संक्रमितों की संख्या बढ़ी तो हो रही कोविड केयर कोच की खोजबीन

कोरोना संक्रमितों की संख्या में अप्रत्याशित बढ़ोतरी होने व अस्पतालों के बेड फुल होने की सूचना के बाद प्रशासन की ओर से फिर से कोविड केयर कोच की खोजबीन शुरू कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 01:55 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 01:55 AM (IST)
संक्रमितों की संख्या बढ़ी तो हो रही कोविड केयर कोच की खोजबीन
संक्रमितों की संख्या बढ़ी तो हो रही कोविड केयर कोच की खोजबीन

चन्द्रशेखर, पटना

कोरोना संक्रमितों की संख्या में अप्रत्याशित बढ़ोतरी होने व अस्पतालों के बेड फुल होने की सूचना के बाद प्रशासन की ओर से फिर से कोविड केयर कोच की खोजबीन शुरू कर दी गई है। पूर्व मध्य रेल प्रबंधन की ओर से भी पांचों मंडलों में पिछले साल कोविड केयर कोच बनाए गए थे। खोजबीन के बाद पता चला कि पूर्व मध्य रेल की ओर से बनाए गए 269 कोच में 160 ही बचे हैं। इनको पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडलों दानापुर, सोनपुर, समस्तीपुर, धनबाद व डीडीयू के विभिन्न स्टेशनों पर अथवा यार्ड में सुरक्षित रखा गया है। शेष बचे 104 में से 45 कोच को फिर से उपयोग में ले लिया गया है। वहीं, 64 कोच को बेकार घोषित कर दिया गया है।

विदित हो कि रेलवे बोर्ड के आदेश पर पिछले साल युद्ध स्तर पर पूर्व मध्य रेल की ओर से कोविड संक्रमितों को आइसोलेट करने के लिए बड़े पैमाने पर ट्रेनों की पुराने बोगियों को कोविड केयर कोच में तब्दील किया गया था। एक कोविड केयर कोच में 16 आइसोलेशन बेड बनाए गए थे। इस तरह पूर्व मध्य रेल की ओर से बनाए गए 269 कोच में 4304 आइसोलेशन बेड की व्यवस्था की गई थी। दानापुर मंडल की ओर से 55 ऐसे आइसोलेशन कोविड केयर कोच बनाए गए थे, जिनमें 880 कोविड संक्रमितों के रहने की व्यवस्था की गई थी।

---------

सभी चिकित्सीय सुविधाओं

से लैस थे कोविक केयर कोच

पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म छह पर 21 आइसोलेशन कोविड केयर कोच लगाए गए थे। इनमें 13 स्लीपर, सात जनरल और एक एसी थ्री कोच थे। प्लेटफॉर्म सात पर भी 21 कोच वाली कोविड केयर आइसोलेशन रैक को रखा गया था। इनमें 640 संक्रमितों को आइसोलेट करने की व्यवस्था थी। हर बेड के लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था थी। एक रैक में एसी थ्री का कोच केवल चिकित्सकों के लिए रखा गया था। हर कोच के साइड लोअर बर्थ पारा मेडिकल स्टाफ के लिए बनाया गया था। इसके साथ ही कोच में इमरजेंसी में काम आने वाली तमाम सुविधाएं व मेडिकल उपकरणों के रखने की व्यवस्था की गई थी।

---------------

सरकार मांग करेगी तो शीघ्र

कोच मुहैया कराया जाएगा

अब संकमितों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि होने लगी है तो फिर से खोजबीन शुरू हो गई है। दानापुर मंडल की ओर से बनाए गए 55 कोविड केयर कोच में सात को बेकार घोषित कर दिया गया है। 48 कोच को फिलहाल पाटिलपुत्र स्टेशन पर ही रखा गया है। रेलवे का मानना है कि जब भी राज्य सरकार की ओर से मांग की जाएगी तो शार्ट नोटिस पर इसे उपलब्ध करा दिया जाएगा।

------------

रेलवे की ओर से पिछले साल 269 कोविड केयर कोच बनाए गए थे। इसका कोई उपयोग नहीं होने पर इनमें से 45 कोच को वापस रेलवे की ओर से उपयोग में ले लिया गया। 64 कोच को बेकार घोषित कर दिया गया है। 160 कोच अभी भी पूर्व मध्य रेल के विभिन्न वर्कशॉप में तैयार हैं। आदेश मिलते ही इसे उपलब्ध करा दिया जाएगा।

-राजेश कुमार, सीपीआरओ, पूर्व मध्य रेल

chat bot
आपका साथी