Kartik Purnima: कार्तिक पूर्णिमा पर बक्‍सर से सोनपुर तक घाटों पर उमड़े श्रद्धालु, देखें तस्‍वीरें

Kartik Purnima Ganga Pictures कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा सहित विभिन्न नदियों में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। सोमवार को अहले सुबह से ही लोग घाटों की ओर जाते दिखाई दिए। लाेगों ने सूर्योदय के पहले और बाद में गंगा घाटों पर पहुंच कर स्नान-ध्यान कर मंदिरों में पूजा-अर्चना की।

By Shubh NpathakEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 06:15 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 12:16 PM (IST)
Kartik Purnima: कार्तिक पूर्णिमा पर बक्‍सर से सोनपुर तक घाटों पर उमड़े श्रद्धालु, देखें तस्‍वीरें
कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्‍नान के लिए उमड़े श्रद्धालु। जागरण

पटना, जेएनएन। कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) के पावन मौके पर पटना (Patna) सहित बक्‍सर (Buxar), आरा (Ara), छपरा (Chapra), वैशाली (Vaishali) और बेगूसराय (Begusarai) जिले के गंगा घाटों (Ganga Ghat) पर मेले का नजारा दिख रहा है। सारण जिले के सोनपुर (Sonepur) में श्रद्धालुओं ने गंगा और गंडक के संगम पर स्‍नान करने के बाद बाबा हरिहरनाथ को जल अर्पित कर पूजा-अर्चना की। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार सोनपुर मेला (Sonepur Mela) नहीं लगा है। प्रशासन ने इसके लिए अनुमति नहीं दी थी। एक माह से भी अधिक समय तक चलने वाला यह मेला इस बार देखने को नहीं मिलेगा। हालांकि कार्तिक पूर्णिमा के स्‍नान के लिए उमड़े श्रद्धालुओं के कारण आज यहां का नजारा मेले से कम नहीं है। बिहारशरीफ (Biharsharif), जहानाबाद (Jehanabad) और अरवल (Arwal) से भी कार्तिक पूर्णिमा के स्‍नान की अच्‍छी तस्‍वीरें मिल रही हैं।

हरिहर क्षेत्र सोनपुर में पावन नारायणी नदी के तट पर कार्तिक पूर्णिमा के सूर्योदय के साथ ही स्नानार्थियों की भीड़ उमड़ पड़ी। बाबा हरिहर नाथ के जयकारे से पूरा वातावरण गूंज रहा है। सुरक्षित स्नान और जलाभिषेक के लिए प्रशासन यहां पूरी तरह मुस्‍तैद है। हाजीपुर (Hajipur) के पहलेजाघाट (Pahlejaghat Dham) धाम में भी दक्षिणमुखी पावन गंगा में डुबकी लगाने श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई है।

बिहारशरीफ के निकट कोसुक में पंचाने नदी में कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए सोमवार को मुंह अंधेरे श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। यहां दीयों की रोशनी से अद्भुत नजारा देखने को मिला।

बिहारशरीफ के कोसुक में पंचाने नदी में स्‍नान के लिए रविवार की शाम से ही श्रद्धालु पहुंचने लगे थे। भीड़ को देखते हुए प्रशासन की ओर से भी चुस्‍त इंतजाम किए गए हैं।

सिवान में कार्तिक पूर्णिमा पर सरयू सहित विभिन्न घाटों में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। सोमवार को अल सुबह से ही लोग घाटों पर पहुँचे थे। लागों ने सूर्योदय के पूर्व और बाद में घाटों पर पहुंच कर स्नान-ध्यान कर मंदिरों में पूजा-अर्चना की। कई श्रद्धालु दूर-दराज से आने के चलते ही घाटों पर ही अपना डेरा जमाए रहे। सूर्य की पहली किरण के साथ श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगा भगवान भास्कर को  नमन किया। श्रद्धालुओं का जत्था रविवार की रात से घाटों पर अपना डेरा जमाए लगे थे। दरौली, रघुनाथपुर, गुठनी, सिसवन के घाट पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु की भीड़ लगी रही। आस्था की डुबकी लगाने को  लेकर पुुरुषाें से ज्यादा महिलाओं की भीड़ घाटों पर दिखी। गंगा स्नान करने के लिए पहुंची महिलाओं ने स्नान के बाद भगवान भास्कर को अर्घ्य देकर नमन किया। कई घाटों पर मन्नत पूरी होने पर विशेष रूप से मां गंगा की पूजा अर्चना की गई।

