JEE Advance Registration: जेईई मेन में सफल बिहार के छात्रों का रजिस्‍ट्रेशन आज से, नोटिफिकेशन जारी

एनटीए ने जारी किया जेईई मेन के चौथे चरण का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही जेईई एडवांस के रजिस्‍ट्रेशन की तिथि भी घोषित कर दी गई है। जेईई एडवांस की परीक्षा तीन अक्‍टूबर को होनी है।

Vyas ChandraWed, 15 Sep 2021 02:55 PM (IST)
जेईई एडवांंस के रजिस्‍ट्रेशन की तिथि घोषित। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agencey) ने जेईई मेन (JEE Main) के चौथे चरण का रिजल्ट जारी कर दिया । इसके साथ ही JEE Advance के लिए रजिस्‍ट्रेशन की तिथि भी घोषित कर दी गई है। आगामी तीन अक्टूबर को जेईई मेन जेईई एडवांस की परीक्षा होनी है। एडवांस के आधार पर ही छात्र-छात्राओं का देश भर के आईआईटी में नामांकन होना है। एडवांस के लिए रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया 15 सितंबर से शुरू हो जाएगी। रजिस्‍ट्रेशन की अंतिम तिथि 20 सितंबर की शाम पांच बजे तक है। शुल्‍क भुगतान की अंति‍म तिथि 21 सितंबर तक है। नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जारी किया गया है। साथ ही इस पर आवेदन के संबंध में पूरा शेड्यूल भी है।

20 सितंबर तक कर सकेंगे रजिस्‍ट्रेशन 

बताया जाता है कि जेईई मेन में सफल करीब ढाई लाख छात्र एडवांस के लिए आवेदन कर सकेंगे। प्रवेश परीक्षा का आयोजन IIT Khadagpur की ओर से किया जाएगा। मालूम हो कि पहले रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया 13 सितंबर से होनी थी। लेकिन तब तक जेईई सेशन फोर का परिणाम नहीं आया था। इस कारण इसे 15 सितंबर से शुरू किया गया है। बता दें कि परीक्षा का आयोजन दो पालियों में होगा। पहली पाली सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली 2.30 से 5.30 बजे तक होगी। 

जेईई मेन में 18 बच्‍चे हुए हैं टापर 

मालूम हो कि जेईई फोर घोषित रिजल्ट में 18 बच्चों को टॉपर घोषित किया गया है। उन्हें एक समान अंक आए हैं। वहीं 44 छात्रों को 100 परसेंटाइल मिला है । जेईई मेन के परीक्षार्थी कई दिनों से रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे। पहले 10 सितंबर को जेईई मेन के चौथे चरण का रिजल्ट घोषित होना था। लेकिन कुछ अपरिहार्य कारणों से रिजल्ट में 5 दिनों का विलंब हो गया। विशेषज्ञ बताते हैं कि इस वर्ष 4 चरणों में जेईई मेन की परीक्षा आयोजित की गई, जिससे बिहार के छात्रों को विशेष लाभ मिला। यहां से काफी संख्या में छात्र जेईई मेन की परीक्षा में शामिल होते हैं।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.