Jewellery Market in Patna: गहनों के बाजार में प्लेटिनम की चमक बढ़ी, सोना से कम है कीमत

लग्न के बाजार में देखने को मिल रहा बदलाव आभूषणों की कुल खरीदारी में अब प्लेटिनम की भागीदारी बढ़कर करीब 10 फीसद पर पहुंची सोना के महंगा होने की वजह से लग्न के ग्राहक प्लेटिनम आभूषणों को दे रहे तरजीह

By Shubh NpathakEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 07:53 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 07:53 AM (IST)
Jewellery Market in Patna: गहनों के बाजार में प्लेटिनम की चमक बढ़ी, सोना से कम है कीमत
आभूषण के बाजार में देखने को मिल रहा ये बदलाव। जागरण

पटना [दिलीप ओझा]। सराफा बाजार में प्लेटिनम का कद कभी सोना से ऊंचा था। अब गणित बदल गया है। सोना इतना महंगा हो गया है कि प्लेटिनम लोगों को सस्ता लगने लगा है। नतीजा यह कि जो लोग कभी महंगे प्लेटिनम आभूषणों की ओर देखते तक नहीं थे, अब खरीदने लगे हैं। कुल आभूषणों की खरीदारी में प्लेटिनम के आभूषणों की हिस्सेदारी करीब दस फीसद हो गई है।

सात-आठ साल पहले तक सोना से डेढ़ गुना थी प्‍लेटिनम की कीमत

सोना की हिस्सेदारी में प्लेटिनम ने सेंधमारी कर दी है। दरअसल, वर्ष 2011 तक सोना 2000 रुपये प्रति ग्राम था। इस दौरान प्लेटिनम का भाव 3200 रुपये प्रति ग्राम था। सोना की तुलना में प्लेटिनम का भाव डेढ़ गुना से भी अधिक होने की वजह से निम्न मध्यम वर्ग, और मध्यम वर्ग इसे पूछता तक नहीं था। अब सोना 5100 रुपये प्रति ग्राम है जबकि प्लेटिनम का भाव 3700 रुपये प्रति ग्राम चल रहा है। यानी प्लेटिनम 1500 रुपये प्रति ग्राम सोना से सस्ता बिक रहा है।

सोना का भाव तेजी से बढ़ा, प्‍लेटिनम की कीमत में अधिक उछाल नहीं

फ्रेजर रोड तनिष्क के प्रबंधक उमेश टेकरीवाल ने कहा कि बीते पांच से सात वर्षों से प्लेटिनम का भाव सीमित दायरे में है। इसमें अधिक तेजी नहीं आई है जबकि सोना बीते ढाई वर्षों में ही लगभग दोगुना स्तर पर पहुंच गया है। ढाई साल पूर्व ही सोना 2900 रुपये प्रति ग्राम था जो अब 5100 रुपये है। सोना की कीमत में भारी वृद्धि होने और प्लेटिनम का भाव स्थिर रहने से लोगों की दिलचस्पी प्लेटिनम के आभूषणो में बढ़ी है। आभूषण विक्रेता बिमल राय ने कहा कि लग्न के ग्राहक भी प्लेटिनम को तरजीह दे रहे हैं।

अंगूठी और इयर‍ रिंग में पसंद कर रहे प्‍लेटिनम के कलेक्‍शन

विक्रेताओं के अनुसार आभूषणों की कुल खरीदारी में अब प्लेटिनम के आभूषणों की हिस्सेदारी बढ़कर 10 फीसद तक पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि अंगूठी, इयररिंग जैसे आभूषणों की अच्छी मांग लग्न के दौरान देखी जा रही है। उम्मीद यह भी लग्न के बाद भी सामान्य लोग भी प्लेटिनम के आभूषणों को पसंद करेंगे।

chat bot
आपका साथी