक्‍सर जिले के रघुनाथपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की महिला चिकित्सा पदाधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. राजेश गुप्ता पर अश्लील हरकत करने का आरोप लगाया है। हैरत इस बात पर है कि जब महिला चिकित्सा पदाधिकारी ने इसकी शिकायत सिविल सर्जन से की तो प्रभारी को सजा देने के बदले उल्टे महिला चिकित्सक का ही वहां से तबादला कर दिया गया। चिकित्सा प्रभारी पर इसके पहले भी कई प्रकार के आरोप सहकर्मियों द्वारा लगाए जाते रहे हैं, बावजूद इसके अब तक उनके खिलाफ विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

इस अस्‍पताल में कभी छेड़खानी तो कभी मारपीट

रघुनाथपुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर इसके पहले भी चिकित्सकों के बीच मारपीट की घटनाएं होती रही हैं। कर्मियों के बच आपसी सामंजस्य नहीं रहने के कारण यहां स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह चौपट होकर रह गई है। महिला चिकित्सक के साथ हुई घटना के पहले भी अन्य चिकित्सकों के साथ इस तरह की बातें होती रही है। तब प्रभारी के विरुद्ध शिकायत करने वाले चिकित्सक का भी इसी तरह तबादले की सजा देकर मामले को रफा-दफा करने का प्रयास किया गया। इन सारी स्थितियों के बीच मौजूदा कोरोना महामारी के बीच भी संक्रमण की रोकथाम और ब्रह्मपुर प्रखंड की लगभग सवा दो लाख की आबादी की चिकित्सा व्यवस्था भगवान भरोसे ही चल रही है।

महिला चिकित्सक ने की थी शिकायत

अस्पताल की एक महिला चिकित्सक ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेश गुप्ता पर अश्लील हरकत करने का आरोप लगाते हुए  सिविल सर्जन के पास लिखित आवेदन दिया था जिसमें प्रभारी चिकित्सक पर असमय बार-बार वायस कॉल और वीडियो कॉल  करने का आरोप लगाया था, जबकि कॉल का जवाब नहीं दिए जाने पर महिला चिकित्सक की हाजिरी भी काट दी जाती है। रोस्टर के अनुसार ड्यूटी करने पर भी देर रात आवास का दरवाजा खटखटाते हुए मानसिक रूप से प्रताडि़त किया जाता है।

प्रभारी चिकित्‍सा पदाधिकारी से भी मांगा गया स्‍पष्‍टीकरण

शिकायत के बाद सिविल सर्जन ने इसे गंभीर मामला मानते हुए 29 अप्रैल 2021 को प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से स्पष्टीकरण की मांग की। हालांकि, अब मामले में विभाग चुप्पी साधे हुए है। इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ जितेंद्र नाथ ने कहा कि महिला डॉक्टर का वहां से तबादला करने के साथ प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से स्पष्टीकरण की मांग की गई है।

अनियमितता के भी लगाए गए आरोप

इसके पहल अस्पताल के ओपीडी में प्रभारी और एक डॉक्टर के बीच मारपीट की घटना के बाद डॉक्टर अमित कुमार द्वारा शिकायत किए जाने के बाद उनका भी तबादला कर दिया गया। दरअसल उन्होंने भी प्रभारी चिकित्सक पर अनियमितता के कई गंभीर आरोप लगाए थे। डॉ. अमित कुमार ने बताया कि अस्पताल में मरीजों को दवा नहीं मिलता है और सरकारी राशि की हेराफेरी की जाती है।

प्रभारी चिकित्सक का पक्ष

महिला डॉक्टर द्वारा लगाया गया आरोप निराधार है। ऐसा गलतफहमी का शिकार होकर आरोप लगाया गया है। इस काम के लिए उन्हें किसी ने प्लांट किया है।

डॉ राजेश गुप्ता, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, रघुनाथपुर।

सिविल सर्जन का बयान

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ब्रह्मपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी पर डॉ. अमित द्वारा लगाए गए आरोपों के बाद प्रभारी से स्पष्टीकरण की मांग की गई है। स्पष्टीकरण का जवाब दिए जाने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

डॉ. जितेंद्रनाथ - सिविल सर्जन, बक्सर

chat bot
आपका साथी