School Opening in Bihar: केंद्रीय विद्यालय खुलने के लिए अभी करें इंतजार, जानें और स्‍कूलों का हाल

School Opening in Patna पटना के कई स्कूल अभी भी वेट एंड वाच की स्थिति में कई स्कूलों में सोमवार से ही प्री-बोर्ड की परीक्षा हो गई प्रारंभ कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने में व्यस्त रहा स्कूल प्रबंधन

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 10:08 AM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 02:51 PM (IST)
School Opening in Bihar: केंद्रीय विद्यालय खुलने के लिए अभी करें इंतजार, जानें और स्‍कूलों का हाल
पटना के एक स्‍कूल में प्रवेश से पहले छात्रा की थर्मल स्‍क्रीनिंग। जागरण

पटना, जागरण संवाददाता। School re-opening guidelines in Bihar: बिहार सरकार के निर्देश पर राजधानी के अधिसंख्य स्कूल सोमवार से खुल गए हैं। पिछले वर्ष मार्च के बाद पहली बार स्कूलों में घंटी बजी। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए फिलहाल केवल नौवीं से बारहवीं तक के छात्र-छात्राओं को स्‍कूल में बुलाने की इजाजत दी गई है। इन बच्‍चों की उपस्थिति में भी 50 फीसद की ही बाध्‍यता रखी गई है। राजधानी के कई स्‍कूल अभी कुछ दिन और इंतजार करने की तैयारी में हैं। केंद्रीय विद्यालयों को खोलने का कोई फैसला अभी नहीं लिया गया है।

कई स्कूलों में सोमवार से ही प्री-बोर्ड की परीक्षा भी प्रारंभ हो गई। पहले दिन निजी स्कूलों में निर्धारित संख्या की लगभग 50 फीसद तो सरकारी स्कूलों में 30 फीसद के आसपास बच्चे की उपस्थिति रही। जिला शिक्षा पदाधिकारी ज्योति कुमार ने बताया कि सोमवार से जिले के अधिसंख्य स्कूल खुल गए। हालांकि पहले दिन कुछ कम विद्यार्थी उपस्थित हुए। उन्होंने बांकीपुर गल्र्स स्कूल, पटना कॉलेजिएट सहित कई स्कूलों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि मंगलवार से बच्चों की उपस्थिति में और वृद्धि होने की उम्मीद है।

निजी स्‍कूलों में ज्‍यादा दिखी बच्‍चों की उपस्थिति

सीबीएसई के सिटी को-आर्डिनेटर डॉ. राजीव रंजन सिन्हा का कहना है कि पहले दिन अधिसंख्य स्कूलों में निर्धारित संख्या के लगभग 50 फीसद बच्चे उपस्थित हुए। राजधानी के संत माइकल हाईस्कूल, लोयला, नोटे्रडम एकेडमी, डॉन बास्को, संत जेवियर, संत जोसेफ कांवेंट, माउंट कार्मेल, बीडी पब्लिक स्कूल एवं डीएवी सहित अधिसंख्य स्कूल निर्धारित समय पर खुले। सरकारी स्कूलों में मिलर हाईस्कूल, बांकीपुर गल्र्स स्कूल, श्रीचंद्रा, महंत शरण, पटना कॉलेजिएट, केवी सहाय हाईस्कूल आदि में बच्चों की उपस्थिति बेहतर दिखी।

कोरोना गाइडलाइन के पालन पर दिया गया जोर

एसोसिएशन ऑफ पब्लिक स्कूल्स के अध्यक्ष डॉ. सीबी सिंह का कहना है कि स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन का पूरा ख्याल रखा गया। अधिसंख्य स्कूलों ने पालन कराने में पहले दिन प्रबंधन व्यस्त दिखा। स्कूल में मास्क पहनकर आने वाले बच्चों को ही प्रवेश दिया जा रहा था। प्रवेश देने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग से बच्चों का तापमान लिया गया। उसके बाद बच्चों के हाथों को सैनिटाइज किया गया। प्रवेश करते समय शारीरिक दूरी का ख्याल रखा जा रहा था। इसके पहले स्कूलों के गेट के सामने गोला बनाया गया है। क्लास में भी शारीरिक दूरी बनाकर बच्चों को बैठाया गया। प्रत्येक तीन बेंच के बीच का एक बेंच खाली रखा गया। लंच के समय भी बच्चे शारीरिक दूरी बनाए हुए थे। लोयला हाईस्कूल में तो सभी बच्चों के लिए ग्लब्स पहनने पर ही इंट्री दी गई।

