जनसरोकार: सड़क पर ऑटो स्टैंड, जाम से कराह रही राजधानी, सीएनजी और ई-रिक्शा से बढ़ी संख्या

पटना की सड़कें ऑटो स्टैंड बन गयी हैं। जाम के कारण राजधानी कराह रही है। ऑटो स्टैंड नहीं रहने के कारण सड़कों पर जगह-जगह ऑटो के रूकने के कारण जाम हो जा रहा है। पटना की सड़कों पर 50 हजार से अधिक ऑटो चल रहे हैं।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 04:59 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 04:59 PM (IST)
जनसरोकार: सड़क पर ऑटो स्टैंड, जाम से कराह रही राजधानी, सीएनजी और ई-रिक्शा से बढ़ी संख्या
सड़क पर ऑटो खड़े होने से राजधानी में होती है जाम की समस्‍या। जागरण आर्काइव।

[मृत्युंजय मानी] पटना। पटना की सड़कें ऑटो स्टैंड बन गयी हैं। जाम के कारण राजधानी कराह रही है। ऑटो स्टैंड नहीं रहने के कारण सड़कों पर जगह-जगह ऑटो के रूकने के कारण जाम हो जा रहा है। पटना की सड़कों पर 50 हजार से अधिक ऑटो चल रहे हैं। सीएनजी ऑटो और ई-रिक्शा के आने के बाद संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। जून 2014 में ऑटो परमिट पर रोक लगने के कारण संख्या 35 हजार से घटकर 20 हजार पर आ गई थी। नयी सीएनजी ऑटो की संया 12 हजार तथा ई-रिक्शा की संख्या दस हजार से अधिक हो गई है। ग्रामीण क्षेत्र के परमिट अवैध ढ़ंग से पटना में 10 हजार से अधिक ऑटो चल रहे हैं।

परिवहन विभाग, जिला प्रशासन, पटना नगर निगम और यातायात विभाग के बीच ऑटो स्टैंड और उसके ठहराव का मामला रूक गया है। शहर में जाम के मुख्य कारणों में ऑटो स्टैंड और ठहराव के स्थान चिन्हित  नहीं रहना बन गया है। गांधी मैदान काली मंदिर, कारगिल चौक और पटना जंक्शन पर ऑटो स्टैंड है। ऑटो यूनियन वाले लगातार ऑटो स्टैंड चिन्हित करने की मांग करते आ रहे हैं। ऑटो को जहां-तहां रुकने से यातायात पुलिस को परेशानियां होती है। इस कारण जाम से राजधानी कराह रही है।

पटना जंक्शन पर टाटा पार्क और वैकल्पिक व्यवस्था के तहत मल्टीस्टोरेज पार्किंग में है। जंक्शन पर सभी ऑटो नेहरू गोलंबर के आसपास सड़क पर खड़े रहते हैं। ऑटो स्टैंड व्यवस्थित नहीं रहने के कारण पटना जंक्शन गोलंबर पर हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। बेलीरोड, बोरिंग रोड, अशोक राजपथ, नाला रोड, बोरिंग कैनाल रोड, ओल्ड बाइपास, न्यू बाइपास, अनीसाबाद रोड, कंकड़बाग, बहादुरपुर सहित कहीं भी ऑटो स्टैंड नहीं है। ऑटों जहां-तहां सड़कों पर रूकती है। बोरिंग रोड में ज्ञानगंगा के पास, साईंमंदिर के पास ऑटो सड़क पर रूकने के कारण हमेशा जम की स्थिति बनी रहती है। वाहनों की लंबी कतारें लग जाती है।

बुद्धमार्ग में मीठापुर ब्रिज के पहले सड़क पर ऑटो के खड़े रहने के कारण वाहनों की गति रूक जाती है। राजपुरपुल, कुर्जी मोड़ पर भी ऑटो के रूकने के कारण जाम बनी रहती है। कारगिल चौक पर ही ऑटो स्टैंड घोषित है, इस कारण जाम लगी रहती है। बेलीरोड में दीघा-आशियानारोड, आइजीआइएमएस अस्पताल गेट, महावीर मंदिर के पास जाम की स्थिति रहती है। मीठापुर बस स्टैंड के पास सड़क पर ऑटो लगे रहते हैं। बैरिया बस टर्मिनल में ऑटो रिक्शा के ठहराव की व्यवस्था की गई है।

यातायात एसपी डी अमरकेश का कहना है कि ऑटो स्टैंड के संबंध में नगर निगम से मिलेंगे। निगम को जगह दिलाना है। जाम के कारणों में ऑटो स्टैंड नहीं रहना भी है। जिला परिहन पदाधिकारी पुरूषोत्तम का कहना है कि विभाग के उच्चाधिकारियों के समक्ष इस मामले को ले जाएंगे।

chat bot
आपका साथी