मंदिरों में सुबह से ही होता रहा कीर्तन, शाम को जले दीये

शहर के तमाम मंदिरों में बुधवार को दीपोत्सव मनाया गया

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 08:18 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 08:18 PM (IST)
मंदिरों में सुबह से ही होता रहा कीर्तन, शाम को जले दीये
मंदिरों में सुबह से ही होता रहा कीर्तन, शाम को जले दीये

पटना। शहर के तमाम मंदिरों में बुधवार को दीपोत्सव मनाया गया। पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर, शक्तिपीठ छोटी एवं बड़ी पटनदेवी, कदमकुआं नागाबाबा ठाकुरबाड़ी, कंकड़बाग साई मंदिर, बैंक रोड स्थित दादीजी मंदिर सहित सभी प्रमुख मंदिरों के पुजारियों ने भक्ति-भाव से पूजा-अर्चना कर घी के दीये जलाकर पूरे परिसर को आलोकित कर दिया। लॉकडाउन के कारण आम श्रद्धालु मंदिरों में नहीं पहुंच पाए, लेकिन मंदिर के पुजारी और प्रबंधन समिति के सदस्य पूरे दिन कीर्तन में लगे रहे।

पटना सिटी स्थित शक्तिपीठ छोटी पटनदेवी मंदिर परिसर राम के रंग में रंगा नजर आया। मंदिर के पुजारी आचार्य विवेक द्विवेदी ने मंदिर में स्थापित मां की प्रतिमा का भव्य श्रृंगार कर राम नाम का जप करते हुए एक हजार एक दीपों को मंदिर में जलाकर दीपोत्सव मनाया। बड़ी पटनदेवी शक्तिपीठ मंदिर में भी पंडित आचार्य विजय शंकर गिरि के सानिध्य में घी के दीये जलाकर भगवान राम की स्तुति की गई।

108 दीये से प्रकाशवान हुआ महावीर मंदिर

शहर का सबसे प्राचीन महावीर मंदिर भी राम के रंग में रंगा नजर आया। मंदिर परिसर में सुबह से ही मंदिर में पुजारियों द्वारा हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ होता रहा। मंदिर के प्रधान पुजारी उमा दास शास्त्री के सानिध्य में मंदिर परिसर में 108 घी के दीये जलाकर दीपोत्सव मनाया। मंदिर के पुजारी श्रीकांत दास, महेश दास, ब्रह्मदेव दास और दीपक दास ने भगवान राम का भजन-कीर्तन कर इस महत्वपूर्ण दिवस को यादगार बनाया। बैंक रोड स्थित शक्तिधाम मंदिर परिसर में मंदिर के संस्थापक अमर अग्रवाल के सानिध्य में पुजारियों ने 2521 दीपक जलाकर उत्सव मनाया। कंकड़बाग साई मंदिर, नागाबाबा ठाकुरबाड़ी अन्य मंदिरों में पुजारियों ने घी के दीये जलाकर उत्सव मनाया।

chat bot
आपका साथी