बिहार के इंजीनियरिंग कालेजों में जेईई मेन से नहीं भरी सीटें तो होगी प्रवेश परीक्षा

JEE MAIN Exam News बिहार के 38 सरकारी इंजीनियरिंग कालेजों में जेईई मेन की रैंक से सीट नहीं भरने की स्थिति में इस साल प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा में क्वालीफाई छात्रों को नामांकन का अवसर मिलेगा।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 03:57 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 03:57 PM (IST)
बिहार के इंजीनियरिंग कालेजों में जेईई मेन से नहीं भरी सीटें तो होगी प्रवेश परीक्षा
जेईई मेन की रैंक से सीट नहीं भरने की स्थिति में इस साल प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

नलिनी रंजन, पटना : राज्य के 38 सरकारी इंजीनियरिंग कालेजों में जेईई मेन की रैंक से सीट नहीं भरने की स्थिति में इस साल प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा में क्वालीफाई छात्रों को नामांकन का अवसर मिलेगा। राज्य के सभी इंजीनियरिंग कालेजों में 2019 के बाद जेईई मेन की रैंक के आधार पर नामांकन हो रहा है। पर्याप्त संख्या में अभ्यर्थी उपस्थित नहीं होने से पिछले दो सत्र से 25 फीसद से अधिक सीटें रिक्त रह जा रही हैं।

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीईबी) के विशेष कार्य पदाधिकारी अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि नामांकन के लिए जेईई मेन की रैंक के आधार पर दो राउंड की काउंसिलिंग होगी। एक मापअप राउंड का भी आयोजन किया जाएगा। इसके बाद भी सीटें रिक्त रह जाती हैं तो प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। आगामी सत्र से राज्य के सभी इंजीनियरिंग एवं मेडिकल कालेजों में छात्राओं के लिए 33 फीसद सीटें आरक्षित कर दी गई है। इसके अनुसार प्रत्येक कालेज की 33 फीसद सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित होंगी। 38 इंजीनियरिंग कालेजों में 9676 बीटेक की सीटें हैं। बीसीईसीई ने पहले नामांकन के लिए जेईई मेन क्वालीफाई होने की शर्त रखी थी। लेकिन, पर्याप्त संख्या में अभ्यर्थी नहीं मिलने के कारण इसमें संशोधन कर जेईई मेन की रैंक को आधार बनाया गया। इसके बाद भी हर साल लगभग तीन हजार सीटें रिक्त रह जाती हैं।

सीटीईटी का बदलेगा प्रश्न पैटर्न, समस्या मूलक सवाल बढ़ेंगे

सीबीएसई ने सीटीईटी की परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न में बदलाव करने का निर्णय लिया है। अब समस्या मूलक ज्यादा सवाल पूछे जाएंगे। अब कांसेप्ट पर आधारित सवाल पूछे जाएंगे। कई सवाल तर्कशास्त्र पर आधारित होंगे। बोर्ड सूत्रों का कहना है कि 2021 की परीक्षा में पूछे जाने वाले सवाल नए पैटर्न में तैयार किए जाएंगे। इसके लिए तैयारी काफी जोर-शोर से चल रही है। सीटीईटी की परीक्षा इस वर्ष दिसंबर में या अगले साल जनवरी में हो सकती है। परीक्षा आनलाइन तरीके से आयोजित की जाएगी। बोर्ड जल्द से जल्द रिजल्ट जारी करने के लिए भी पहले से ही तैयारी कर रहा है।

chat bot
आपका साथी