स्कूल खुलते ही प्री-बोर्ड की परीक्षा

कई विद्यालयों में सोमवार से प्री-बोर्ड की परीक्षा शुरू हो गई। राजधानी के नोटे्रडम एकेडमी के शिक्षक नवीन कुमार का कहना है कि सोमवार से स्कूल में प्री-बोर्ड की परीक्षा शुरू हो गई। डॉन बास्को एकेडमी में भी प्री- बोर्ड की परीक्षा आयोजित की गई। कई स्कूलों में इसकी सप्ताह  10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए प्री-बोर्ड की परीक्षा प्रारंभ होगी। राजधानी के कई स्कूल अभी भी वेट एंड वाच की स्थिति में हैं। दीघा के संत पॉल हाईस्कूल के प्राचार्य ज्ञान प्रकाश का कहना है कि अभी दो दिनों तक स्थिति देखने के बाद स्कूल खोल दिया जाएगा। फिलहाल स्कूल में बच्चों को रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जा रहा है। इस तरह की स्थिति कई विद्यालयों की बनी हुई है।

11 जनवरी के बाद खुलेंगे केंद्रीय विद्यालय

राजधानी के सभी केंद्रीय विद्यालय 11 जनवरी के बाद ही खुलेंगे। केंद्रीय विद्यालय बेली रोड के प्राचार्य पीके सिंह ने बताया कि केंद्रीय विद्यालय संगठन से प्राप्त मार्गदर्शन के अनुसार बच्चों को स्कूल खुलने की सूचना दी जाएगी। स्कूल खुलने पर राज्य सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन का   पूरा-पूरा पालन किया जाएगा।

नौ माह बाद सड़कों पर निकली स्कूल बसें

पाटलिपुत्र सहोदय के पूर्व कोषाध्यक्ष एके नाग ने बताया कि नौ माह बाद राजधानी की सड़कों पर स्कूल बसें दौड़ीं। स्कूल से निकलने से पहले बसों को सैनिटाइज किया गया। बसों में भी शारीरिक दूरी का ख्याल रखा गया। प्रत्येक बस में शिक्षक की देखरेख में बच्चों को बैठाया गया था। स्कूल से छुट्टी होने के बाद भी शिक्षकों की देखरेख में बच्चे घर भेजे गए।

नोटे्रडेम एवं डॉन बास्को में 100 फीसद उपस्थित

नोटे्रडेम एकेडमी एवं डॉन बास्को एकेडमी में प्री-बोर्ड की परीक्षा होने के कारण 100 फीसद परीक्षार्थी उपस्थित हुई। लोयाला मांटफोर्ट मांटेसरी होम के प्राचार्य ब्रदर माइक का कहना है कि सोमवार को स्कूल में 80 फीसद बच्चे उपस्थिति हुए। वहीं संत माइकल हाईस्कूल में 70 फीसद बच्चे उपस्थित रहे।

संत जेवियर में पहले दिन हुई असेंबली

राजधानी के संत जेवियर हाईस्कूल में असेंबली का आयोजन किया गया। इस दौरान शारीरिक दूरी का ख्याल रखा गया। सीबीएसई के सिटी को-आर्डिनेटर डॉ. राजीव रंजन सिन्हा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गाइड लाइन के अनुसार फिलहाल स्कूलों में प्रार्थना सभा या सांस्कृतिक कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी गई है।

chat bot
आपका साथी