गंगा सहित विभिन्न नदियों में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। सोमवार को अहले सुबह से ही लोग घाटों की ओर जाते दिखाई दिए। लागों ने सूर्योदय के पूर्व और बाद में गंगा घाटों पर पहुंच कर स्नान-ध्यान कर मंदिरों में पूजा-अर्चना की।

कई श्रद्धालु दूर-दराज से आने के चलते ही घाटों पर ही अपना डेरा जमाए रहे। सूर्य की पहली किरण के साथ शहर के बाहर से आए श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगा भगवान भास्कर को भी नमन करते दिखाई दिए।

श्रद्धालुओं का जत्था रविवार की रात से घाटों पर अपना डेरा जमाए लगे थे। कलेक्ट्रेट घाट पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु की भीड़ लगी रही। दीघा, बांस घाट, एनआईटी, रानी घाट सहित अन्य घाटों पर आस्था की डुबकी लगाने को लेकर भीड़ उमड़ती रही। गंगा स्नान करने को लेकर पुुरुषाें से ज्यादा महिलाओं की भीड़ घाटों पर दिखी। गंगा स्नान करने के लिए पहुंची महिलाओं ने स्नान के बाद भगवान भास्कर को अर्घ्य देकर नमन किया। कई घाटों पर मन्नत पूरी होने पर विशेष रूप से मां गंगा की पूजा अर्चना की गई।

ब्रह्मा मुहूर्त में ही गूंजने  लगा हर-हर गंगे का जय घोष

सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान को ले डुबकी लगाने को लेकर घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ दिखी। दूर दराज से आए वाहनों पर सवार होकर आए लोगों के साथ शहरी क्षेत्रों के श्रद्धालु महिला पुरुष की भीड़ घाट पर हर-हर गंगे के जयघोष के साथ गंगा में डुबकी लगाते नजर आए। गंगा में डुबकी लगाने का सिलसिला ब्रह्म मुहूर्त से ही आरंभ हो गया। स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना व दान-पुण्य किया। श्रद्धालुओं की भीड़ सभी घाटों पर दिखी।

मंदिरों में श्रद्धालुओं ने की पूजा-अर्चना

गंगा स्नान के बाद श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिरों में भी उमड़ी। बांस घाट स्थित मां सिद्धेश्वरी काली मंदिर, दरभंगा हाउस काली मंदिर, शक्तिपीठ बड़ी पटन देवी, छोटी पटन देवी, अगमकुआं शीतला मंदिर सहित शहर के विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालुओं ने भगवान की पूजा अर्चना कर जयकारे लगाते नजर आए। मंदिरों में भी भक्तों की लंबी कतार दिखी। श्रद्धालुओं ने मंदिरों एवं घाटों पर दीप दान कर भगवान विष्णु, मां गंगा की अराधना की।

भद्रघाट पर श्रद्धालुओं ने बैरिकेडिंग के बीच सुरक्षित तरीके से गंगा में स्‍नान किया। यहां छठ के लिए की गई बैरिकेडिंग को अभी तक हटाया नहीं गया है। हालांकि बैरिकेडिंग के इस ओर पानी घुटने से थोड़ा ही अधिक होने के कारण श्रद्धालुओं को नहाने में मुश्‍क‍िल हुई।

फतुहा के गंगा घाटों पर कार्तिक पूर्णिमा के स्‍नान को लेकर काफी भीड़ दिखी। यहां काफी दूर-दराज से आये श्रद्धालुओं ने गंगा स्‍नान के बाद पूजा-अर्चना की।

chat bot
आपका साथी