पटना एम्‍स में आपरेशन कराना हुआ बेहद आसान और सस्‍ता, नई मशीनों से आसान हो जाएगा इलाज

एम्स में नए उपकरण से प्रदेश के रोगियों को कम खर्च में बेहतर उपचार मिल सकेगा। ब्रेन ट्यूमर सर्जरी में महज 40-50 हजार रुपये खर्च होंगे जबकि स्पाइन सर्जरी में 75 हजार से एक लाख रुपये खर्च आएगा। दूसरे प्रदेश में दो-तीन लाख रुपये खर्च आते हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 10:39 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 10:39 AM (IST)
पटना एम्‍स में आपरेशन कराना हुआ बेहद आसान और सस्‍ता, नई मशीनों से आसान हो जाएगा इलाज
पटना एम्‍स में नई मशीनों से आसान होगा इलाज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। बिहार और आसपास के राज्‍यों के लोगों को भी अब ब्रेन की जटिल सर्जरी के लिए दिल्ली व मुंबई का रुख नहीं करना पड़ेगा। एम्स पटना के न्यूरो सर्जरी विभाग में तीन मशीन रोबोटिक माइक्रोस्कोप असिस्टेड न्यूरो एंडोस्कोपी (कीनोवो-900), स्टील्थ स्टेशन एस-8, जेन्स आरएफडी थ्रीडी स्पाइन की शुरुआत निदेशक डा. पीके सिंह, चिकित्सा अधीक्षक डा. सीएम सिंह एवं विभागाध्यक्ष डा. विकास चंद्र झा ने की। तीनों मशीन नौ करोड़ रुपये में खरीदी गई हैं। विभागाध्यक्ष डा. विकास चंद्र झा ने बताया कि इस मशीन से जटिल ब्रेन सर्जरी भी आसानी से की जाएगी।  इसमें कलर कोडिंग से सर्जरी आसान हो जाएगी।

इस तकनीक से ब्रेन ट्यूमर, ब्रेन हेमरेज, एन्यूरिज्म, आर्टिरियोवेनस मैलफार्मेशन, स्कल बेस आदि की सर्जरी होगी। इस मशीन से नए तकनीक से आपरेशन संभव होगा। इसमें स्पाइन की बीमारियां जैसे रीढ़ की हड्डी का फ्रेक्चर, काइफोसिस व स्कोलियोसिस (रीढ की हड्डी में टेढ़ापन) के इलाज में इस मशीन से थ्री-डी तकनीक का उपयोग करते हैं। इससे छोटे से छोटे छेद द्वारा बिना बड़े चीरे के आपरेशन किया जाता है। 

कम खर्च में बेहतर सुविधाएं

एम्स में नए उपकरण से प्रदेश के रोगियों को कम खर्च में बेहतर उपचार मिल सकेगा। ब्रेन ट्यूमर सर्जरी में महज 40-50 हजार रुपये खर्च होंगे, जबकि स्पाइन सर्जरी में 75 हजार से एक लाख रुपये खर्च आएगा। दूसरे प्रदेश में दो-तीन लाख रुपये खर्च आते हैं। राज्य में केवल एम्स पटना में ही ये मशीन उपलब्ध है।

अब बगैर दिमाग को खोले ब्रेन की होगी जटिल सर्जरी एम्स के न्यूरो सर्जरी विभाग में लगाई गई तीन अत्याधुनिक मशीनें अब आपरेशन के लिए बेहोश करने की भी जरूरत नहीं 40 से 50 हजार रुपये ही आएगा खर्च, दूसरे शहरों में लगते थे दो लाख 75 हजार से एक लाख रुपये खर्च आएगा स्पाइन सर्जरी में

ये हैं तीन मशीनें रोबोटिक माइक्रोस्कोप असिस्टेड न्यूरो एंडोस्कोपी (कीनोवो-900) स्टील्थ स्टेशन एस-8 जेन्स आरएफडी थ्रीडी स्पाइन

chat bot
आपका साथी