राज्यस्तरीय विज्ञान प्रतियोगिता में आर्यन व अंकित प्रथम

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से कृष्ण विज्ञान केंद्र के सभागार में क्विज का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Jan 2020 01:43 AM (IST) Updated:Wed, 29 Jan 2020 01:43 AM (IST)
राज्यस्तरीय विज्ञान प्रतियोगिता में आर्यन व अंकित प्रथम
राज्यस्तरीय विज्ञान प्रतियोगिता में आर्यन व अंकित प्रथम

पटना । बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से कृष्ण विज्ञान केंद्र के सभागार में आयोजित दो दिवसीय इंस्पायर अवार्ड मानक और विज्ञान क्विज मंगलवार को संपन्न हो गया। उद्घाटन मुख्य अतिथि राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय के पूर्व महानिदेशक जीएस रौतेला ने किया।

भागलपुर प्रमंडल से आर्यन प्रियदर्शी, अंकित कुमार मंडल, दूसरे स्थान पर पटना प्रमंडल के राकेश कुमार, अमन कुमार तो वहीं तीसरे स्थान पर मगध प्रमंडल की गुड़िया कुमारी, अदिति, रामधन रही। कार्यक्रम के पहले दिन राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान के प्रतिनिधि अविनाश रामल ने कार्यक्रम की महत्ता बताई। गोइंग टू स्कूल के प्रतिनिधि पारसमणि ने रोबोटिक्स एवं कोडिंग पर प्रस्तुति दी। बच्चों के बीच ओपन विज्ञान क्विज हुआ। विजेता प्रतिभागियों को बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा सम्मानित भी किया गया।

श्रीकृष्ण साइंस सेंटर के परियोजना निदेशक अमिताभ, डॉ. चंचला, एनआइएफ के अविनाश समल, स्वराज, बीईपी की अभिलाषा झा मौजूद थीं। संचालन बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी किरण कुमारी ने किया।

दूसरे सत्र के विज्ञान में नवाचार और उसकी महत्ता पर रौतेला ने व्याख्यान दिया। उन्होंने तरल नाइट्रोजन शो से बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा की। नाइट्रोजन के उपयोग और उसके महत्व को बताया। दूसरे दिन कार्यक्रम की शुरुआत विभिन्न जिलों के चयनित 53 छात्र-छात्राओं ने इंस्पायर अवार्डस मान प्रतियोगिता के तहत अपने-अपने प्रदेशों को प्रदर्शित किया। जज के रूप में आइआइटी पटना के सहायक प्रोफेसर नवीन निश्चल, सहायक प्रोफेसर मनोरंजन, अविनाश अमल, स्वराज पैरिडा थे। राज्यस्तरीय विज्ञान क्विज का भी आयोजन: क्विज में नौ प्रमंडलों के बीच क्विज कराकर तीन को सर्वश्रेष्ठ विजेता घोषित किया गया। एक भारत-श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत ओपन क्विज का आयोजन किया गया। सही जवाब देने वाले को पुरस्कृत किया गया। पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में बिहार राज्य परियोजना परिषद के परियोजना निदेशक संजय सिंह उपस्थित थे। धन्यवाद ज्ञापन किरण कुमारी ने किया।

chat bot
आपका साथी