Bihar Kendriya Vidyalay Admission: पहली कक्षा के लिए केवी की सूची जारी, दो-तीन दिन में कराएं नामांकन

Bihar Kendriya Vidyalay Admission Alert पहली कक्षा में नामांकन के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से पहली नामांकन सूची जारी कर दी गई है। इस सूची में शामिल बच्चों का कागजात जमा कर उन्हें दो से तीन दिनों में नामांकन कराना होगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 09:13 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 09:13 PM (IST)
Bihar Kendriya Vidyalay Admission: पहली कक्षा के लिए केवी की सूची जारी, दो-तीन दिन में कराएं नामांकन
केंद्रीय विद्यालय में नामांकन की पहली सूची जारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Kendriya Vidyalay Admission Alert: पहली कक्षा में नामांकन के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से पहली नामांकन सूची जारी कर दी गई है। इस सूची में शामिल बच्चों का कागजात जमा कर उन्हें दो से तीन दिनों में नामांकन कराना होगा। केंद्रीय विद्यालय में शेष सीटों पर दूसरी सूची 30 जून एवं तीसरी पांच जुलाई को जारी की जाएगी।  केंद्रीय विद्यालय संगठन, नई दिल्ली की ओर से पहली कक्षा में नामांकन के लिए लॉटरी के अनुसार रैंडम रूप से सूची जारी की जाती है। इसके बाद सूची को https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in/index.html पर डाल दी जाती है। बिहार में 52 केंद्रीय विद्यालय हैं, जबकि राजधानी में पांच। नामांकन प्रक्रिया अप्रैल में निर्धारित थी। लेकिन, कोरोना संक्रमण के कारण केंद्रीय विद्यालयों में नामांकन प्रक्रिया रोक दी गई थी।

केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से लाटरी निकाल जारी की गई सूची

30 जून को दूसरी और पांच जुलाई को आ सकती है तीसरी सूची

पटना जिले में पांच केंद्रीय विद्यालय चल रहे

पटना जिले में केंद्रीय विद्यालय बेली रोड, कंकड़बाग, दानापुर, खगौल एवं बिहटा में चल रहे हैं। केंद्रीय विद्यालय बेली रोड के प्राचार्य पीके सिंह ने बताया कि बेली रोड, कंकड़बाग एवं दानापुर में दो-दो शिफ्ट विद्यालय संचालित है। इनमें हर शिफ्ट में 160-160 बच्चों के नामांकन किया जाता है। बिहटा में 80 सीटों पर नामांकन होता है। इसमें 25 फीसद आरटीई के तहत गरीब बच्चों का नामांकन होता है। उन्होंने बताया कि पहली सूची में चयनित बच्चों का नामांकन दो-तीन दिनों के भीतर कराना होगा। इसके बाद खाली सीटों की जानकारी केंद्रीय विद्यालय संगठन को भेज दी जाती है। इसके आधार पर दूसरी व तीसरी सूची जारी की जाएगी। बिहार के करीब-करीब सभी जिलों में केंद्रीय विद्यालय चल रहे हैं।

नामांकन के समय लाने होंगे ये प्रमाण पत्र जन्म प्रमाण पत्र आवासीय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र सर्विस के आधार पर एडमिशन होने पर सेवा प्रमाण पत्र ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र बच्चे का फोटो

chat bot
आपका साथी