बिहार में अनुकंपा पर 16 बाल सिपाहियों की नियुक्ति, जिला व वाहिनी भी आवंटित

पुलिस मुख्यालय ने अनुकंपा के आधार पर 16 बाल सिपाहियों की नियुक्ति का आदेश दिया है। सेवाकाल में मृत पुलिसकर्मियों के नाबालिग आश्रितों के लिए यह प्रविधान है। बाल सिपाहियों को जिला व वाहिनी भी आवंटित कर दी गई है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 01:17 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 01:17 PM (IST)
बिहार में अनुकंपा पर 16 बाल सिपाहियों की नियुक्ति, जिला व वाहिनी भी आवंटित
बिहार में अनुकंपा के आधार पर 16 बाल सिपाहियों की नियुक्ति का आदेश दिया है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना: पुलिस मुख्यालय ने अनुकंपा के आधार पर 16 बाल सिपाहियों की नियुक्ति का आदेश दिया है। सेवाकाल में मृत पुलिसकर्मियों के नाबालिग आश्रितों के लिए यह प्रविधान है। विभागीय अनुकंपा समिति की बैठक के बाद इन 16 बाल सिपाहियों को जिला व वाहिनी भी आवंटित कर दी गई है। इस बाबत आदेश जारी कर दिया गया है। बता दें कि ऐसे आश्रित जिनके मां या बाप की बिहार पुलिस में नौकरी के दौरान मृत्यु हो जाती है उन्हें अनुकंपा के आधार नौकरी दी जाती है। इसके तहत 14 साल के ऊपर के आश्रितों की नियुक्ति होती है। इसके लिए मैट्रिक पास करने की भी शर्त होती है। नाबालिग रहने के दौरान उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ ट्रेनिंग भी दी जाती है। 18 साल के ऊपर होने पर आश्रितों को नियुक्ति पत्र दिया जाता है। इसी तरह पुलिस मुख्यालय ने अनुकंपा के आधार पर 16 बाल सिपाहियों की नियुक्ति का आदेश दे दिया है। विभागीय अनुकंपा समिति की बैठक के बाद सिपाहियों को जिला व वाहिनी भी आवंटित कर दी गई है। 

लॉकडाउन को लेकर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती

राज्य भर में लागू लॉकडाउन का सख्ती से अनुपालन कराने के लिए पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती करने का निर्देश दिया है। कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित पटना जिले में अतिरिक्त पांच कंपनी पुलिस फोर्स तैनात की गई है। इसके अलावा अन्य जिलों में भी जरूरत के अनुसार अतिरिक्त बल की तैनाती की गई है। पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के एसपी को लॉकडाउन के दौरान प्रमुख चौक चौराहों पर पुलिस बल की स्थाई तैनाती के साथ मोहल्लों में गश्ती बढ़ाने का निर्देश दिया है। सड़कों पर निकलने वाले लोगों को टोककर जांच करने को कहा गया है। स्पष्ट निर्देश है कि मेडिकल इमरजेंसी और अनिवार्य सेवा से जुड़े लोगों के अलावा बेवजह किसी को पैदल भी सड़क पर न निकलने दिया जाए।

अस्पतालों की सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान

कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे अस्पतालों और कोविड केयर सेंटर की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने का निर्देश गृह विभाग ने दिया है। सभी जिलों के एसपी और डीएम को कोरोना का इलाज कर रहे प्रमुख अस्पतालों कोविड सेंटर और क्वारंटाइन सेंटर की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने को कहा गया है। इसके लिए डीएम और एसपी को आवश्यकतानुसार पुलिस बल की तैनाती करने की जिम्मेवारी दी गई है। जिला प्रशासन को अस्पताल के बाहर मरीज के परिजनों के लिए पड़ाव की व्यवस्था करने को भी कहा गया है। इसके अलावा अस्पताल और कोविड सेंटरों के आसपास पुलिस गश्ती बढ़ाने को भी कहा गया है।

chat bot
आपका साथी