राष्ट्रीय बास्केटबॉल पर केरल व पंजाब का कब्जा

बालक फाइनल में पंजाब ने राजस्थान को और बालिकाओं में केरल ने छत्तीसगढ़ को हराया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Oct 2019 09:58 PM (IST) Updated:Thu, 24 Oct 2019 09:58 PM (IST)
राष्ट्रीय बास्केटबॉल पर केरल व पंजाब का कब्जा
राष्ट्रीय बास्केटबॉल पर केरल व पंजाब का कब्जा

मेगा इवेंट

बालक फाइनल में पंजाब ने राजस्थान को और बालिकाओं में केरल ने छत्तीसगढ़ को हराया, प्रिंस और नेहा बने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

जागरण संवाददाता, पटना : पाटलिपुत्र खेल परिसर में गुरुवार को संपन्न हुई 70वीं राष्ट्रीय जूनियर बास्केटबॉल चैंपियनशिप के बालिका वर्ग खिताब पर 9 वर्ष बाद केरल ने छत्तीसगढ़ को 70-50 से पराजित कर कब्जा जमाया। बालकों में चैंपियन होने का गौरव पंजाब ने राजस्थान को 105-73 से पराजित कर हासिल किया। बालक में पंजाब के प्रिंस पॉल सिंह और बालिका में छत्तीसगढ़ की नेहा शर्मा को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार मिला।

आसानी से जीता केरल : बास्केटबॉल एसोसिएशन ऑफ बिहार की ओर से आयोजित इस चैंपियनशिप के बालिका फाइनल में केरल ने मध्यातर तक 37-22 से बढ़त ले ली। दूसरे हाफ में केरल की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी कप्तान श्रीकला पैर में खिंचाव होने के कारण 5 मिनट बाद ही कोर्ट से बाहर हो गईं। हालांकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ा और टीम ने आसानी से खिताब अपने नाम कर लिया। केरल के लिए श्रीकला में 21, एन मारिया ने 17, जोमो गेजो ने 12 और अमीषा ने 11 अंक बनाए। छत्तीसगढ़ के लिए निशा कारवा ने 23 अंक हासिल किए।

बालक फाइनल में पंजाब की ओर प्रिंस पॉल सिंह ने 38, नवकरण सिंह ने 22, अमान सिंधू ने 18 और राजन ने 18 अंक बनाए। राजस्थान की ओर से रिषभ और राजीव ने 17-17 व जितेंद्र ने 14 अंक जुटाए। तमिलनाडु को बालिका में और उत्तर प्रदेश को बालक में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।

आखिर में भारत सरकार के विधि व न्याय एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशकर प्रसाद ने विजेता व उप विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया। विशिष्ट अतिथि बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष के गोविंदा राज, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मुहम्मद मुश्ताक अहमद, बीएफआइ के सचिव चंद्रमुखी शर्मा, वरीय उपाध्यक्ष तेजा सिंह, डीपीएस के प्राचार्य वी विनोद ने प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान टीमों को पदक प्रदान किया। मौके पर राज्य कबड्डी संघ के सचिव कुमार विजय भी मंचासीन थे। आयोजन सचिव विशाल वर्मा और बास्केटबॉल एसोसिएशन ऑफ बिहार के सचिव सुशील कुमार ने अतिथियों को शाल व मोमेंटो देकर अभिनंदन किया। मौके पर बीएफआइ टेक्निकल कमेटी के चेयरमैन समेत कई पदाधिकारीगण मौजूद थे। रविशकर प्रसाद ने आयोजकों को विपरीत परिस्थिति में आयोजन कराने के लिए बधाई देते हुए कहा कि बास्केटबॉल में लंबे खिलाड़ियों के लिए जगह है, लेकिन तकनीक रूप से मजबूत होना जरूरी है।

chat bot
आपका साथी